जैन समाज के लोगों ने मांगी क्षमा, चैत्यालयों में श्रीजी का अभिषेक

Zila News News - शहर में सकल दिगंबर जैन समाज द्वारा दशलक्षण पर्व की समाप्ति पर क्षमा याचना महापर्व मनाया गया। सवेरे चेत्यालयों...

Sep 16, 2019, 07:51 AM IST
Chomu News - rajasthan news people of jain society asked for forgiveness shreeji39s consecration in the offices
शहर में सकल दिगंबर जैन समाज द्वारा दशलक्षण पर्व की समाप्ति पर क्षमा याचना महापर्व मनाया गया। सवेरे चेत्यालयों मंदिर में श्रीजी के अभिषेक एवं शांतिधारा दिनेश छाबड़ा, विशाल, लक्ष्य, अजय बाकलीवाल, संदीप बड़जात्या आदि श्रावकों द्वारा किया गया। शाम को पारसनाथ दिगंबर जैन मंदिर एवं जैन भवन में श्रीजी के अभिषेक एवं सामूहिक क्षमा याचना महापर्व मनाया गया, जिसमें श्रावकों द्वारा मन, वचन से हुई गलतियों के लिए श्रीजी से एवं समाज बंधुओं से क्षमा याचना की गई। समाज अध्यक्ष पंकज बड़जात्या ने बताया कि क्षमा वीरस्य भूषणम की उक्ति आज चरितार्थ हो रही है। मंत्री संदीप बड़जात्या ने इस मौके पर सामोद के वार्षिक मेले की पत्रिका का विमोचन भामाशाह मोतीलाल विजेंद्र पापड़ीवाल द्वारा किया गया। बड़जात्या ने बताया कि सामोद स्थित भगवान शांतिनाथ के मंदिर का वार्षिक मेला 22 सितंबर को होगा।

बगरू | दिगंबर जैन समाज के द्वारा प्रातःकाल नित्य पूजा अर्चना करके बगरू के मुख्य बाजारों से होती हुई आदिनाथ भगवान की सवारी निकाली गई। जो आदिनाथ मन्दिर से रवाना होकर बगरू भ्रमण करते हुए नेमीनाथ मन्दिर पहुंची। इसके बाद नसियां मन्दिर मे विधान पूजन व दुग्धाभिषेक कलशाभिषेक किया गया। सामूहिक क्षमा वाणी पर्व व सामूहिक गोठ का भी आयोजन किया गया। समाज के सभी व्यक्तियों, महिलाओं एवं बच्चों के द्वारा क्षमा वाणी पर्व पर एक दूसरे से विगत भूलों, त्रुटियों, मनभेद के लिए क्षमायाचना की गई, एक दूसरे के गले मिलकर ढोक देकर अपनी पूर्व भूल व गलतियों को भविष्य में नहीं करने का प्रण लिया गया। महावीर प्रसाद पाटनी, कन्हैयालाल काला, कुलदीप चौधरी, सुभाष पाटनी, राजेश पाटनी, राजेश जैन (लाकास), सुनील पाटनी, मुकेश सौगाणी, नवीन जैन, सोनू पाण्ड्या, आशीष चौधरी, रमेशचंद जैन आदि उपस्थित थे।

िकशनगढ़-रेनवाल | जैन समाज के लोगों ने क्षमा वाणी पर्व मनाया। श्रीपार्श्वनाथ मंदिर में समाजबंधुओं ने जाने अनजाने में हुई भूल के लिए सार्वजनिक रूप से क्षमा मांगी। इसके साथ पर्युषण पर्व के कार्यक्रमं में भाग लेने वाले प्रतिभागियों का सम्मान किया गया। चंदनबाला महिला मंडल, जैन नवयुवक मंडल, आचार्य विद्यासागर पाठशाला के प्रतियोगिता विजेताओं को सम्मानित किया गया। गुण सागर ठोलिया, ललित कुमार द्वारा कलशाभिषेक किया गया। अंत में पार्श्व नाथ मंदिर के बाहर समाजबंधुओं ने एक दूसरे से क्षमायाचना की।

भैंसावा | कस्बे सहित आसपास के गांवों में दिगंबर जैन समाज की ओर से दशलक्षण पर्व के दौरान जैन मंदिरों में अनेक धार्मिक आयोजन हुए। शोभागमल जैन ने बताया कि जाने अनजाने में हुई गलतियों की क्षमा वाणी पर्व पर क्षमा याचना की गई।

चाकसू : र|त्रय तेला करने वालों का सम्मान

चाकसू | दशलक्षण पर्व के समापन पर क्षमा वाणी पर्व जैन समाज बालवाड़ी अध्यक्ष अशोक गंगवाल की अध्यक्षता में मनाया गया। महामंत्री दिनेश गंगवाल ने बताया कि रविवार को क्षमा वाणी का पर्व जैन समाज के लोगों द्वारा आपस में विगत वर्षों में जाने अनजाने में हुई गलतियों की क्षमा करते हुए मनाया गया। इसके तहत सभी मंदिरों में कलशाभिषेक का कार्यक्रम हुआ। इसके पश्चात समाज के र|त्रय तेला करने वालों का सम्मान किया गया। सायंकालीन महाआरती की गई। मंदिर में विशेष रोशनी की गई।

श्री आदिनाथ जिनालय में बच्चों ने किए सांस्कृतिक कार्यक्रम

फुलेरा | कस्बे के श्री आदिनाथ जिनालय में रविवार को ब्रह्मचारिणी साधना दीदी के निर्देशन में एवं श्री दिगंबर जैन नवयुवक मण्डल के तत्वावधान में सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया। दीप प्रज्वलन एवं चित्र अनावरण के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ धर्मचंद बैनाडा़, सौभागमल रांवका, संतोष छाबडा़, सुरेश चन्द बड़जात्या के द्वारा किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में रात्रि भोजन त्याग, हृदय परिवर्तन एवं रागी से बैरागी बनने का संदेश देते हुए लघु नाटिकाएं प्रस्तुत की गई।

चौमू | शहर के जैन समाज ने सामोद में आयोजित होने वाले मेले की पत्रिका का विमोचन किया।

X
Chomu News - rajasthan news people of jain society asked for forgiveness shreeji39s consecration in the offices
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना