विज्ञापन

वोटर हेल्पलाइन एप से पहचान-पत्र में होंगे करेक्शन

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 05:31 AM IST

Zila News News - भास्कर न्यूज | रामगंजमंडी (कोटा जिला) अगर आप अपने वोटर कार्ड में किसी तरह का करेक्शन करवाना चाहते हैं या वोटर...

R.mandi News - rajasthan news voter helpline app will be in identity card
  • comment
भास्कर न्यूज | रामगंजमंडी (कोटा जिला)

अगर आप अपने वोटर कार्ड में किसी तरह का करेक्शन करवाना चाहते हैं या वोटर कार्ड से जुड़ी कोई भी जानकारी लेना चाहते हैं, तो अब आपके लिए खुशखबरी है। आपको अब सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

क्योंकि लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने वोटर हेल्पलाइन नाम से एक एप लॉन्च किया है, जिसे गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार इस एप को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर में जाना होगा। इसके बाद आपको वोटर हेल्पलाइन एप सर्च करना होगा। सर्च करते ही आपके सामने वोटर हेल्पलाइन के नाम से एक एप आएगा, जिसे आपको अपने फोन में डाउनलोड कर लेना है। अब आप जैसे ही इस 11 एमबी के एप को ओपन करेंगे तो आपके सामने एक डिस्क्लेमर मिलेगा। जिसे एक्सेप्ट करने के बाद आप इसके फीचर्स यूज कर सकते हैं. इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। अब इस एप की मदद से अपने वोटर कार्ड में घर बैठे कोई भी करेक्शन कर सकते हैं।

वीवीपैट और कंप्लेंट सेल की जानकारी मिलेगी: बता दें कि चुनाव आयोग ने वोटरों की परेशानियों को खत्म करने के लिए एप जारी किया है। इस एप की सबसे खास बात ये है कि इससे आप जिला प्रशासन के कंप्लेंट सेल की भी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इतना ही नहीं एप से पिछले लोकसभा चुनाव के बारे में भी जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा आप इसकी मदद से ईवीएम के अलावा वीवीपैट मशीन का इस्तेमाल कैसे करते हैं, इस बारे में भी जानकारी पा सकते हैं।

चुनाव आयोग को कर सकेंगे शिकायत: चुनाव आयोग ने सी-विजिल एप को भी लॉन्च किया है। बता दें कि बता दें कि सी-विजल एप में जीपीएस फीचर है। जिसकी मदद से अगर कोई भी शख्स आचार सहिंता का उल्लंघन करते दिखता है और आप चाहते हैं कि इसकी जानकारी चुनाव आयोग को देनी चाहिए तो, सी-विजल की मदद से आप चुनाव आयोग को इसकी जानकारी दे सकते हैं। जिसके बाद जीपीएस फीचर की मदद से ईसी शिकायतकर्ता के जगह की पहचान करेगा और 100 मिनट के भीतर उस पर कार्रवाई करेगी। खास बात ये है कि आपकी जानकारी गोपनीय रखी जाएगी।

X
R.mandi News - rajasthan news voter helpline app will be in identity card
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन