पुलिस का खौफ, लोगों ने पीएम आवास योजना की राशि लौटाई

Zila News News - पहले तो अपना खुद का मकान बनाने के लिए गरीबों ने काफी भागदौड़ कर जनप्रतिनिधियों की जी हजूरी कर प्रधानमंत्री आवास...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 10:15 AM IST
Shahpura News - rajasthan news police fear people returned the amount of pmh accommodation scheme
पहले तो अपना खुद का मकान बनाने के लिए गरीबों ने काफी भागदौड़ कर जनप्रतिनिधियों की जी हजूरी कर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास स्वीकृत तो करवा लिए, लेकिन पहली किश्त की राशि मिलने के बाद भी आवास नहीं बना पाए। अब प्रशासन ने सख्ती दिखाई तो कार्रवाई के डर के मारे शाहपुरा पंचायत समिति क्षेत्र के 9 लाभार्थियों ने आवास निर्माण के लिए मिली पहली किश्त की राशि लौटा दी।

जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना में ऐसे लोग पात्र होते है जिनके पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं होता। केवल घासफूस से बना कच्चा घर हो। लाभार्थियों को पीएम आवास योजना का लाभ लेने के लिए पंचायत के माध्यम से आवेदन करना होता है। इसके बाद पंचायत समिति प्रशासन अावास की स्वीकृति प्रदान करती है। आवास निर्माण के लिए लाभार्थी को करीब 1.20 लाख रुपए की राशि दी जाती है जो तीन किश्तों में मिलती है तथा 90 दिन की मनरेगा से मजदूरी कार्य की राशि मिलती है। इसके अलावा स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण के लिए 12 हजार रुपए की राशि और मिलती है। लाभार्थियों के आवास पूर्ण करवाने के लिए बार- बार नोटिस दिए जा रहे है। शाहपुरा पंचायत समिति में वर्तमान में 34 लाभार्थियों को राशि मिलने के बाद भी आवास नहीं बनाए है। पंचायत समिति प्रशासन ने लाभार्थियों को नोटिस जारी कर 20 मई तक पीएम आवास पूर्ण बनाने के निर्देश दिए थे और नहीं बनाने पर सरकारी राशि का दुरुपयोग करने पर पुलिस थााने में रिपोर्ट दर्ज करवाने की चेतावनी दी है।

30 हजार रु की राशि वापस की

पंचायत प्रसार अधिकारी राजेश शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास निर्माण करने के लिए लाभार्थियों को 1.20 लाख रुपए की राज्य सरकार से राशि मिलती है। यह राशि लाभार्थियों को प्रथम किश्त 30 हजार, द्वितीय किश्त 48 हजार एवं तृतीय किश्त के रूप में 42 हजार रुपए की राशि मिलती है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर प्रशासन सख्त है। आवास योजना के तहत आवास नहीं बनाने पर पंचायत समिति क्षेत्र के 9 लाभार्थियों ने प्रथम किश्त के रूप में मिले 30 हजार रुपए की राशि पंचायत समिति प्रशासन को लौटा दी है। इनमें वर्ष 2016-17 के चार, वर्ष 2017-18 का एक एवं वर्ष 2018-19 के चार लाभार्थी शामिल है। फूलचंद बावरिया निवासी मिश्रावास, लाडा देवी निवासी सेपटपुरा, प्रभाती देवी निवासी अमरसर, केसरी देवी निवासी मुरलीपुरा, मुरली देवी निवासी नायन, कजोड़मल यादव निवासी नाथावाला, उस्मान खां निवासी मनोहरपुर एवं कमली देवी निवासी सेपटपुरा ने राशि लौटाई है। इनमें से कई लाभार्थी जमीन संबंधी समस्या के चलते आवास निर्माण करवाने में असफल रहे है।

प्रथम किस्त की राशि लौटाई


किस वर्ष कितने आवास मंजूर

शाहपुरा पंचायत समिति में स्वीकृत प्रधामंत्री आवासों की स्थिति

वर्ष 2016-17 में 236 आवास

वर्ष 2017-18 में 300 आवास

वर्ष 2018-19 में 266 आवास

इनमें से 766 लाभार्थी पीएम आवास बना चुके हैं।

X
Shahpura News - rajasthan news police fear people returned the amount of pmh accommodation scheme
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना