ये है गांवों की सरकार; 148 में स्नातक सिर्फ 15 प्रत्याशी, केवल हस्ताक्षर का ज्ञान रखनेवाले 57

Zila News News - पंचायत समिति भैंसरोडगढ़ की 27 पंचातयों में सिर्फ 15 उम्मीदवार ही ऐसे हैं, जो ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट हैं। सिर्फ...

Jan 24, 2020, 10:36 AM IST
Rawatbhata News - rajasthan news this is the government of the villages only 15 candidates graduate in 148 57 having knowledge of signature only
पंचायत समिति भैंसरोडगढ़ की 27 पंचातयों में सिर्फ 15 उम्मीदवार ही ऐसे हैं, जो ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट हैं। सिर्फ हस्ताक्षर का ज्ञान रखने वाले 57 उम्मीदवार मैदान में हैं। अब यह गांव के लोगों को ही तय करना है कि कैसी गांव की सरकार चुनी जाएगी।

पंचायत समिति भैंसरोडगढ़ की 27 पंचायतों में सैकंडरी, हायर सैकंडरी शिक्षा प्राप्त 28 हैं। 5वीं से 8वीं तक शिक्षा प्राप्त 48 उम्मीदवार मैदान में हैं। इस बार चुनाव में शिक्षा की अनिवार्यता हटाने से 57 उम्मीदवार लगभग अनपढ़ जैसे ही मैदान में आए हैं।

स्नातक महिलाएं अधिक : शिक्षा उम्मीदवारी जताने के क्षेत्र में महिलाएं आगे हैं। 8 महिलाएं ऐसी हैं, जो स्नातक हैं। 7 पुरुष ऐसे हैं, जो स्नातक मैदान में हैं। इनमें आरक्षित महिलाएं भी स्नातक अधिक हैं।

सबसे बड़ी पंचायत झालरबावड़ी में 7 में से 2 ग्रेजुएट: सबसे बड़ी पंचायत झालरबावड़ी में 7 उम्मीदवार मैदान में हैं। इसमें 2 ग्रेजुएट, 3 उम्मीदवार 5वीं और 8वीं के हैं। 2 उम्मीदवार साक्षर हैं। यह पंचायत रावतभाटा से सटी हुई है और शहर का उपनगर भी कहलाती है। ग्रेजुएट में एक महिला, एक पुरुष मैदान में हैं।

ऐसी पंचायत जिसमें सबसे अधिक सिर्फ हस्ताक्षर करने वाले अधिक उम्मीदवार

भैंसरोडगढ़ में 7 उम्मीदवार हैं। इनमें 5 सिर्फ हस्ताक्षर कर सकते हैं। एक ग्रेजुएट हैं। 1 सैकंडरी हैं। धावदकलां में भी 5 सिर्फ हस्ताक्षर करना जानते हैं। एक ग्रेजुएट, एक पोस्ट ग्रेजुएट उम्मीदवार मैदान में हैं। श्रीपुरा में 8 में से 7 उम्मीदवार ऐसे हैं जो सिर्फ साक्षर हैं। एक ही हायर सैकंडरी है। जवाहरनगर में 7 में से 3 सिर्फ हस्ताक्षर करना जानते हैं। बाडौलिया पंचायत में कुल उम्मीदवार 5 हैं। इनमें से 2 उम्मीदवार ऐसे हैं, जो सिर्फ हस्ताक्षर करना जानते हैं। यह भी रावतभाटा से लगती हुई बड़ी पंचायत है। इसमें 3 उम्मीदवार सैकंडरी हैं। ग्रेजुएट उम्मीदवार एक भी नहीं है।

X
Rawatbhata News - rajasthan news this is the government of the villages only 15 candidates graduate in 148 57 having knowledge of signature only
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना