• Hindi News
  • Rajasthan
  • Kotputali News rajasthan news municipality team constituted aims to rebuild in 25 days

नगर पालिका टीम गठित, 25 दिन में पुनर्सीमांकन का लक्ष्य

Zila News News - शहर में वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर वार्डो की संख्या बढ़ाने के साथ ही नए सिरे से पुनर्सीमांकन को लेकर प्रक्रिया...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 09:25 AM IST
Kotputali News - rajasthan news municipality team constituted aims to rebuild in 25 days
शहर में वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर वार्डो की संख्या बढ़ाने के साथ ही नए सिरे से पुनर्सीमांकन को लेकर प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस बीच ईओ ने टीम गठित कर अधिकारी व कर्मचारियों की जिम्मेदारी तय की। टीम को पुनर्सीमांकन का काम 25 दिनों में पूरा करने का टारगेट दिया गया।

ईओ श्वेता असवाल ने बताया कि टीम का प्रभारी पालिका एओ मनोज कुमार शर्मा को बनाया गया। इसके अलावा टीम में शहर के गिरदावर, पटवारी, जेईएन व जिला नगर नियोजक को शामिल किया गया। पिछले दिनों स्वायत्त शासन विभाग ने कोटपूतली नगरपालिका के 30 वार्डो को बढ़ाकर 40 कर दिया। दस साल बाद एक बार फिर कांग्रेस सरकार ने वार्डो का पुनर्गठन किया। अब कोटपूतली शहर की आबादी करीब 80 हजार से ज्यादा है, जबकि एक वार्ड में 2 हजार से 2500 की आबादी का मापदंड तय है। बढ़ती आबादी को देखते हुए वार्डाे का पुनर्गठन किया जाना है। स्वायत्त शासन विभाग ने ईओ को 25 दिन में वार्डो के पुन सीमांकन के प्रस्ताव तैयार कर प्रकाशन करवाने को कहा है। 19 अगस्त तक इस काम को पूर्ण किया जाना है। अब वार्डो का पुनर्सीमांकन ही किया जाएगा। जबकि पिछले कई सालों से ग्रामीण नगरपालिका सीमा विस्तार की मांग कर रहे है। ऐसे में शहर के नजदीक बसी कॉलोनियों का सपना एक बार फिर धूमिल हो गया। हालांकि दस साल बाद कोटपूतली शहर के वार्ड 30 से बढ़ाकर 40 हो गए। दस साल में वार्डो की आबादी बढ़ गई। सरकार ने आबादी के आधार पर वार्डो का पुनर्गठन करने के आदेश दिए है।

ऐसे होगा वार्डो का पुनर्गठन व पुनर्सीमांकन

जरूरी नहीं है कि सभी वार्डो की जनसंख्या एक जितनी ही हो, वार्ड की जनसंख्या अलग- अलग हो सकती है। 10 प्रतिशत कम ज्यादा भी किया जा सकता है।

वार्डो की सीमाएं संभवत: सड़क या गली के आधार पर निर्धारित की जाएगी। परिसीमन के समय यह भी ध्यान रखा जाएगा कि वार्ड एक ही थाना क्षेत्र में हो, पूरा वार्ड एक ही जोन में हो, डिस्कॉम व पीएचईडी के क्षेत्राधिकार को भी ध्यान में रखा जाएगा। वार्डो की संख्यांकन का नगरपालिका के कोने से प्रारंभ करते हुए चक्रीय क्रम में की जाएगी। वार्ड पुनर्गठन के साथ मतदाताओं की सूची भी तैयार की जानी है।

काेटपूतली| शहर का विहंगम दृश्य।

ऐसे बढ़ी शहर की आबादी

वर्ष आबादी

1981 21716

1991 31749

2001 40164

2011 49202 संख्या हजारों में

ऐसे समझें पूरा गणित

शंका : कैसे होगा वार्डो का पुनर्गठन और परिसीमन?

समाधान : वार्डो का आबादी के हिसाब से पुनर्गठन किया जाएगा। ऐसे वार्ड जिसमें अब आबादी बढ़ गई है तो उसे शामिल किया जाएगा। इससे कई वार्ड टूटकर नए वार्ड बनेंगे तो कई दूसरे वार्डो में शामिल होंगे।

शंका : मैं अब तक वार्ड की आबादी में नही था?

समाधान : नहीं, ये वार्डो का पुनर्गठन और परिसीमन है। इसमें ऐसे वार्ड जिनकी आबादी बढ़ी है या उस कॉलोनी की आधी आबादी पूर्व में वार्ड में हो तो उसकी 10 फीसदी नई आबादी वार्ड में शामिल हो जाएगी।

शंका : नगरपालिका ने मुझे पट्टा दिया, लेकिन शामिल क्यों नहीं हो सकता?

समाधान : आबादी के साथ सीमा विस्तार जरूरी है। आदेश में सिर्फ वार्डो का पुनर्गठन है। ऐसे में पालिका सीमा में आने वाले को पट्टे दे दिए, लेकिन इस आदेश से वो शामिल नहीं हो सकेंगे।

X
Kotputali News - rajasthan news municipality team constituted aims to rebuild in 25 days
COMMENT