सोलर प्लांट के लिए 60% सरकार व 30% राशि देगा नाबार्ड

Zila News News - किसानों को बिजली की कटौती के कारण बर्बाद होने वाली फसल से छुटकारा दिलाने के लिए सरकार ने कुसुम (किसान ऊर्जा...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 10:25 AM IST
R.mandi News - rajasthan news nabard will provide 60 government and 30 amount for solar plant
किसानों को बिजली की कटौती के कारण बर्बाद होने वाली फसल से छुटकारा दिलाने के लिए सरकार ने कुसुम (किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाअभियान) योजना शुरू की है। इसमें किसान शहरों की तर्ज पर खेत में सोलर प्लांट और सौर ऊर्जा उपकरण लगाने के साथ ही अतिरिक्त बिजली उत्पादन कर बेच भी सकेंगे। इसमें 7.5 एचपी लोड तक के किसान ही शामिल हो पाएंगे। योजना की सबसे बड़ी बात ये है कि प्लांट की कुल लागत में से 30 प्रतिशत राशि केंद्र सरकार, 30 प्रतिशत राज्य सरकार देगी। इसके साथ कृषि उपभोक्ताओं को लोन के रूप में 30 प्रतिशत रकम नाबार्ड फाइनेंस करेगा। किसानों को केवल 10 प्रतिशत राशि ही देनी होगी। अतिरिक्त बिजली उत्पादन होने पर किसान बची हुई बिजली को बेच कर आर्थिक लाभ भी कमा सकेंगे। अभी 3.5 किलोवाट प्लांट की रेट 10 प्रतिशत सब्सिडी के बाद भी 2.50 लाख रुपए के करीब पड़ती है। ऐसे में अगर 60 प्रतिशत सब्सिडी और 30 प्रतिशत नाबार्ड भुगतान करता है तो इतनी क्षमता का प्लांट लगाने के लिए किसान को 40 हजार रुपए तक का प्राथमिक खर्च आएगा।

आवेदन कहां करें: नजदीकी डिस्कॉम कार्यालय में एईएन से संपर्क कर सकते हैं। किसानों को नजदीकी डिस्कॉम कार्यालय में एईएन से संपर्क करना होगा। आवेदन के समय आधार कार्ड और बैंक खाता होना जरूरी है। आवेदन के बाद सरकार किसान के बैंक खाते में सब्सिडी की रकम देगी। किसान, डिस्कॉम और बैंक के साथ तृतीय पक्ष एग्रीमेंट होगा। सोलर प्लांट की क्षमता एग्रीकल्चर पंप की क्षमता से दो गुना तक होगी। लोन की किश्त (मूल और ब्याज) सोलर प्लांट में अतिरिक्त उत्पादित बिजली को बेचकर जुटाई रकम से चुकाई जाएगी। लोन की अवधि अधिकतम 7 साल रहेगी। बिजली बेचने से हुई कमाई को दो हिस्सों में बांटा जाएगा। पहला उपभोक्ता का और दूसरा लोन किश्त का।

दूर जगहों तक होगी पहुंच: अधिकारियों की माने तो समझ जिले में दूरगामी जगहों पर रहने वाले किसानों तक खेतों के लिए बिजली पहुंचाने का लक्ष्य है। नजदीकी एईएन कार्यालय से फॉर्म लेकर इस प्रक्रिया को शुरू किया जा सकता है।

ये होंगे फायदे



X
R.mandi News - rajasthan news nabard will provide 60 government and 30 amount for solar plant
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना