भगवान अय्यप्पा के जयकारे गूंजे, गाजे-बाजे से निकाली शोभायात्रा

Zila News News - मकरज्योति का पर्व, स्वामी अय्यप्पा के जयकारों की गूंज के साथ दीयों से रोशन हुआ मानव मंदिर परिसर। अवसर था स्वामी...

Jan 16, 2020, 10:26 AM IST
Rawatbhata News - rajasthan news shouted by lord ayyappa
मकरज्योति का पर्व, स्वामी अय्यप्पा के जयकारों की गूंज के साथ दीयों से रोशन हुआ मानव मंदिर परिसर। अवसर था स्वामी अय्यप्पा की थालापोली ज्योति पर्व का। स्वामी अय्यप्पा, शरणम स्वामी अय्यप्पा के जयघोष के साथ मलियाली हिंदू समाज का मकर ज्योति पर्व उत्तर, दक्षिण संस्कृति के समागम के साथ रावतभाटा में बुधवार को उत्साह से मनाया गया।

इस मौके पर महाआरती हुई। जिसमें श्रद्धालुओं ने परंपरागत वेशभूषा में भाग लिया। शहर में मलियाली समाज के चुंनिदा परिवारों के बावजूद बुधवार को मलियाली समाज के साथ रावतभाटा के लोग भी बड़ी संख्या में शोभायात्रा में शामिल हुए। शोभायात्रा सिनेमा चौराहा स्थित मां दुर्गा के मंदिर से प्रारंभ हुई। जिसमें महिलाएं, बालिकाएं थालापोली की ज्योति को लेकर चल रही थी। जिसमें समाज के सदस्य भी शामिल थे। शोभायात्रा में भगवान अयप्पा की पालकी लेकर चल रहे थे। मंदिर में परमाणु बिजलीघर के सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता आर सुब्रहमणयम ने दीपप्रज्जवलित किए। कार्यक्रम में मंदिर कमेटी अध्यक्ष भरतकुमार नायर, संरक्षक मुरलीधर नायर, सुब्रहमणयम, शशीधरन, प्रदीपकुमार, सीवीएम पन्नीकर, रमेशचंद, सुरेश नायर, जयदेवन, विश्वास नायर एवं श्रद्धालु मौजूद थे। बालिकाएं, महिलाएं भगवान अय्यप्पा की जय-जयकार स्वामी शरणम अय्यप्पा शरणम, स्वामी अय्यप्पा देवाय नम:की जयघोष से स्तुतिगान करते हुए चल रहे थे। शोभायात्रा मानवमंदिर परिसर में जब पहुंची तो, शहर के कई लोग भगवान अय्यप्पा के दर्शन करने के लिए पहुंचे। यहां महाआरती हुई।

इसके बाद प्रसाद वितरण किया गया। मानवमंदिर एवं अयप्पामंदिर की परिक्रमा की। मानवमंदिर पुजारी चंद्रप्रकाश शर्मा ने भगवान अय्यप्पा की शोभायात्रा मंदिर पहुंचने पर आरती की। आतिशबाजी भी हुई। इसके बाद प्रसाद वितरण किया गया। इस अवसर पर श्रद्धालु दर्शन करने के लिए पहुंचे। सुबह गणपति पूजा से पट खोले गए। उषा पूजा, रुद्राभिषेक, अय्यप्पा पूजा, दोपहर में मध्यान्ह पूजा हुई। शाम को मंदिर में दीपमाला जलाई गई। आरती, दीपआराधना के बाद प्रसाद वितरित किया गया। इसके बाद भजन संध्या हुई और महाआरती के साथ अय्यप्पा पूजा की पूर्णाहुति हुई। मानव मंदिर और अय्यप्पा मंदिर को आकर्षक विद्युत सज्जा से सजाया गया था। अय्यप्पा मंदिर के दोनों ओर सरस्वती एवं गणपति की तस्वीरें केले के पौधे से कुटिया बनाकर रखी गई है। मंदिर परिसर को आकर्षक फूलों से सजाया गया। शाम को 5 बजे बरसात हुई। इसके बाद शाम 7 बजे भी जोरदार बरसात हुई। जिससे मंदिर कमेटी के सदस्य और शोभायात्रा निकालने वाले परेशान हुए।

लोगों ने दान पुण्य किया, पतंगबाजी भी हुई

शहर में बुधवार को मकर संक्रांति पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। दानपुण्य, मंदिर दर्शनों का कार्यक्रम दिनभर चलता रहा। गौशालाओं और सड़क किनारे भी लोगों ने गायों को चारा खिलाया। इधर रावतभाटा में दिनभर आसमान में पतंगें ही पतंगें नजर आई। लोग डीजे की धुन पर पतंग उड़ाते रहे। कई लोग परिवार के साथ पतंग उड़ा रहे थे। गिल्लीडंडा, सितोलिया भी गली मोहल्ले में होता रहा। किसी ने गुड डाला और किसी ने तिल से बने व्यंजन भी गायों को खिलाए। अणुप्रताप कॉलोनी की महिलाओं ने मकर संक्रांति पर्व पर सितोलिया खेला। इस मौके पर महिलाओं ने पतंगें भी उड़ाई। सामूहिक भोज का आयोजन किया। कार्यक्रम में भाजपा नगर अध्यक्ष मंजूलता जंगम, पार्षद रेखा लाेधा, डॉ.तन्वी शर्मा, सीमा पंवार, प्रभा मेहरा, सोमिका गुप्ता, मेघा, आशा व्यास, नीता नामा, सीमा शर्मा, सविता जांगिड़, कविता गौतम, सुधा गोयल, डॉ.ज्योति सारस्वत, निकिता गुप्ता, मीना गौतम, विशाखा, मीना सैनी, मनीला जंगम, किरण व्यास मौजूद थी।

दान : चारभुजा गौशाला में डलवाया चारा

मकरसंक्रांति पर्व पर पार्षद संजय रेठूदिया,वार्डपंच अजीत मराठा एवं अन्य की तरफ से चारभुजा गौशाला में एक ट्रॉली चारा गायों के लिए डलवाया गया। इस मौके पर रवि शर्मा, गजेंद्रसिंह झाला, पप्पू भील, शंभूलाल, मांगीलाल भील, रमेशकुमार भील आदि मौजूद थे। वहीं, मकर संक्रांति पर्व पर पूर्व पार्षद कानाराम चारण, लाला देराश्री ने आदिवासी भील बाहुल्य क्षेत्र नली गांव में असहायों को जर्सियां, मौजे, चप्पल, जूते आदि का वितरण किया।

पशु आहार दिया, पानी के लिए बनवाई खेळ

मकर सक्रांति पर्व पर श्री दिगंबर जैन महिला मंडल की ओर से गौशाला में गायों को पशुआहार एवं गायों के लिए पानी पीने की खेळ बनवाई गई। जिसमें महिला मंडल सदस्य व तिल्लानी परिवार, लौढ़ा परिवार ने सहयोग किया। पालिकाध्यक्ष दीपिका तिल्लानी, नीलम जैन, सीटू, मोना लोढ़ा, सरिता, देशना, प्रभा, आशा, कांता जैन, रेखा जैन, पुष्पा जैन, मोनिका जैन, ममता जैन, अल्का तिल्लानी, प्रियंका जैन, मंडल अध्यक्ष कविता जैन मौजूद थी। समाजसेवी विजय नीमा और गोविंद गुप्ता ने दिगंबर जैन समाज महिला मंडल का आभार जताया। गौशाला कमेटी ने चेयरमैन दीपिका तिल्लानी का माला पहनाकर स्वागत किया। चेयरमैन ने गौशाला का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि पालिका से भी जल्द ही गौशाला के लिए सहयोग किया जाएगा। पानी की खैल के लिए दिगंबर जैन समाज महिला मंडल, तिल्लानी परिवार, लोढा परिवार, बद्रीलाल, प्रवीण गुप्ता, गजेंद्रसिंह भाटी, स्व प्रताप कंवर की तरफ से सहयोग किया गया। प्रताप महिला मंडल चारभुजा की तरफ से पशुआहार डलवाया गया। इस मौके पर अशोक जैन, अंकित जैन, सुरेश आदि भी मौजूद थे।

सेवा भारती ने किया शिक्षण सामग्री का वितरण

सेवा भारती ने माध्यमिक संस्कृत स्कूल में कमजोर वर्ग के बच्चों को शिक्षण सामग्री का वितरण किया। सेवा भारती अध्यक्ष मनोज मलिक, मंत्री ओमप्रकाश भांबी, उपाध्यक्ष गोविंद गुप्ता, तरुण छाबड़ा, गोविंद सोनी, महिला इकाई सहयोजिका सीमा व्यास, अध्यक्ष सरला शर्मा, गुलाब देवी, केन्द्र संचालिका सुनीता कंवर, मीनाक्षी रावत, युक्ति, सुनीता प्रजापत, निर्मला कंवर, रीतू मौजूद थी। कमलेश राठौर, ललिता गोयर, गुड्डी धाकड़ ने आभार जताया। सीमा व्यास ने कहा कि बेटियों की शिक्षा के लिए समाज को जागरूक करना चाहिए। सदर बाजार व्यापार संघ संस्थान की ओर से मकर सक्रांति पर्व पर सदस्यों ने असहाय लोगों को ठंड से बचने के लिए एवं बच्चों के लिए ऊनी वस्त्र, अन्य सामान वितरित किया। व्यापार संघ अध्यक्ष हर्ष जैन ने बताया कि सभी व्यापारियों के सहयोग से असहाय परिवारों, बच्चों को 5 दर्जन ऊनी वस्त्र, स्वेटर, मौजे, स्कार्फ, जैकेट सहित महिलाओं के लिए दो दर्जन शाल, दो दर्जन कंबल भेंट की गई। कार्यक्रम में गौरव जैन, प्रतीक जैन, चेतन जैन, अंतिम जैन, हाकिम बोहरा, मनोज लक्षकार, पीयूष जैन, अनिल लक्षकार, राकेश भंडारी, सतीश शर्मा, अर्पित जैन, रिज़वान सागर, पीतांबर ठठेरा, कुशाल जैन, सौरभ जैन, नितेश जैन, मुकेश जैन आदि व्यापारी मौजूद थे। मकर सक्रांति पर्व पर आदर्श विद्या मंदिर स्कूल चारभुजा के स्टूडेंट्स ने घर घर जाकर जनजाति क्षेत्र के बच्चों की शिक्षा के लिए राशि एकत्रित की। प्रधानाचार्य सीमा व्यास ने बच्चों को कहा हमें भी परहित के लिए जीना चाहिए। बृजेश वैष्णव ने अभिभावकों को बताया कि जनजाति वह क्षेत्र है। गोविंद वर्मा ने बताया कि राजस्थान में जनजाति क्षेत्र के लिए एकल स्कूल बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, उदयपुर सिरोही आदि जिलों में चलते हैं। बीनू पंचोली ने बताया कि बसंत पंचमी पर समर्पण राशि एकल स्कूलों में भेजी जाएगी। स्टूडेंट्स के साथ मीनाक्षी परमार, नीलम राघव, पूजा शर्मा मौजूद थी।

रावतभाटा। मकर ज्योति पर्व पर बुधवार को दीपों से रोशन हुआ मानव मंदिर परिसर। भगवान अय्यप्पा मंदिर में पूजा-अर्चना में मौजूद मलियाली समाज की महिलाएं।

आराधना के लिए उमड़े

रावतभाटा। सेवा भारती ने मकर सक्रांति पर्व पर माध्यमिक संस्कृत स्कूल में बच्चों को शिक्षण सामग्री का वितरण किया।

रावतभाटा. अणुप्रताप कॉलोनी की महिलाओं ने मकर संक्रांति पर्व पर पारंपरिक सतोलिया खेल खेलकर पर्व मनाया।

रावतभाटा. श्री दिगंबर जैन महिला मंडल की ओर से गौशाला में दिया पशु आहार और पानी के लिए खेळ बनवाई।

रावतभाटा। स्वामी अय्यप्पा, शरणम स्वामी अय्यप्पा के जयघोष के साथ थालापोली शोभायात्रा निकालती महिलाएं और बालिकाएं। इस दौरान भगवान के जयकारे भी गंूजे।

