कंप्यूटर के लिए संस्कृत सबसे बेहतर भाषा

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कार्यालय संवाददाता |शाहपुरा

राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान और राजस्थान ग्रामोत्थान एवं संस्कृत अनुसंधान संस्थान शाहपुरा की ओर से आयोजित 21 दिवसीय निशुल्क प्रूफ शोधन व संपादन प्रशिक्षण में गुरुवार को राजस्थान ग्रामोत्थान एवं संस्कृत अनुसंधान के निदेशक डा. शंकरलाल शास्त्री ने कहा कि संस्कृत कम्प्यूटर की सर्वोत्कृष्ट भाषा है।

उन्होंने कहा कि तकनीकी दृष्टि से कम्प्यूटर संस्कृत के लिए सबसे बेहतर भाषा ही नहीं बल्कि संस्कृत में छुपे ज्ञान को खोज निकालने एवं भाषा से जुड़े शोध हमें देश के अभिनव विकास में गति देने में मील का पत्थर साबित होंगे।

उन्होंने कहा कि संस्कृत में सम्पूर्ण सामग्री की प्रूफ रीडिंग करते समय स्वत: हम उच्चारण भी कर देते है ऐसे में हमारे मन मस्तिष्क में नई ऊर्जा का विकास होता है। उन्होंने कहा कि मानव की सबसे अच्छी और सच्ची मित्र पुस्तकें ही है इसलिए जिस घर में किताबें नहीं होती वह घर, घर नहीं जिन्दा लोगों का कब्रिस्तान होता है।

महिला अधिकारों की जानकारी दी
विराटनगर| महिला दिवस के उपलक्ष्य में गुरुवार कारे ग्राम पंचायत कुहाड़ा के अटल सेवा केन्द्र में न्यायिक मजिस्ट्रेट कामाक्षी मीणा के मुख्य आतिथ्य में महिलाओं को उनके अधिकारों की जानकारी दी।

मीणा ने कहा कि महिलाओं को आत्म निर्भर होना चाहिए। उन्होंने महिलाओं को महिला सुरक्षा कानून, बाल विवाह के दुष्परिणामों के बारे में जानकारी दी। सरपंच किरण देवी गुर्जर, जयराम गुर्जर मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...