पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Modak News Rajasthan News Warning People Build An Underpass On The Track Otherwise Trains Will Start From August 19

लोगों की चेतावनी; ट्रैक पर अंडरपास बनाअाे, वरना 19 अगस्त से राेकेंगे ट्रेनें

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कस्बे में रेलवे लाइन पर अंडरपास नहीं हाेने के कारण अामजन में पहले से ही अाक्राेश है। बुधवार काे स्कूली बच्चाें के साथ एक बड़ा हाेते-हाेते रह गया। अगर कुछ महिलाअाें ने समझदारी नहीं दिखाई होती तो मासूमों की जान भी जा सकती थी। ट्रेन से बचने के चक्कर में कुछ स्कूली बच्चाें काे चाेटें भी लगी हैं। इस मामले की जानकारी लाेगाें काे मिलने के बाद पूरे कस्बे में अाक्राेश फैल गया।

पूरे गांव की महिलाएं और पुरुष एकसाथ सरपंच के घर पहुंचे और नारेबाजी करने लगे। सरंपच ने भी उनकी मांग का समर्थन करते हुए चेतावनी दी कि अगर 18 अगस्त तक अंडरपास मामले का समाधान नहीं किया ताे 19 अगस्त काे पूरे कस्बे के लाेगाें के साथ रेलवे लाइन पर बैठकर ट्रेनें राेकी जाएंगी।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि पटरी पार स्थित स्कूल की छुट्‌टी हुई थी और 50 से ज्यादा बच्चों का समूह एक साथ रेलवे लाइन पार कर रहा था। इसी दाैरान सामने से ट्रेन अाती हुई दिखाई दी। इस दौरान बच्चे अपनी मस्ती में लाइन से गुजर रहे थे। उस समय वहां पर मौजूद महिलाओं ने जब ये दृश्य देखा तो उनके पैरों तले जमीन खिसक गई। उन्होंने चिल्लाते हुए बच्चों को रेलवे लाइन से अलग किया। कुछ बच्चे तो पटरी पर हड़बड़ी में गिर भी गए। उनको महिलाओं ने खींचकर साइड पर किया। अगर इन महिलाअाें ने जज्बा नहीं दिखाया हाेता ताे बच्चाें की जान काे भी खतरा हाे सकता था।

मोड़क स्टेशन. अंडरपास नहीं होने की समस्या को लेकर सरपंच का घेराव करती हुई महिलाएं।

अाग की तरह फैली सूचना: रेलवे लाइन पर बच्चों की जान बाल-बाल बचने की खबर आग की तरह फैल गई। इसके बाद गांव के लोग एकजुट होकर सरपंच ममता मेवाड़ा के घर प्रदर्शन करने पहुंच गए। लोगों ने वहां नारेबाजी की और कहा कि अंडरपास बनवाओ वरना अनर्थ हो जाएगा।

दावा: विरोध में एक हजार लोग बैठेंगे पटरी पर

ग्रामीणाें ने भास्कर काे बताया कि अब हम इसे सहन नहीं करेंगे। सरकार अाैर रेलवे हमारी समस्या काे हल्के में ले रहा है। जब हमारे परिवार में कोई ट्रेन की चपेट में आ जाएगा तो कौन जिम्मेदार होगा। हम 18 तक इंतजार करेंगे अाैर 19 काे रेलवे लाइन पर बैठेंगे। ग्रामीणों का दावा है कि एक हजार लोग एक साथ पटरी पर बैठकर विरोध जताएंगे।

हमने सरकार तक मांग रखी थी। पिछली सरकार ने राशि स्वीकृत की थी। उस समय कुछ आस बंधी थी। लेकिन सरकार बदलने के बाद से ही कार्य शुरू नही हुआ। पटरियां पार करते समय आए दिन हादसे हो रहे हैं। उसके बाद भी कस्बे के लोगों की कोई सुनवाई नही हो रही है। इस समस्या के समाधान के लिए मैं कस्बेवासियों के साथ 19 अगस्त काे ट्रैक पर बैठूंगी।- ममता मेवाडा, सरपंच, माेड़क स्टेशन

अंडरपास मोड़कवासियों का हक है, इसके लिए मैं सरकार से लडूंगा। राेजाना हादसे हाे रहे हैं, किसी दिन बड़ा हादसा भी हाे सकता है। मैं इस मामले में स्थानीय बाशिंदाें के साथ हूं। मैं उनके कंधे से कंधा मिलाकर अांदाेलन में साथ दूंगा। इस मामले में केंद्र सरकार से जाे मदद हाेगी वह मैं दिलवाने का प्रयास करूंगा। - मदन दिलावर, विधायक, रामगंजमंडी

समर्थन: सरपंच बोलीं-मैं आपके साथ हूं, मिलकर रेल राेकेंगे

जब महिलाअाें ने सरपंच से कहा कि हमारे अाैर अापके बच्चाें की जान चली जाएगी तब अंडरपास बनवाअाेगे। सरपंच ने कहा कि मैं गांव के साथ हूं, अाप जैसा कहेंगे मैं वैसा करने के लिए तैयार हूं। ग्रामीणाें से चर्चा के बाद मौके पर ही फैसला लिया गया कि 18 अगस्त तक अगर सरकार ने अंडरपास के लिए ठाेस प्रयास नहीं किए ताे 19 अगस्त से दिल्ली-मुंबई रेलवे लाइन पर रेल रोकेंगे। इसके लिए प्रशासन को अवगत कराया जाएगा।

सरकार बदली ताे नहीं मिली स्वीकृत राशि

कस्बे में अंडर पास निर्माण के लिए पूर्व की भाजपा सरकार ने सितंबर 2018 में 6 करोड़ 60 लाख की राशि की स्वीकृति जारी की थी। आचार सहिंता लग जाने और सरकार ने राशि को रेलवे विभाग को हस्तांतरित नही करने से अंडरपास का निर्माण नही हो पाया। सरकार के बदलने के बाद पूर्व में स्वीकृत कार्य की कोई प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ने से अंडरपास का कार्य अधर में चला गया।

कस्बेवासियों के साथ हो रहा छल

कस्बे के उप सरपंच दशरथ मीणा, घनश्याम माहेश्वरी, अंजुमन कमेटी सदर हाजी अब्दुल खालिक, बबलू आर यादव ने बताया कि कस्बे के साथ मे छल किया जा रहा है। अंडरपास के लिए पिछली सरकार ने कार्यकाल के अंतिम दिनों में राशि स्वीकृत की। अब वर्तमान सरकार को इसके बारे में प्रयास करने चाहिए। इस मामले में पूरा कस्बा एकजुट है और आर-पार की लड़ाई के लिए तैयार है।

खबरें और भी हैं...