विवादित जमीन का सीमाज्ञान करवाने में लग गए छह साल

Zila News News - जोबनेर | गोकुलपुरा के एक किसान को दो ग्रामदानी गांव के बीच फंसी जमीन का सीमाज्ञान करवाने में 6 साल का इंतजार करना...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:50 AM IST
Jobner News - rajasthan news six years in taking the boundary of disputed land
जोबनेर | गोकुलपुरा के एक किसान को दो ग्रामदानी गांव के बीच फंसी जमीन का सीमाज्ञान करवाने में 6 साल का इंतजार करना पडा़। कानूनी प्रक्रिया में किसान को काफी आर्थिक नुकसान उठाने के बावजूद सीमाज्ञान को लेकर संबंधित प्रशासनिक अधिकारियों के पीछे लगा रहा और गुरूवार को सेटलमेंट जयपुर व राजस्व अधिकारी जाब्ते के पहुंचे अधिकारियों की मौजूदगी में सीमाज्ञान किया।

गोकुलपुरा निवासी पीड़ित किसान गंगाराम देवतवाल ने बताया कि गोकुलपुरा में खसरा संख्या 540 बट्टा एक में दो ग्रामदानी गांव गणेशपुरा व गोकुलपुरा की सीमाओं के बीच जमीन फंसी हुई थी तथा लोगों ने एक दूसरे की जमीन दबा रखी थी, इससे एक दूसरे पडो़सी किसानों के बीच जमीन को लेकर विवाद चल रहा था। दो ग्रामदानी गांव के बीच फंसी जमीन के सीमाज्ञान को लेकर 2013 में सांभर तहसील में शिकायत दर्ज करवाकर कानूनी प्रक्रिया शुरू की।

बार-बार अटका मामला

राजस्व विभाग द्वारा हर बार समय सीमा तय हुई, लेकिन किसी न किसी बहाने मामले को लटकाए रखा। पीडित ने बताया कि कभी पुलिस जाब्ते को लेकर तो कभी प्रशासनिक अधिकारियों की अनुपस्थिति से मामला लटका रहा। गुरूवार को तहसीलदार के आदेश पर सीमाज्ञान हुआ। जिसमें सेटलमेंट जयपुर से अधिकारी मौके पर पहुंचे और सीमाज्ञान का कार्य किया। अभी पत्थरगढ़ी का कार्य नहीं हुआ है। प्रशासन ने इस कार्य को शीघ्र करवाने का आश्वासन दिया है। सेटलमेंट विभाग के अधिकारी प्रेमचंद बेरवा ने बताया कि मौके पर टीम ने जमीन को चिन्हीकरण करते हुए रिपोर्ट तैयारी की है। मौका रिपोर्ट व नक्शा तैयार करते हुए एक सर्वे रिपोर्ट तैयार होगी। इसे तहसीलदार के पास भिजवाया जाएगा। आगे की प्रक्रिया तहसीलदार के स्तर पर होगी। सीमाज्ञान का कार्य कर लिया गया है।

X
Jobner News - rajasthan news six years in taking the boundary of disputed land
COMMENT