• Hindi News
  • Rajasthan
  • Rawatbhata News rajasthan news rapp employee flung hoisted on the himalayas even after storm

आरएपीपी कर्मचारी ने तूफान के बाद भी हिमालय पर फहराया तिरंगा

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 10:01 AM IST

Zila News News - रावतभाटा। आरएपीपी कर्मचारी एसके रावल ने तूफान के बाद भी हिमालय पर फहराया तिरंगा। रावतभाटा। राजस्थान परमाणु...

Rawatbhata News - rajasthan news rapp employee flung hoisted on the himalayas even after storm
रावतभाटा। आरएपीपी कर्मचारी एसके रावल ने तूफान के बाद भी हिमालय पर फहराया तिरंगा।

रावतभाटा। राजस्थान परमाणु बिजलीघर के कर्मचारी एसके रावल ने यूथ हॉस्टल्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की ओर से आयोजित सार पास ट्रैक में भाग लेते हुए 12 मई को सुदूर हिमालय में 13,800 फीट की ऊंचाई पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। सार पास सुदूर हिमालय के विकटतम ट्रैक में से एक है। जिसमें पार्वती घाटी के दुर्गम पर्वतीय मार्ग पर अपने अत्यावश्यक सामान सहित पैदल यात्रा करनी होती है। एसके रावल ने बताया कि इस ट्रैक के लिए 5 मई को आधार शिविर कसोल, हिमाचल प्रदेश में 92 सदस्यीय दल के साथ रवाना हुए। अगले दिन से 2 दिन तक सुबह व्यायाम, पूर्वाभ्यास के बाद 8 मई को अगले शिविर ग्रहन 7,700 फ़ीट, वहां से 9 मई को पदरी 9,300 फीट एवं 10 मई को मिन्थाच शिविर 11,200 फीट पहुंचे।

उन्होंने बताया कि 10 मई की रात को 12,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित अग्रिम शिविर नागारु, जो सार पास का पूर्ववर्ती शिविर है, में भारी हिमपात के साथ तूफान आ गया। जिसमें शिविर को क्षति हुई। ताजा हिमपात से मार्ग और अधिक दुर्गम हो गया। इस घटनाक्रम के कारण 4 मई को आने वाले दल के 82 सदस्यों को अभियान पूर्ण किए बिना 11 मई को वापस लौटा दिया गया। उसी दिन हमारे दल को भी नागारु जाने की अपेक्षा वापस आधार शिविर जाने का निर्देश प्राप्त हुआ। लेकिन दल के रावल सहित 10 सदस्यों ने लिखित अंडरटेकिंग देकर नागारु जाने की स्वीकृति ली। दल के उत्साह का अनुमान इससे लगाया जा सकता है कि 4 घंटे की यात्रा 2 घंटे में पूर्ण कर मध्यान्ह 12 बजे नागारु पहुंच गए। कभी ओलावृष्टि, कभी तेज हवाओं के बाद अगले दिन 12 मई को सुबह तक प्रकृति ने मार्ग प्रशस्त कर दिया और दल ने सुबह 13,800 फीट की ऊंचाई पर सार पास पहुंच कर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। फिर लौटकर अपने अनुभव बताए। अभियान को सफलता पूर्वक पूर्ण करने के लिए 10 सदस्यीय दल की प्रशंसा की गई। प्रमाणपत्र दिया गया। यह दल 14 मई को वापस लौटा। इस दल का स्वागत फिल्ड डायरेक्टर अमर्शी जाकरिया ने किया।

X
Rawatbhata News - rajasthan news rapp employee flung hoisted on the himalayas even after storm
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543