निर्जला एकादशी पर पिलाया मिल्क रोज

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:50 AM IST

Zila News News - जिले में गुरूवार को निर्जला एकादशी का पर्व मनाया गया। इस मौके पर जगह जगह श्रद्धालुओं ने अपने अपने ढंग से...

Chomu News - rajasthan news pilea milk rose on nirjala ekadashi
जिले में गुरूवार को निर्जला एकादशी का पर्व मनाया गया। इस मौके पर जगह जगह श्रद्धालुओं ने अपने अपने ढंग से कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को ठंडा पेय आदि पिला कर पुण्य कमाया है। शहर के बावड़ी गेट पर व्यापार मंडल द्वारा निर्जला एकादशी के मौके बजरंग भवन के बाहर शामियाना आदि लगाकर राहगीरों को 11 सौ किलो दूध का मिल्क रोज मान मनुहार कर पिलाया। मिल्क रोज पिलाने का यह कार्यक्रम सवेरे 9.15 बजे से शुरू कर दिया गया था, जो शाम 4 बजे तक चलता रहा। इसके अलावा लोगों को तेज धूप और गर्मी से राहत देने के लिए शामियाना लगाया गया। जहां पर लोगों ने मिल्क रोज पेय पिया। इस दौरान व्यापार मंडल के व्यापारियों द्वारा बदल बदल कर इस कार्यक्रम में अपनी सेवाएं दी गई। इसी प्रकार गिरिराज सेवा समिति की ओर से निर्जला एकादशी के अवसर पर थाना चौराहे में स्टॉल लगाकर राहगीरों को गन्ने का ज्यूस पिलाया गया।

पुलिस ने भी पिलाया नींबू पानी

सामोद|यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए सामोद पुलिस द्वारा चलाए जा रहे अभियान के तहत थानाधिकारी अरूणसिंह ने गुरूवार को निर्जला एकादशी होने को लेकर एक अनूठी पहल करते हुए एमवी एक्ट का उलंघन करने वालों को रोक कर पहले तो यातायात नियमों के बारे में जानकारी व समझाइश की अौर उसके बाद वाहन चालक को नींबू पानी पिलाया। इस मौके पर हैड कांस्टेबल कैलाशचंद यादव, एएसआई सुमेर सिंह, सतवीर सहित कई लोगों ने सहयोग प्रदान किया।

मानपुरा माचेड़ी । क्षेत्र में निर्जला एकादशी पर राहगीरों को जगह जगह शरबत पिलाया गया। कस्बे स्थित टोडी मोड़ हाइवे की पुलिया के नीचे सड़क से गुजरने वाले राहगिरों, बस, कार व दुपहिया वाहन चालकों व सवारियों को मनुहार के साथ रोक कर शरबत पिलाया गया।

जाहोता। ग्राम रामपुरा डाबड़ी पुलिया के नीचे राहगीरों को निर्जला एकादशी पर मीठा पेय शरबत पिलाया। महिलाओं ने निर्जला एकादशी का व्रत रख कर कथा सुनाई गई।

हिंगोनिया|क्षेत्र में निर्जला एकादशी पर्व मनाया गया। इस मौके पर कई स्थानों पर लोगों ने ज्यूस पिलाया तो कई स्थानों पर नींबू पानी, शर्बत आदि प्रसाद के रूप में राहगीरों को रोक रोक कर पिलाया गया। इसके अलावा कई स्थानों पर फल भी वितरित किए गए। कस्बे के शिव मंदिर परिसर में निर्जला एकादशी के शुभ अवसर पर श्रीराम नवयुवक मंडल हिंगोनिया की ओर से शर्बत वितरण किया गया।

भगवान विष्णु का प्रसाद वितरण

चौमू ग्रामीण| शहर के चौमू जयपुर रोड पर निर्जला एकादशी पर मां भगवती जागरण मंडल की ओर से महाराज गजानंद देवी उपासक के सानिध्य में लोगों को शर्बत के रुप में भगवान विष्णु का प्रसाद वितरण किया गया। इस मौके पर नाथूलाल शर्मा, महेंद्र अग्रवाल, प्रभात यादव, बब्बू, रामबाबू, कजोड़ यादव आदि मौजूद थे। इसी प्रकार ग्राम मोरीजा बस स्टैंड पर एकादशी पर राहगीरों व लोगों को शर्बत पिलाया गया।

जोबनेर| निर्जला एकादशी के मौके पर गुरूवार को शहर में जगह-जगह पेय पदार्थ पिलाकर लोगों की सेवा करने वालों में होड़ सी लगी रही। स्वयं सेवकों ने शर्बत, आम, बील का ज्यूस, गन्ने का रस पिला कर लोगो की सेवा की। रैगर धर्मशाला के सामने निजी कॉलेज के स्वयं सेवकों ने गन्ने की मशीन लगाकर गन्ने का ज्यूस पिलाया तो गांधी चोक के सामने शर्बत, जयपुर तिराहे पर आम व बिल्व, बैंक के पास शर्बत तथा कई जगह नींबू पानी पिलाते हुए सेवा करते हुए नजर आए। मंदिरों में भी महिलाओं ने दर्शन कर दान पुण्य किया।

तीतरिया| निर्जला एकादशी के अवसर पर युवाओं ने चौथ माता मंदिर पर इस भीषण गर्मी में आने जाने वाले राहगीरों को शरबत पिलाकर ठंडक पहुंचाई। । चौथ माता की विशेष झांकी सजाई गई।

बोराज|कस्बे के मुख्य बस स्टैंड पर निर्जला एकादशी के अवसर पर समाजसेवियों द्वारा राहगीरों को ठण्डा नींबू पानी पिलाया गया।

मौजमाबाद| कस्बे में गुरुवार काे निर्जला एकादशी पर महिलाओं ने सुख शांति की कामना के लिए व्रत रखा।

बाडापदमपुरा|निर्जला एकादशी के अवसर पर गुरूवार सुबह से ही क्षेत्र के मुख्य बाजारों में विभिन्न संगठनों व युवाओं सहित धर्म प्रेमियों द्वारा शर्बत, नींबू पानी सहित अन्य पेय पदार्थ पिला कर सेवा की गई। सैकड़ों लोग गोनेर स्थित जगदीश महाराज मंदिर पर जाकर दर्शन किए। क्षेत्र में खुशहाली की कामना की।

भैसावा/बाघावास| कस्बे सहित आसपास के गांवों में गुरुवार को निर्जला एकादशी पर जगह जगह शरबत पिलाया गया। महिलाओं ने उपवास कर दानपुण्य किया।

बगरू|निर्जला एकादशी पर्व पर समाजसेवियों ने जगह जगह शरबत, मिल्करोज, गन्ने का रस आदि पिलाकर धर्मलाभ उठाया। समाजसेवियों ने आम रास्ते से गुजरने वाले प्रत्येक वाहन चालक व पदयात्रियों को मिल्करोज आदि पिलाया। इसी प्रकार दहमीबालाजी मंदिर अजमेर रोड पर लोगों को रोककर गन्ने का ज्यूस आदि पिलाकर धर्म लाभ उठाया।

जगदीश महाराज का भरा मेला

शिवदासपुरा|निर्जला एकादशी पर गोनेर जगदीश महाराज के मेले का आयोजन किया गया। मेले में पहुंचे हजारों श्रद्धालुओं ने भगवान के विग्रहों के दर्शन किए। महंत हनुमान दास व पुजारी अंगद ने बताया कि निर्जला एकादशी के अवसर पर लक्ष्मी जगदीश भगवान का सुगंधित द्रव्य से अभिषेक कर नई पोशाक धारण कर आकर्षक झांकी सजाई गई। इसमें महिलाओं को किसी भी असुविधा का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए महिलाओं की जगदीश भगवान के दर्शन करने के लिए अलग से व्यवस्था की गई। बुधवार सुबह से ही श्रद्धालुओं का मेले में पहुंचना प्रारंभ हो गया था, जो गुरूवार देर शाम तक चलता रहा। मंदिर परिसर में भी धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। मेले में आए ग्रामीणों द्वारा अलगोजे बांसुरी में ढोलक की थाप पर गाए गाए गए लोक गीतों पर ग्रामीण थिरकने पर मजबूर हुए। मेले की छटा देखते ही बन रही थी। इस अवसर पर पुलिस की माकूल व्यवस्था रही। शिवदासपुरा सदर सांगानेर चाकसू थाना एवं लाइन पुलिस से जाब्ता रहा। मेले में किसी प्रकार की अप्रिय घटना नहीं हुई।

चौमू| बावड़ी गेट व्यापार मंडल ने निर्जला एकादशी पर मिल्क रोज पिलाया ।

शिवदासपुरा| लक्ष्मी जगदीश भगवान के दर्शन के लिए खड़े श्रद्धालु।

सामोद| सामोद थाने के बाहर स्टेट हाइवे पर नींबू पानी पिलाते पुलिसकर्मी।

Chomu News - rajasthan news pilea milk rose on nirjala ekadashi
Chomu News - rajasthan news pilea milk rose on nirjala ekadashi
X
Chomu News - rajasthan news pilea milk rose on nirjala ekadashi
Chomu News - rajasthan news pilea milk rose on nirjala ekadashi
Chomu News - rajasthan news pilea milk rose on nirjala ekadashi
COMMENT