तूंगा में निर्धारित समय से पहले ही अपने-अपने घर चले गए प्रशिक्षक व अध्यापक

Zila News News - भास्कर न्यूज | तूंगा/बांसखो राजपुरा पातलवास के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में मंगलवार को सरपंच नीशा गुप्ता...

Dec 04, 2019, 08:12 AM IST
भास्कर न्यूज | तूंगा/बांसखो

राजपुरा पातलवास के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में मंगलवार को सरपंच नीशा गुप्ता के आतिथ्य में एसएमसी व एसडीएमसी सदस्यों का दो दिवसीय प्रशिक्षण प्रारंभ हुआ। स्थानीय विद्यालय के अधीनस्थ राजपुरा, तिलपट्टी, टेकचंदपुरा, धीगंडका बास विद्यालय के 30 सदस्यों ने प्रशिक्षण लिया। एसीबीईओ श्रीराम ब्याड़वाल ने विद्यालय में समितियों के गठन, कर्तव्य, अधिकारों की जानकारी दी। प्रशिक्षक महेश कुमार ने विभागिय आदेशानुसार सारणी बनाकर प्रशिक्षण कार्यक्रम बुधवार तक चलेगा। शिविर का मुख्य ध्येय समिति सदस्यों में जागरूकता के जरिये स्कूली ढांचे में सुधार लाना व सरकारी स्कूलों में बच्चों के हित में कार्य करवाकर दशा सुधारना है।

बस्सी उपखण्ड के 44 सीनियर हायर सेकंडरी स्कूलों में दो दिवसीय प्रशिक्षण देने का मंगलवार से आगाज हुआ लेकिन राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय तूंगा में प्रशिक्षण का पहला दिन समय से पहले ही प्रशिक्षक अध्यापक समय से पहले ही चला गया। बस्सी एसीबीईओ श्रीराम ब्याडवाल ने बताया कि सरकारी स्कूलों में दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का समय सुबह 10 से शाम 5 बजे तक है। अगर समय से पहले शिविर समाप्त किया तो गलत है। मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी जयपुर रतनसिंह यादव ने बताया कि समय से पहले प्रशिक्षण समाप्त करके स्कूल से निकलना गलत है। मामले की जानकारी लेकर उचित कार्यवाही की जाएगी।

एसएमसी व एसडीएमसी सदस्यों को दिया प्रशिक्षण

बांसखो|राजपुरा पातलवास में दो दिनी एसएमसी/एसडीएमसी प्रशिक्षण देते हुए।

स्कूल विकास एवं प्रबंधन समिति का दो दिनी प्रशिक्षण शिविर शुरू

पावटा|पाछूडाला ग्राम के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में मंगलवार को विद्यालय विकास एवं प्रबंधन समिति तथा विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों का दो दिवसीय प्रशिक्षण का प्रधानाचार्य मूलचंद जाजोरिया एवं प्रशिक्षक राजूराम यादव तथा सुरेंद्र कुमार भिंडा ने शुभारंभ किया। प्रधानाचार्य ने राजकीय विद्यालयों में नामांकन वृद्धि एवं नियमित ठहराव तथा सामुदायिक गतिशीलता को प्रभावी बनाने के कारणों को बताया। प्रशिक्षक राजूराम यादव ने जेंडर संवेदनशीलता, बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने तथा राजकीय विद्यालय में राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं एवं सुविधाओं से अवगत करवाया। प्रशिक्षक सुरेंद्र कुमार भिंडा ने विद्यालय प्रबंधन समिति के गठन, कार्यों एवं उत्तरदायित्व को बताया। राजूराम यादव ने बताया कि प्रशिक्षण में विभिन्न विद्यालयों से कुल 54 संभागियों ने भाग लिया तथा प्रशिक्षण में महिलाओं की भागीदारी सराहनीय रही। प्रशिक्षण में रेणु कालरा, प्रकाश चंद मोहनिया, हरफूल डाबर आदि मौजूद रहे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना