• Hindi News
  • Rajya
  • Rajasthan
  • Rawatbhata News rajasthan news wildlife census from today will be kept in rawatbhata area for 24 hours on wildlife

वन्यजीव गणना आज से, रावतभाटा क्षेत्र में 24 घंटे वन्यजीवों पर रखी जाएगी नजर

Zila News News - भास्कर न्यूज| झालरबावड़ी/रावतभाटा। रावतभाटा उपखंड में रेंज रावतभाटा, बोराव, जावदा सहित वन्यजीव अभयारण्य...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 10:00 AM IST
Rawatbhata News - rajasthan news wildlife census from today will be kept in rawatbhata area for 24 hours on wildlife
भास्कर न्यूज| झालरबावड़ी/रावतभाटा।

रावतभाटा उपखंड में रेंज रावतभाटा, बोराव, जावदा सहित वन्यजीव अभयारण्य क्षेत्र भैंसरोडगढ़ में वन्यजीव गणना शनिवार को सुबह 8 बजे प्रारंभ होगी। एसीएफ राजेंद्र गुप्ता ने बताया कि वन क्षेत्र रावतभाटा के 11, वनक्षेत्र बोराव के 12 और वनक्षेत्र जावदा के 13 पाइंट पर वन्यजीव गणना होगी।

इसके लिए वनकर्मियों को नियुक्त किया गया है। इनके साथ ही समिति के सदस्य भी नियुक्त किए गए हैं। इस बार की वन्यजीव गणना करने वाले कर्मचारियों और समिति सदस्यों की खान-पान की व्यवस्था भी की गई है।

कुल 36 स्थानों पर वन्यजीव गणना की जाएगी। यहां पर वाटर पाइंट पर पानी की व्यवस्था और अन्य व्यवस्थाएं पूरी कर दी गई है।

भैंसरोडगढ़ वन्यजीव अभयारण्य क्षेत्र में 24 स्थानों पर होगी गणना

क्षेत्रीय वन अधिकारी दिनेश नाथ ने बताया कि भैंसरोडगढ़ वन्यजीव अभयारण्य क्षेत्र में 24 स्थानों पर वन्यजीव गणना होगी। वन्यजीव गणना शनिवार को सुबह 8 बजे प्रारंभ होगी। जो रविवार सुबह 8 बजे तक चलेगी। उन्होंने बताया कि वन्यजीव गणना में ग्रामीण, वनकर्मी और समिति सदस्य शामिल है। इसके लिए 48 वनकर्मी और समिति सदस्य, वन्यजीव प्रेमियों को लगाया गया है। उन्होंने बताया कि वन्यजीव गणना करने वालों के लिए भोजन के अलावा पौष्टिक आहार की व्यवस्था भी की गई है। जिसमें गुड, चना और ग्लूकोस पाउडर शामिल है। इसके अलावा जवाहरसागर वन्यजीव अभयारण्य में भी वन्यजीव गणना की जाएगी।

इन जानवरों और पक्षियों की होगी गणना

कई जगहों पर वाटर हॉल में मचान पर बैठकर वन कर्मचारी और स्वयंसेवक गणना करेंगे। इसमें मुख्य रूप से क्षेत्र में पाए जाने वाले मांसाहारी वन्यजीव जैसे बघेरा, सियार, जरख, जंगली बिल्ली, लोमड़ी, भेडिया, भालू, बिज्जू, सियागोश के अलावा शाकाहारी वन्यजीव जैसे चीतल, सांभर, रोजडा, नीलगाय, चिंकारा, चौसिंगा, जंगली सूअर, सेही, उडऩ गिलहरी के साथ ही पक्षियों में सारस, गिद्घ, जंगली मुर्गा, मोर व रेंगने वाले वन्यजीवों में मगरमच्छ,पाटागोह, कछुआ, सर्प प्रजाति इत्यादि की गणना की जाएगी। कोटा संभाग के बारां जिले के शेरगढ़, बूंदी के रामगढ़ वन्यजीव अभयारण्य में भी ट्रैक कैमरे लगाए गए। भटनागर ने बताया कि सभी कर्मचारियों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है।

पहली बार 24 वाटरपाइंट पर लगाए ट्रैक कैमरे

रावतभाटा। भैंसरोडगढ़ वन्यजीव अभयारण्य में पहली बार एक साथ 24 वाटर पाइंट पर ट्रैक कैमरे लगाकर वन्यजीव गणना की जाएगी। ताकि इस बार यहंा पहले की तरह ही सही वन्यजीव गणना हो सके। एसीएफ अनुराग भटनागर ने बताया कि जब कोई व्यक्ति गणना करता है तो कहीं ना कहीं कोई वन्यजीव परेशान हो जाता है। व्यक्ति देखकर जानवर वाटर पाइंट से दूर चला जाता है। इसलिए इस बार नया प्रयोग करते हुए सभी 24 वाटर पाइंट पर ट्रैक कैमरे लगाए गए हैं। पहले भी ट्रैक कैमरे लगाए जाते थे, लेकिन एक या दो वाटर पाइंट पर ही ट्रैक कैमरे लगाए जाते थे।

मुकुंदरा अभयारण्य में अनुपयोगी थे कैमरे

मुकुंदरा हिल्स वन्यजीव अभयारण्य में ट्रैक कैमरे अनुपयोगी रखे हुए थे। मुकुंदरा नेशनल पार्क में ट्रांजिट लाइन से वन्यजीव गणना की जाती है। वहां पूर्व में कैमरे लिए गए थे। वहां से वनविभाग ने भैंसरोडगढ़ और तीनों वन्यजीव अभयारण्य क्षेत्र के लिए कैमरे उधार लिए हैं। कैमरों का उपयोग इस बार वन्यजीव गणना में किया जा रहा है। जिससे वन्यजीवों की गणना सही हो सके। उनकी गतिविधियां भी कैमरे में कैद हो सके। एक कैमरे के कीमत लगभग 20 हजार रुपए है।

रावतभाटा। वन्यजीव अभयारण्य भैंसरोडगढ में बना वाटर पाइंट और मचान।

रावतभाटा। वन्यजीव गणना के लिए बनाया गया मचान।

Rawatbhata News - rajasthan news wildlife census from today will be kept in rawatbhata area for 24 hours on wildlife
X
Rawatbhata News - rajasthan news wildlife census from today will be kept in rawatbhata area for 24 hours on wildlife
Rawatbhata News - rajasthan news wildlife census from today will be kept in rawatbhata area for 24 hours on wildlife
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना