पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • R.mandi News Rajasthan News Students Looking At The First Paper Say Come All The Way

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहला पेपर देख स्टूडेंट्स बोले- काश, सभी ऐसे आएं

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की ओर से आयोजित 12वीं बोर्ड की परीक्षा गुरुवार से प्रारंभ हो गई। शहर सहित क्षेत्र में कुल 14 केंद्रों पर परीक्षा ली जा रही है। पहले दिन कुल 52 बच्चे अनुपस्थित रहे।

बोर्ड परीक्षाओं के लिए गत दिनों से ही तैयारियां जारी थी। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में 12वीं की परीक्षा के लिए शहर में पांच परीक्षा केंद्र और अन्य कस्बों में नौ परीक्षा केंद्र बनाएं गए हैं। इन सभी 14 परीक्षा केंद्रों पर गुरुवार को 12वीं का पहला पेपर अनिवार्य अंग्रेजी का हुआ। परीक्षा सुबह साढ़े 8 बजे प्रारंभ हुई। परीक्षार्थी यहां पहले ही परीक्षा केंद्रों पर पहुंच गए थे। पहला पेपर बच्चों ने आसान बताते हुए कहा कि काश, सभी पेपर ऐसे ही आएं तो सालभर की मेहनत सफल हो जाएगी। शहर में राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल, हीरा भाई परीख राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक स्कूल, ह्यूदाण मॉडल स्कूल, आदर्श विद्या मंदिर और अन्नपूर्णा उच्च माध्यमिक स्कूल में 12वीं की परीक्षा के केंद्र बनाए गए हैं। जहां पर गुरुवार से परीक्षा प्रारंभ हुई। उपखंड क्षेत्र में बोर्ड परीक्षा के लिए शहर के राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल में नोडल केंद्र बनाया गया है। इसके अधीन सभी 14 परीक्षा केंद्र हैं।

नोडल केंद्र प्रभारी विनोद मीणा ने बताया कि 12वीं की परीक्षा के लिए कुल 2672 विद्यार्थी नामांकित थे। इनमें से पहले दिन 2620 विद्यार्थी ही परीक्षा देने पहुंचे। कुल 52 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। शुक्रवार को सूचना प्रौघोगिकी और प्रोग्रामिंग और शनिवार को अनिवार्य हिंदी का पेपर होगा। 12वीं की परीक्षा दो अप्रैल को समाप्त होगी। वहीं माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित 10वीं की परीक्षा 14 मार्च से प्रारंभ होगी।

इसके लिए विद्यार्थी परीक्षा की तैयारियों में जुटे हैं। दसवीं की परीक्षा 27 मार्च तक चलेगी। क्षेत्र में दसवीं की परीक्षा के लिए कुल 16 केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 14 परीक्षा केंद्र तो वही है, जहां 12वीं की परीक्षा चल रही है। इनके अलावा दो परीक्षा केंद्र और बनाए गए हैं।

रावतभाटा. पेपर देने के बाद खुशी का इज़हार करती बालिकाएं।

चेचट. बालिका स्कूल से परीक्षा देकर बाहर आते विद्यार्थी।

सुरक्षा रही चाक चौबंद: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित 12वीं की परीक्षा के लिए सुरक्षा भी चाक चौबंद रही। सभी परीक्षा केंद्रों पर पुलिसकर्मी तैनात किए गए है। साथ ही परीक्षा के दौरान जांच के लिए फ्लाइंग बनाई गई है। प्रत्येक केंद्र पर दूसरे स्कूल के प्रधानाचार्य को परीक्षा प्रभारी बनाया गया है। जिनकी देखरेख में स्कूलों में परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है।

बच्चे बोले, अच्छा रहा पेपर: राेहित प्रजापति ने बताया कि पहला पेपर होने से सुबह थोड़ा असहज का लगा, लेकिन पेपर तैयारी के अनुसार आने से अच्छा रहा। आकाश गुप्ता ने कहा कि गत दिनों से लगातार तैयारी कर रहे थे। दो-तीन प्रश्न ने थोड़ा उलझाया, बाकी पेपर ठीक रहा।

रावतभाटा में 1007 छात्र-छात्राओं ने दी परीक्षा
रावतभाटा| उपखंड में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं की परीक्षा गुरूवार को प्रारंभ हुई। रावतभाटा उपखंड में 8 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। पहले दिन कक्षा 12वीं में 1007 स्टूडेंट्स ने परीक्षा में भाग लिया। उपखंड में उच्च माध्यमिक स्कूल रावतभाटा, बालिका उच्च माध्यमिक स्कूल रावतभाटा, माध्यमिक स्कूल बाजार, रावतभाटा, उच्च माध्यमिक स्कूल बोराव, उच्च माध्यमिक स्कूल भैंसरोडगढ़, उच्च माध्यमिक स्कूल एकलिंगपुरा, परीक्षा केंद्र बनाए गए है। जहां पर सुरक्षा व्यवस्था के बीच परीक्षा संपन्न हुई। बच्चों परीक्षा का पेपर आसान बताया।

चेचट में 318 छात्र-छात्राओं ने उत्साह से दिया इम्तिहान

चेचट. राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय के परीक्षा के बोर्ड प्रभारी कमल वर्मा ने बताया कि 2 बच्चे अनुपस्थित रहे। 318 छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया। राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय के बोर्ड परीक्षा प्रभारी नरोत्तम लाल अग्रवाल ने बताया कि 314 छात्रों मे से 8 बच्चे परीक्षा से अनुपस्थित रहे। रवि लोधा कंवरपुरा, राजेश धाइपुरा व हुसैन चेचट ने बताया कि पेपर आसान रहा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें