• Hindi News
  • Rajasthan
  • R.mandi News rajasthan news now it is easy to get a power connection sitting in the house is the connection of any category

अब बिजली कनेक्शन लेना आसान, घर बैठे मिल रहा है किसी भी श्रेणी का कनेक्शन

Zila News News - अगर आप बिजली का कनेक्शन लेना चाहते हैं और आपके पास समय नहीं है तो राहत की खबर है। अब किसी भी श्रेणी के कनेक्शन लेने...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 10:15 AM IST
R.mandi News - rajasthan news now it is easy to get a power connection sitting in the house is the connection of any category
अगर आप बिजली का कनेक्शन लेना चाहते हैं और आपके पास समय नहीं है तो राहत की खबर है। अब किसी भी श्रेणी के कनेक्शन लेने के लिए आम उपभोक्ता को बिजली कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं होगी। वह घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर सकेगा। इसके लिए उसे बिजली मित्र एप डाउनलोड करके आवेदन करना होगा। इसके अलावा जेवीवीएनएल की वेबसाइट से भी आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद विद्युत निगम आवेदनकर्ता को कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध कराएगा।

प्रमुख शासन सचिव (ऊर्जा) के निर्देश के बाद अब निगम के मुख्यालय द्वारा आदेश जारी कर दिए गए हैं। आवेदक द्वारा समस्त श्रेणियों के नए कनेक्शन, लोड बढ़ाने, घटाने, नेम चेंज, कटेगरी चेंज के ऑनलाइन आवेदन भी कर सकेगा।

जयपुर डिस्कॉम ने काेटा, जयपुर, भरतपुर, दौसा, करौली, धौलपुर, अलवर, टोंक, बूंदी, बारा, झालावाड़ व सवाईमाधोपुर जिलों में (भरतपुर व कोटा शहर को छोड़कर) घरेलू विद्युत कनेक्शन चाहने वाले आवेदकों की सुविधा हेतु डिस्कॉम आपके द्वार योजना शुरू की है। योजना का लाभ उन्ही आवेदकों को मिलेगा जो बिजली मित्र एप के माध्यम से पंजीकरण कराएंगे। इस सुविधा का उपयोग करने वाले आवेदकों को कनेक्शन में अलग से प्राथमिकता दी जाएगी।

अावेदन करने की ये है प्रक्रिया

योजना के तहत विद्युत कनेक्शन के आवेदक को गूगल प्ले स्टोर अथवा एप स्टोर से बिजली मित्र एप डाउनलोड करने के बाद बिजली मित्र एप पर ‘‘डोर स्टेप’’ का विकल्प मिलेगा। इस विकल्प पर क्लिक करने पर पंजीकरण फार्म में आवेदक को संक्षिप्त जानकारी उपलब्ध करवाने पर उसके मोबाइल पर एक पासवर्ड (ओटीपी) प्राप्त होगा। इस पासवर्ड (ओटीपी) को दर्ज करने पर उपभोक्ता को रजिस्ट्रेशन नम्बर की सूचना का मैसेज उसके मोबाइल नम्बर पर प्राप्त हो जाएगा। कनेक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन होने के उपरान्त निगम द्वारा अधिकृत उपभोक्ता सेवा केन्द्र के कर्मचारी अथवा बिजलीकर्मी द्वारा सम्बन्धित उपभोक्ता से मोबाइल पर सम्पर्क कर दस्तावेज लेने की तारीख और समय निर्धारित करके आवेदक के निवास स्थान पर जाकर आवेदन फार्म भरने और आवश्यक दस्तावेज प्राप्त कर बिजली मित्र ऎप पर इन्द्राज करने की कार्यवाही की जाएगी। इसके बाद उपभोक्ता को उसके मोबाइल नम्बर पर ही मांग पत्र जारी करने व मांग पत्र की राशि जमा कराने की सूचना एसएमएस द्वारा दी जाएगी।

इन जिलों को मिलेगा फायदा

जयपुर विद्युत वितरण निगम के तहत आने वाले काेटा ग्रामीण, जयपुर, जयपुर ग्रामीण, बारां, बूंदी, झालावाड़, टोंक, सवाई माधोपुर, करौली, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, अलवर जिलों में कनेक्शन लेने वाले उपभोक्ताओं को फायदा होगा। ऑनलाइन आवेदन होने से इसकी मॉनिटरिंग में आसानी होगी। तथा आवेदन कहां पेंडिंग और किस स्तर दौरान संबंधित डॉक्यूमेंट्स, पर ढिलाई बरती जा रही है, इसका तुरंत पता चल जाएगा।

एसएमएस से मिलेगी जानकारी

आवेदक को मांग पत्र की राशि बिजली मित्र एप के द्वारा जमा कराने व जमा की रसीद प्राप्त करने की सुविधा बिजली मित्र ऎप पर उपलब्ध करवाई गई है। वहीं दूसरी ओर मांग पत्र की राशि जमा कराने के बाद उपभोक्ता को एसएमएस द्वारा कनेक्शन जारी करने की तिथि के बारे में सूचित किया जाएगा और कनेक्शन जारी होने की सूचना भी उपभोक्ता को उसके मोबाइल पर एसएमएस द्वारा दी जाएगी।

हर काम काॅल सेंटर कर्मचारी करेगा : रामगंजमंडी डिस्काॅम के एक्सईएन एनआर बैरवा ने बताया कि इस प्रक्रिया के लिए एक व्यक्ति अलग से लगा रखा है। कॉल सेंटर पर फोन द्वारा रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। कॉल सेंटर वाला कर्मचारी उपभोक्ता को फोन कर पूछेगा कि किस केटेगरी का कनेक्शन चाहिए। उसके आधार पर उपभोक्ता को डॉक्यूमेंट्स की जानकारी देगा। कर्मचारी लगातार संपर्क में रहेगा और उपभोक्ता के घर जाएगा। वहां से कागजात लेकर आएगा और फाइल जमा कराएगा। इसके बाद कर्मचारी ही फाइल का एस्टीमेट बनवाएगा। डिमांड नोट आने के बाद कॉल सेंटर का प्रतिनिधि उपभोक्ता को पूरी जानकारी देगा और राशि जमा कराने की प्रक्रिया पूरी करेगा। उपभाेक्ता काे माेबाइल पर मैसेज द्वारा जानकारी मिलती रहेगी। काॅल सेंटर का नंबर 222123 है।

यह सुविधा भी मिलेगी








उपभाेक्ताअाें काे भा रही है याेजना


X
R.mandi News - rajasthan news now it is easy to get a power connection sitting in the house is the connection of any category
COMMENT