गड़बड़ी रोकने के लिए बिजली मीटर की फोटो क्लिक करना जरूरी, पालना नहीं की तो होगी सख्त कार्रवाई

Zila News News - बिजली निगम की और से रीडिंग लेते वक्त विद्युत मीटर की फोटो क्लिक करने को लेकर बनाए गए नियम की पालना में लापरवाही...

Jan 18, 2020, 09:30 AM IST
Kotputali News - rajasthan news to prevent disturbance it is necessary to click the photo of the electricity meter strict action will be taken if not cradled
बिजली निगम की और से रीडिंग लेते वक्त विद्युत मीटर की फोटो क्लिक करने को लेकर बनाए गए नियम की पालना में लापरवाही बरती जाती है। इस कारण रीडिंग में गड़बड़ियों की आशंका बढ़ जाती है।

इस परेशानी को दूर करने के लिए अब कोटपूतली बिजली निगम के एक्सईएन की और से मीटर रीडर को अनिवार्य रूप से बिजली मीटर की फोटो क्लिक करने के लिए पाबंद किया गया है। साथ ही विद्युत मीटर की फोटो क्लिक नहीं करने वाले कर्मचारियों की शिकायत मिलने पर उसके खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी। बिजली उपभोक्ताओं की और से विद्युत मीटर की रीडिंग लेते वक्त रीडर द्वारा की जाने वाली गड़बड़ियों को लेकर लगातार शिकायतें मिलती रही है। शिकायतों के चलते निगम ने विद्युत मीटर की फोटो लेने को लेकर नियम बनाया गया था, परंतु मीटर रीडर इस आदेश को गंभीरता से नहीं लेते है।

निगम ने गत दिनों कोटपूतली डिस्काम के समस्त अधिशासी अभियंताओं को निर्देश दिया कि वे अपने इलाके में आने वाले समस्त कर्मचारियों को निर्देशित करें कि वह रीडरों से बिजली मीटर की अनिवार्य रूप से फोटो ले। इससे भविष्य में शिकायत किए जाने पर बिजली मीटर की फोटो के आधार पर मामले की जांच हो सके।

पहल
कोटपूतली. मीटर रीडर ऐसे मीटर की मोबाइल में फोटो क्लिक करेगा। बाद मेेंं इस फोटो को ऑनलाइन बिजली निगम के सॉफ्टवेयर में लोड कर देगा जिससे रीडिंग में गड़बड़ी की गुंजाइश नहीं रहेगी।


जेईएन व फीडर इंचार्ज रखेंगे नजर

कोटपूतली डिवीजन के तहत 93 फीडर इंचार्ज है जो रीडिंग लेने का काम करते है। कोटपूतली एईएन कार्यालय के तहत 30, पावटा में 42 व नारेहड़ा एईएन कार्यालय के तहत 21 फीडर इंचार्जाें के जिम्मे मीटर रीडिंग लेना है। बिजली निगम के निर्देशों के मुताबिक जेईएन व फीडर इंचार्ज को अपने क्षेत्र के अंतर्गत मीटर रीडिंग का कार्य करने वाले कर्मचारियों को पाबंद करना है। इसके साथ ही उन्हें इस बात पर पूरी नजर रखनी होगी कि मीटर रीडर उपभोक्ताओं के बिजली मीटर की रीडिंग लेते वक्त मीटर की फोटो अनिवार्य रूप से क्लिक कर रहे है या नहीं।

निगम को भी होता है नुकसान

निगम इंजीनियरोंं के मुताबिक मीटर रीडिंग में गड़बड़ियां होने के चलते बिजली निगम को भी नुकसान उठाना पड़ता है। छीजत बढ़ने के कारणों में मीटर रीडिंग के आंकड़ों में गड़बड़ी होना भी एक प्रमुख कारण माना गया है। इस कारण अब मीटर रीडिंग के वक्त फोटो लेने के नियमों का सख्ती से पालन किए जाने के निर्देश दिए गए है।

X
Kotputali News - rajasthan news to prevent disturbance it is necessary to click the photo of the electricity meter strict action will be taken if not cradled
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना