पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Rawatbhata News Rajasthan News Women Said Everyone Should Have The Right To Equality

महिलाएं बोलीं: सभी को समानता का अधिकार मिले

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान परमाणु बिजलीघर की कर्मचारी, अधिकारी महिलाओं ने संयुक्त रूप से परमाणु बिजलीघर अस्पताल सभागार में महिला दिवस सांस्कृतिक कार्यक्रम, नारी शक्ति के सम्मान के साथ मनाया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजस्थान परमाणु बिजलीघर के स्थल निदेशक विवेक जैन ने कहा कि समाज में महिलाओं की बराबर की भागीदारी है।

कंधे से कंधा मिलाकर कार्य कर रही है। यह गर्व की बात है कि परमाणु ऊर्जा क्षेत्र में हर फील्ड में महिलाएं बेहतर कार्य कर रही हैं। इस मौके पर उन्होंने पॉलीथीन का उपयोग नहीं करने की अपील की और कहा कि इसकी शपथ लें। पॉलीथीन मुक्त अभियान को सफल बनाए। कार्यक्रम में केंद्र निदेशक एनके पुष्पकार ने कहा कि वैदिककाल से ही महिला सशक्त रही है। हेडएचआर राजीव दुधे ने नारी पर तुलसीदास के दोहे का उल्लेख करते हुए विवेचना की। अस्पताल अधीक्षक डॉ. वाईपी नाकरा ने कहा कि महिलाएं हमारी संस्कृति में हमेशा देवियां रही हैं। कार्यक्रम का शुभारंभ स्थल निदेशक विवेक जैन, केंद्र निदेशक एनके पुष्पकार, हेडएचआर राजीव दुधे, अस्पताल के मुख्य अधीक्षक डॉ. वाईपी नाकरा ने दीपप्रज्जवलित कर किया। कार्यक्रम की मुख्यवक्ता कोटा यूनिवर्सिटी डीन फेकल्टी ऑफ साइंस आशुरानी ने इस वर्ष की थीम इच फोर इक्वल है। जिसका मतलब है कि सभी समान है। कार्य स्थल पर किस तरह का माहौल रखें, इसके बारे में जानकारी दी। महिला सशक्तिकरण का क्या अर्थ है, महिला अधिकारों की जानकारी देते हुए बताया कि मेडिकल और लीगल अधिकारों की सभी को कार्य स्थल पर जानकारी हो। खुद के अलावा अन्य के लिए भी कार्य करें। इसके लिए स्टेज डवलप करें। टेक्नीकल नॉलेज भी हो। कार्यक्रम में मनीषा मीना, ज्योति मीना, मीना चौधरी, मनीषा मिश्रा, शिक्षा मिश्रा, प्रक्षालिता चतुर्वेदी ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। डॉ. निधि जैन, डॉ. सुधा दास, डॉ. सुरभि जोशी, डॉ. वेस्टल जोबी, डॉ. रूबीना तनवीर, डॉ. अर्चना बरूले, डॉ. शांति गणेशन ने नारी शक्ति पर नृत्य, नाटिका की प्रस्तुति दी। निर्देशन मोनासिंह ने किया। अस्पताल स्टाफ ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। संचालन सुप्रिया ने किया।

महिलाएं अब किसी से भी कमजोर नहीं हैं

समाज में सभी समान हो, सभी को समानता का अधिकार मिले। महिला दिवस की इस बार की थीम इच फोर इक्वल को साकार करें। इसी को लेकर परमाणु बिजलीघर में आयोजित कार्यक्रम में महिला कर्मचारियों-अधिकारियों ने अपने विचार व्यक्त किए। लेखा प्रबंधक भावना ने कहा कि बेटी को बेटे से भी अच्छा बनाए। बराबर बनाने की होड़ नहीं हो। बेटी को बेटा नहीं बनाकर बेटियों की तरह पालें। लेखा प्रबंधक लेखनी शर्मा बोलीं कि महिला, पुरुष एक-दूसरे को प्रतिद्वंदी नहीं समझें, एक समान समझें। प्रबंधक सीएमएम ममता चौरसिया ने कहा कि महिलाओं को अबला नहीं समझें, सिर्फ महिला दिवस मनाकर नहीं रहें, हमेशा ध्यान रखें। ममता राजावत ने कहा कि अब महिलाएं हर क्षेत्र में आगे हैं। इंजीनियर मधु मीणा ने कहा कि अपने आपको महिला कमजोर नहीं समझें। अलग पहचान बनाकर रखें। फ्यूल हेंडलिंग इंजीनियर आरती रावलानी ने कहा कि समाज महिलाओं के प्रति सोच बदलें। बातें सिर्फ पेपर पर होकर नहीं रह जाए, वास्तविकता में दिखनी चाहिए।एचआर प्रबंधक सुप्रिया बोलीं कि महिलाएं स्वयं की सशक्तिकरण के साथ साथ समाज उत्थान में अपने योगदान में आगे बढ़कर सहयोग करें। जिससे महिलाओं के साथ साथ समाज का भी उत्थान हो।

स्कूल में आयोजन

परमाणु ऊर्जा केंद्रीय स्कूल नंबर 3 में महिला दिवस का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि सुरभि पांडेय थीे। विशिष्ट अतिथि स्कूल प्रभारी उपप्राचार्य विजयकुमार, शिक्षक बीआर मेश्राम थे। शुभारंभ मुख्य अतिथि ने महिला अध्यापिकाओं, अन्य महिला कर्मचारियों को प्रतीक चिन्ह प्रदान कर किया। डॉ. राहुल खिल्लारे ने महिला अध्यापिकाओं की जानकारी दी। शिक्षक धनराज मीना ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महिलाओं की भूमिका की जानकारी दी। मिलिंदकुमार,जीएन त्रिपाठी ने गीत प्रस्तुत किया। अप्पा अवघड़े ने महिलाओं के सम्मान में स्वरचित कविता पाठ किया। उपप्राचार्य विजयकुमार ने समाज की खुशहाली, समृद्धि को स्त्री की खुशहाली से जोड़ा। उन्होंने कहा कि समाज एवं देश की उन्नति स्त्री की उन्नति से ही संभव है। ओमप्रकाश मीना ने म्यूजिक चेयर खेल का आयोजन किया। प्रतियोगिता में अपूर्वा गुप्ता विजेता रही। सरिता यादव, विजया शर्मा ने आभार जताया।

विक्रमनगर क्लब ने दिखाई नारी शक्ति

विक्रमनगर महिला क्लब द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस एवं होली के उपलक्ष में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ क्लब की चेयरपर्सन आरती जैन, अध्यक्ष सविता बहल, विशिष्ट अतिथि चमेली हलदर एवं ज्योत्सना खुल्लर ने दीप प्रज्जवलित करके किया। क्लब के सदस्यों द्वारा महिला सशक्तिकरण की थीम पर रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दीं। नारी के शक्ति रूप की महिमा को दर्शाते हुए भारत के परिपेक्ष्य में अपनी अमिट छाप छोड़ने वाली महिलाओं जैसे रानी लक्ष्मीबाई, मैरीकॉम, लक्ष्मी अग्रवाल, किरण बेदी जैसी किरदार को प्रस्तुत किया। अवतार पर नृत्य नाटिका प्रस्तुत की गई। महिला स्वास्थ्य से संबंधित विषयों पर डॉक्टर बबीता ने व्याख्यान प्रस्तुत किया। आरती जैन द्वारा चलाए गए अभियान पॉलीथिन मुक्त रावतभाटा के महिला स्वयंसेवकों को सम्मानित किया गया। क्लब की सचिव रचना नैनवाल ने आभार जताया। संचालन क्लब की सह सचिव राशि रखानी, किरण वर्मा ने किया। सदस्य प्रतिमा परिहार, शिल्पा नायडू, पारुल,अन्नपूर्णा, रीमा ने भी कार्यक्रम में सहयोग दिया।

हैवीवाटर महिला क्लब ने मनाया महिला दिवस

रावतभाटा में हैवीवाटर महिला क्लब की ओर से शनिवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया। अध्यक्षता रेशमा यासीन ने की। डॉ.सुरुचि जोशी ने महिला दिवस की जानकारी दी। सभी सदस्यों ने नृत्य और गीत की प्रस्तुतियां दी। कार्यक्रम में अंजू ताले, पुनिता चौहान, रामलू, संजना झा, किरण, सुरेखा, निक्को राणा, सरला आदिम, अंजूसिंह, सुषमा, गुलशन, भृगुलता, रजनी अग्रवाल, नीलम, आराधना, कविता, मंजू जैन, सरिता पलोढ, सरिता लखारा, बबीता, संगीता, आशा वर्मा, आशा परिहार मौजूद थी।

रावतभाटा। विक्रमनगर महिला क्लब की आेर से महिला दिवस पर मिला सशक्तिकरण को बताती महिलाएं।

रावतभाटा। विक्रमनगर महिला क्लब की आेर से महिला दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में संबोधित करती महिला क्लब की चेयरपर्सन आरती जैन।

रावतभाटा। परमाणु ऊर्जा केंद्रीय स्कूल नंबर 3 में महिला दिवस पर शिक्षिकाओं का किया सम्मान।

रावतभाटा। हैवीवाटर महिला क्लब ने मनाया महिला दिवस।

रावतभाटा। बिजलीघर की महिला कर्मचारी और अधिकारियों का समारोह हुआ। इस मौके पर कार्यक्रम काे संबोधित करते स्थल निदेशक विवेक जैन।

रावतभाटा। परमाणु बिजलीघर की महिला कर्मचारी-अधिकारियों का संयुक्त महिला दिवस समारोह का आयोजन हुआ।
खबरें और भी हैं...