एसडीएम को 15 दिन में जारी करना होगा आर्थिक आरक्षण प्रमाण-पत्र

Zila News News - आर्थिक आरक्षण प्रमाण-पत्र के लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से गाइडलाइन जारी कर दी गई है। निर्धारित...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 05:31 AM IST
R.mandi News - rajasthan news sdm will be issued in 15 days economic reservation certificate
आर्थिक आरक्षण प्रमाण-पत्र के लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से गाइडलाइन जारी कर दी गई है। निर्धारित अवधि में आवश्यक दस्तावेजों की जांच के बाद एसडीएम प्रमाण-पत्र जारी कर सकेंगे। आर्थिक आरक्षण प्रमाण-पत्र एसडीएम द्वारा जारी किए जाएंगे। यह प्रमाण-पत्र एसडीएम को आवेदन के 15 दिन के भीतर जारी करना होगा। आवेदन ई-मित्र व कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए किए जा सकेंगे।

विभाग की ओर से जारी गाइडलाइन में आय व संपत्ति सीमा से जुड़े दिशा-निर्देश शामिल हैं। विभाग ने इसका प्रारूप भी सभी सरकारी विभागों, बोर्ड और सरकारी व अर्द्ध सरकारी शिक्षण संस्थाओं को भिजवाते हुए जारी किया है। गाइडलाइन के अनुसार पात्र लोगों को प्रमाण-पत्र जारी करना प्रस्तावित है।

नॉलेज: इन्हें नहीं मिलेगा आरक्षण





छह दस्तावेजों के जरिए किए जा सकेंगे आवेदन

आवेदन करने के लिए एक पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड, राशन कार्ड, मतदाता पहचान-पत्र, किरायानामा, गैस कनेक्शन, बिजली व पानी के बिल के नंबर सहित में से कोई एक दस्तावेज तथा स्वयं या पिता की जाति के साक्ष्य के प्रमाण-पत्र जैसे भूमि की जमाबंदी, मूल निवास, जन्म प्रमाण-पत्र, नगरपालिका, विकास प्राधिकरण, नगर विकास न्यास या ग्राम पंचायत की ओर से जारी भूखंड के पट्टे, जिसमें जाति अंकित हो की प्रमाणित प्रति, इनमें से कोई भी दो का होना जरूरी है। सरकारी कर्मचारियों के संबंध में कार्यालयाध्यक्ष की ओर से जारी किए गए वेतन संबंधी फाॅर्म नंबर 16 की प्रति, राजकीय उपक्रम, प्राइवेट सेक्टर में कार्यरत कार्मिकों को नियोक्ता द्वारा जारी वार्षिक वेतन विवरण या फाॅर्म नंबर 16 की प्रति साथ में देनी होगी। इसके अलावा आवेदन पर पटवारी की रिपोर्ट भी करवानी होगी।

X
R.mandi News - rajasthan news sdm will be issued in 15 days economic reservation certificate
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना