निर्जला एकादशी पर लोगों को पिलाया शरबत

Zila News News - कार्यालय संवाददाता | शाहपुरा निर्जला एकादशी पर गुरुवार को शहर में विभिन्न स्थानों पर लोगों ने राहगीरों को शरबत,...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 10:45 AM IST
Shahpura News - rajasthan news nirjala ekadashi people drink pea sherbat
कार्यालय संवाददाता | शाहपुरा

निर्जला एकादशी पर गुरुवार को शहर में विभिन्न स्थानों पर लोगों ने राहगीरों को शरबत, शिकंजी व जूस पिलाकर दान पुण्य किया। महिलाओं ने भी व्रत रखकर सामूहिक कथा की। शहर के कई मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता देखा गया। त्रिवेणी धाम के संत पुजारी रघुनंदन दास जी महाराज ने कहा कि निर्जला एकादशी पर जो भी व्यक्ति दान पुण्य करता है। उसके जीवन में सभी सुखों की प्राप्ति होती है। उसे स्वर्ग में स्थान मिलता है।

निर्जला एकादशी पर शहर के मुख्य बस स्टैंड पर महादेव मिष्ठान भंडार के सामने, भास्कर कार्यालय के पास, मंडी तिराहा के पास, मनोज अग्रवाल, विष्णु अग्रवाल, मदन निर्माण, हरफूल भामी, सुनील भामोदिया, दुष्तंय यादव, भागचंद यादव, बजरंग लाल सैनी, गिरिराज खंडेलवाल, राजेश कुमावत, रवि कुमार, राजू ढबास ने राहगीरों को गन्ने का जूस पिलाया। इसी प्रकार जगदीश प्रसाद अग्रगाल व प्रमोद अग्रवाल ने राहगीरों को वाटरमेलन का जूस पिलाया वही संतोष अग्रवाल ने लोगों को देशी ठंडाई पिलाई। कृषि उपज मंडी में समाज सेवियों ने लोगों को तरबूज खिलाया। खोरी गांव में भी निर्जला एकादशी पर बाजार में लोगों ने राहगीरों को शरबत, शिकंजी व जूस पिलाकर दान पुण्य किया। शैलेश शर्मा,रतन लाल शर्मा, मजानंद भार्गव, माली राम प्रजापत आदि मौजूद थे।

शाहपुरा | बस स्टैंड पर राहगीरों को शर्बत पिलाकर पुण्य कमाते हुए लोग।

प्लास्टिक गिलास के कचरे को एकत्र किया

देवगांव |
कस्बे के मुख्य बस स्टैंड स्थित बाग वाले बालाजी मंदिर पर गुरुवार को चौबीस एकादशियों में से एक निर्जला एकादशी के पावन पर्व पर राहगीरों को मीठा गुलाब का शर्बत पिलाया। स्वच्छ भारत अभियान से प्रेरित होकर कार्यक्रम से हुए प्लास्टिक गिलास के कचरे को एकत्रित किया गया। मुकेश शर्मा, विनोद शर्मा, अनुज शर्मा, रवि जोशी, अभिषेक शर्मा आदि ने सेवा की। मुख्य बाजार स्थित सीताराम जी मंदिर पर महिलाओं ने निर्जला एकादशी पर भजन कीर्तन किया

जटवाड़ा | मंदिरों और गोशाला में लोगों ने दान-पुण्य किया। गोठडा मंडल के कार्यकर्ताओं ने नेशनल हाइवे पंचमुखी हनुमान मंदिर के पास बसों को रोककर यात्रियों को गन्ने का जूस, शरबत और शिकंजी पिलाया।

बांसखो | महिलाओं ने व्रत रखते हुए पूजा की। ठाकुर जी को पानी से भरी मिट्टी की मटकी, बीजणी, फल आदि भेंट की। कस्बे के व्यापारियों ने बस स्टैंड पर दिनभर लोगों को शर्बत, शिकंजी पिलाई। जगदीश महाराज मंदिर में शाम को मनोहारी झांकी सजाकर भजन संध्या का आयोजन हुआ।

पावटा ग्रामीण | गांवों में श्रद्धालुओं ने जगह- जगह खड़े होकर राहगीरों को ठंडा जूस, शर्बत पिलाका पुण्य कार्य किया।

रायसर | कस्बे के जौहरी बाजार में निर्जला एकादशी पर दुकानदारों ने लोगों को शर्बत पिलाया। रमेश सोनी, गोपाल छीपी ने बताया कि निर्जला एकादशी का हिन्दू धर्म में बड़ा महत्व माना गया हैं।

बस्सी चक | बस्सी बस स्टैंड पर आमजन के लिए जल, गन्ने का रस, शरबत एवं नींबू पानी की आमजन के लिए व्यवस्था की गई। खंडेलवाल नवयुवक मण्डल ने गन्ने का रस राहगीरों को निशुल्क वितरित किया।

विराटनगर | आराध्यदेव श्री केशवराय मंदिर में निर्जला एकादशी महोत्सव धूमधाम से मनाया । युवाचार्य पंकज पाराशर ने बताया कि भगवान षोडशोपचारका पूजन करके आराध्य देव का नयनाभिराम श्रृंगार किया एवं हजारे व मोगरे के पुष्प से झांकी सजाई गई।

मनोहरपुर | यहां भी शरबत पिलाया।

निर्जला एकादशी पर राहगीरों को पिलाया शरबत व ठंडा पेय

अमरसर | नायन गांव के बस स्टैंड पर गुरुवार सुबह से शाम तक बस स्टैंड व्यापार मंडल व युवा मंडल के संयुक्त तत्वावधान में निर्जला एकादशी पर राहगीरों को शरबत पिलाया गया। राहुल चूलेट, श्याम लाल सैनी, राजकुमार सैनी, पूर्व वार्ड पंच जगदीश सैनी, दिनेश सैनी, ओम प्रकाश सैनी, दशरथ शर्मा ने राहगीरों को मनुहार कर शरबत पिलाया।

भौनावास | राजनौता में निर्जला एकादशी पर श्री हनुमान वाटिका मन्दिर में शीतलपेय शर्बत वितरण कार्यक्रम किया। राहगीरों एवं वाहन चालकों को शीतल पेय पिलाया गया।

चंदवाजी | लखेर गांव में राहगीरों और वाहन चालकों को सरबत जलजीरा जैसे सेहतमंद पेय पदार्थ पिलाकर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया।

मैड़ | कुंडला क्षेत्र में निर्जला एकादशी पर लोगों ने व्रत रखकर दान-पुण्य किए। क्षेत्र के मंदिरों में दिनभर भीड़ लगी रही। हरिकिशनपुरा में श्रवणदासजी महाराज के मंदिर स्थल पर लोगों ने संकल्प लिया और निर्जला व्रत में ध्यान पूजा अर्चना की। महिलाओं ने उपवास रखा।

अजीतगढ़ | विभिन्न स्थानों पर लोगों ने स्टाल लगाकर लोगों को निशुल्क शरबत पिलाया। रोडवेज बस स्टैंड के सामने युवाओं ने स्टाल लगाकर रोडवेज और निजी वाहनों के यात्रियों को शरबत पिलाई। प्राचीन धार्मिक स्थल धाराजी की नागापीठ में पीठाधीश्वर विश्वस्वरूप दास महाराज के सानिध्य में धार्मिक कार्यक्रम हुआ।

X
Shahpura News - rajasthan news nirjala ekadashi people drink pea sherbat
COMMENT