रावतभाटा. सदर बाजार व्यापार संघ संस्थान ने किया असहाय लोगों, बच्चों को ऊनी वस्त्रों का वितरण।

रावतभाटा. आदिवासी भील बाहुल्य क्षेत्र नली गांव में असहायों को जर्सियां, मौजे, चप्पल, जूते वितरित किए।

रावतभाटा. चारभुजा गौशाला में पार्षद एवं वार्ड पंच के सहयोग से एक ट्रॉली चारा गायों के लिए डलवाया गया।

रामगंजमंडी में चेयरमैन और ईओ ने बेटियों को जूते-स्वेटर बांटे

रामगंजमंडी. चेयरमैन हेमलता शर्मा, सौरभ शर्मा, पालिका के अधिशाषी अधिकारी पंकज मंगल ने हीराभाई पारीक राजकीय उच्च माध्यमिक कन्या विद्यालय में जाकर जरूरतमंद छात्राओं को 40 स्वेटर और 20 जोड़ी जूते वितरित किए। हाल ही में स्कूल की 1 मीटिंग में चैयरमैन व अधिशाषी अधिकारी पहुंचे थे। वहां सर्दी में कई छात्राओं को ठिठुरते देखा, कई के पास स्वेटर नहीं थे। कुछ बेटियों ने अलग-अलग रंग के स्वेटर पहने हुए थे। कई ने टूटे जूते चप्पल पहने थे, परिस्थिति देख चेयरमैन और ईओ को दुख हुआ। इस पर प्रिंसिपल रामभरोस मीणा और गार्गी मैडम से चर्चा भी की। इसके बाद चेयरमैन शर्मा ने बुधवार को बालिकाओं को स्वेटर और अन्य सामग्री बांटी। ईओ मंगल ने कहा कि जिन बालिकाओं की फीस भरने किताब कॉपी या अन्य सामग्रियों में कोई भी परेशानी हो तो जरूर बताएं वो ऐसे बच्चों के लिए कोई मदद करेंगे। आर्थिक कमी की वजह से किसी बालिका की पढ़ाई में तकलीफ नही आनी चाहिये। हम हमेशा मदद को तैयार रहेंगे। सभी ने बालिकाओं के पैर पढ़कर सामान वितरित किये। सभी बालिकाओं के चेहरे खिल गए।

रामगंजमंडी में 111 किलो गाजर का हलवा बांटा

रामगंजमंडी में उत्सव फाउंडेशन भक्त श्री महाकाल ग्रुप द्वारा मकर संक्रान्ति के उपलक्ष्य में प्रसादी वितरण किया गया। पन्नालाल चौराहे पर बाबा महाकाल को भोग लगाकर 111 किलो गाजर का हलवा अाैर तिल के लड्डू वितरित किए गए। दिनभर प्रसादी लेने के लिए शहरवासी चाैराहे पर पहुंचते रहे।

चेचट में धूमधाम से मनाया सक्रांति का त्योहार

चेचट.
यहां धूमधाम से मकर सक्रांति का पर्व मनाया गया। बड़ों के साथ साथ बच्चे भी इस त्यौहार को हर्षोल्लास के साथ मना रहे थे। छत से आसमान का नजारा बिल्कुल पतंगों के कारण अति सुंदर दिख रहा था। कुछ छतों पर साउंड भी लगाए गए थे, जिनमें मकर सक्रांति के उपलक्ष्य के गाने चल रहे थे। कुछ लोग छतों पर पतंगों से पतंगों को देख रहे थे और आनंद प्राप्त कर रहे थे। साथ ही मकर सक्रांति के त्यौहार पर लोगों ने गायों को चारा डाला तथा अपने मित्रगण को लड्डू और तिल की मिठाई खिलाकर मकर सक्रांति की शुभकामनाएं दीं।

सुकेत में छतों पर और खुले मैदान में पतंगें उड़ाईं

सुकेत.
श्रद्धा एवं भक्ति का पर्व मकर संक्रांति बुधवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया। इस दौरान सवेरे से मकानों की छतों पर डीजे पर बॉलीवुड गानों के साथ पतंगबाजी को दौर शुरू हुआ। दिनभर मकानों की छतों पर ये काटा वो काटा का शोर रहा। सुबह से ही आकाश में रंग-बिरंगी पतंगे उड़ने लग गई। युवा शाम को अंधेरा होने तक भी पतंग उड़ाने में लगे रहे। इसी के साथ ही युवाओं तथा बच्चो ने गली-मोहल्लों और मैदान पर गिल्ली-डंडा खेल में भी रुचि दिखाई। बच्चो ने हार जीत का खेल खेलते हुए काफी लुत्फ उठाया। इस दौरान गोला बनाकर गिल्ली को दूर दूर तक मारने और वापस गोले में डालने का खेल भी काफी मजेदार रहा।

खैराबाद में स्वेटर बांटे

खैराबाद.
सरकारी स्कूल में छात्र-छात्राएं कक्षा 1 से 5वीं तक के बच्चों को स्वेटर बांटे गए। विजय बहादुर सक्सेना, द्रोपदी श्रंगी, गुड्डी राठौर एवं भामाशाह धर्मेंद्र शर्मा के सहयोग से स्वेटर वितरित किए। इस अवसर पर काका अनवर भाई, रामू गौतम, रामपाल सिंह, गणेश बैरवा, श्याम सेन, बालचंद मीणा, सागर महाराज उपस्थित रहे। प्रधानाचार्य कमलेश वर्मा ने आभार जताया। तनुज अंसारी ने सहयोग दिया।

मोड़क स्टेशन. मोड़क गांव स्कूल में बच्चों को ऊनी वस्त्र और मौजे बांटे गए। स्कूल प्रबंधक विभोर गुप्ता ने कक्षा 1 से 8वीं तक के बच्चों को मौजे बांटे। वही ऊनी वस्त्र भी दिए। बच्चों को दिए गए स्वेटर और मौजों की व्यवस्था स्कूल स्टाफ के सहयोग से की गई।

रामगंजमंडी. नगरपालिका अध्यक्ष हेमलता शर्मा और ईओ पंकज मंगल ने बेटियों को स्वेटर-जूते वितरित किए।

रामगंजमंडी. मकर संक्रांति पर बुधवार को जरूरतमंदों को साड़ियां और ऊनी वस्त्र भेंट किए।

मोड़क स्टेशन. स्कूल में स्वेटर वितरण करते हुए।

खैराबाद. बच्चों को स्वेटर बांटे गए तो उनके चेहरे खिल गए।

रामगंजमंडी. महाकाल ग्रुप की ओर से 111 किलो गाजर का हलवा बांटा।

Rawatbhata News - rajasthan news shouted by lord ayyappa
Rawatbhata News - rajasthan news shouted by lord ayyappa
Rawatbhata News - rajasthan news shouted by lord ayyappa
Rawatbhata News - rajasthan news shouted by lord ayyappa
Rawatbhata News - rajasthan news shouted by lord ayyappa
Rawatbhata News - rajasthan news shouted by lord ayyappa
Rawatbhata News - rajasthan news shouted by lord ayyappa
Rawatbhata News - rajasthan news shouted by lord ayyappa
Rawatbhata News - rajasthan news shouted by lord ayyappa
Rawatbhata News - rajasthan news shouted by lord ayyappa
X
Rawatbhata News - rajasthan news shouted by lord ayyappa
Rawatbhata News - rajasthan news shouted by lord ayyappa
Rawatbhata News - rajasthan news shouted by lord ayyappa
Rawatbhata News - rajasthan news shouted by lord ayyappa
Rawatbhata News - rajasthan news shouted by lord ayyappa
Rawatbhata News - rajasthan news shouted by lord ayyappa
Rawatbhata News - rajasthan news shouted by lord ayyappa
Rawatbhata News - rajasthan news shouted by lord ayyappa
Rawatbhata News - rajasthan news shouted by lord ayyappa
Rawatbhata News - rajasthan news shouted by lord ayyappa
Rawatbhata News - rajasthan news shouted by lord ayyappa
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना