विद्यार्थी 101 पौधों की सुरक्षा करेंगे

Zila News News - राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय पुरुषोत्तमपुरा में शनिवार को वृक्ष मित्र वन महोत्सव का आयोजन हुआ। मुख्य...

Jul 14, 2019, 10:20 AM IST
राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय पुरुषोत्तमपुरा में शनिवार को वृक्ष मित्र वन महोत्सव का आयोजन हुआ।

मुख्य अतिथि विकास अधिकारी अनिल कुमार सोनी ने वृक्षों की महती आवश्यकता बताई एवं पेड़ बिना इंसान का जीवन सुरक्षित नहीं होना बताया गया। इसलिए प्रत्येक इंसान को पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए हरसंभव प्रयास करना चाहिए। सीबीईओ मुरलीधर यादव ने धरती के जल संकट पर प्रकाश डालते हुए विद्यार्थियों व शिक्षकों को पौधरोपण की अपील की। पावटा तहसीलदार जगदीश प्रसाद ने वृक्ष है तो जीवन है का संदेश दिया।

सामाजिक कार्यकर्ता नरसी गुर्जर ने कहा कि प्रत्येक इंसान को एक एक पौधा लगाकर उसको गोद लेकर उसको पालने की बात कही। प्रधानाचार्य ओम प्रकाश भार्गव ने पौधरोपण के पश्चात उसकी देखभाल को महत्वपूर्ण बताया। विद्यालय में 101 पौधों का रोपण किया गया है। इन पौधों को शिक्षा विभाग की योजनानुसार नव प्रवेशित विद्यार्थियों को पालन का जिम्मा दिया गया है। प्रत्येक पांच वृक्ष का संरक्षण एक शिक्षक के अधीन रखा गया है।

स्काउट व गाइड्स को भी इसकी जिम्मेदारी दी गईं है। वृक्षारोपण एक निजी ग्रुप कोटपूतली के सौजन्य से किया गया। ग्रुप के निदेशक ने 51 विद्यालय में पौधरोपण का आरम्भ इस विद्यालय से करने की घोषणा की। कार्यक्रम की अध्यक्षता सुंदरपुरा सरपंच चमेली देवी ने की। व्याख्याता पुष्पा सैनी ने आज रोपित समस्त पौधों के लिए ट्री गार्ड उपलब्ध कराने की घोषणा की। कार्यक्रम में वृक्ष मित्र से संबंधित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। इसके पश्चात अतिथियों,शिक्षकों,विद्यर्थियों व ग्रामीण जन ने पौधरोपण किया। इस अवसर पर रामकरण गुर्जर, भरतमल मीना, सांवल राम आर्य,आर पी मनोज ,उमेश टोकस व सत्यदेव यादव सहित सैकड़ों अभिभावक ,ग्रामीण जन व महिलाएं उपस्थित थी। मंच संचालन सुरेश कुमार आर्य ने किया।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना