शॉर्ट मूवी-नुक्कड़ नाटकों से बताए ट्रैफिक नियम, सभी विजेताओं काे किया सम्मानित

Zila News News - सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत सोमवार को मंगलम सीमेंट फैक्ट्री के स्टाफ क्लब में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।...

Feb 11, 2020, 09:56 AM IST

सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत सोमवार को मंगलम सीमेंट फैक्ट्री के स्टाफ क्लब में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में एसडीएम चिमनलाल मीणा, डीएसपी मंजीत सिंह और परिवहन विभाग के अधिकारी मौजूद रहे। कार्यक्रम में स्कूली बच्चों ने सड़क सुरक्षा को लेकर शपथ ली। वहीं बच्‍चों को शॉर्ट मूवी के माध्यम से दुर्घटनाओं से बचने के बारे में बताया गया। मंगलम के स्टाफ के सदस्यों ने नाटक प्रस्तुत करके दुर्घटनाओं से बचने के लिए मंचन किया। स्कूलों में हुई प्रतियोगिता में विजेता रहे छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया।

शुरुआत में परिवहन विभाग की ओर से बच्चों को शाॅर्ट मूवी दिखाई गई। जिसमें बच्चों को दिखाया गया कि कैसे सावधानी हटते ही दुर्घटना घटित हो सकती है। अगर वाहन पर हेलमेट है तो कैसे बचा जा सकता है। कार चलाते समय अगर सीटबेल्ट लगा हुआ है तो कार दुर्घटना में भी बचा जा सकता है। इसके बाद स्कूल के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की भी प्रस्तुति दी। वहीं मंगलम सीमेंट के कर्मचारियों ने नाटक की प्रस्तुति के माध्यम से सड़क दुर्घटनाओं से बचने के बारे में बताया। कार्यक्रम में परिवहन विभाग के इंस्पेक्टर बीएल मीना ने भी संबोधित किया।

नियमों का पालन नहीं करने से होते हैं हादसे

डीएसपी मनजीत सिंह, एसडीएम चिमनलाल मीणा ने कहा कि आज सड़क हादसों का मुख्य कारण यातायात नियमों का पालन नहीं करना होता है। लोग जल्दबाजी के चक्कर में दूसरों से आगे निकलने की फिराक में रहते हैं और फिर कुछ लोग जिंदगी से भी आगे निकल जाते हैं। चाहे हाईवे हो या शहर व कस्बों की सड़कें सभी पर ट्रैफिक नियमों का पालन करना हमारी कर्तव्य है। कई बार कराए गए सर्वे में ये साफ हो गया है कि जितने भी हादसे हुए हैं, उनमें से ज्यादातर का कारण यातायात नियमों का पालन नहीं करना पाया गया। साथ ही शीट बैल्ट और हेलमेट नहीं पहनने के कारण भी लोगों की जानें जाती है। जागरुकता के लिए सालभर आयोजन होते हैं, लेकिन जब तक हम खुद नहीं सुधरेंगे नियमों का पालन सख्ती से नहीं हो पाएगा। इस मौके पर अधिकारियों ने बच्चों को शपथ भी दिलाई। कार्यक्रम में मौजूद सभी अतिथियों का मंगलम सीमेंट की और से स्वागत किया गया। फैक्ट्री के अधिकारी दिनेश भारद्वाज ने आभार जताया।

मोड़क स्टेशन. मंगलम में आयोजित कार्यक्रम में बच्चों को सम्मानित करते अतिथि।

मोड़क स्टेशन. मंगलम के समारोह में बच्चों ने यातायात नियमों का पालन करने की शपथ ली।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना