अनूठी परंपरा: गुर्जर समाज ने किया पूर्वजों का तर्पण / अनूठी परंपरा: गुर्जर समाज ने किया पूर्वजों का तर्पण

Zila News News - सुल्तानपुर| गुर्जर समाज वर्षों से अनूठी परंपरा का निर्वाहन कर रहा है। इसके अनुसार दीपावली पर समाजजन एकत्र होकर...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2018, 09:21 AM IST
Sultanpur - unique tradition gujjar society gave ancestors39 excellence
सुल्तानपुर| गुर्जर समाज वर्षों से अनूठी परंपरा का निर्वाहन कर रहा है। इसके अनुसार दीपावली पर समाजजन एकत्र होकर पूर्वजों का तर्पण करते हैं। दीपावली पर जहां सभी लोग माता लक्ष्मी का पूजन करते हैं।

वहीं मंडावरा के गुर्जर समाज पूर्वजों का श्राद्ध करते हैं। इसे तर्पण कहते हैं। इसके लिए गुर्जर समाज के लोग घर से पूजन सामग्री लाते हैं। सभी समाज के राव अपने यजमान के साथ एक विशेष प्रकार का लोकगीत गाते हुए नदी या तालाब के पास पहुंचते हैं। वहीं नदी में पूर्वजों के लिए खीर और पूड़ी छोड़ने के बाद सभी लोग हाथ जोड़कर पूर्वजों से क्षमा मांगते हैं। समाज के लोगों का मानना है कि ऐसा करने से पूर्वज उनके अपराधों को क्षमा कर देते है और उन्हें सुख और समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं । पूर्वजों का तर्पण करने के बाद बाद सभी लोग पड़वा को गाय का पूजन करते हैं । गाय को छेड़ा खिलाया जाता है। ग्रामीणों ने सामूहिक रूप से गांव से बाहर नदी पर पहुंचकर अग्नि के सामने पूर्वजों के निमित्त आहुति दी। ग्राम पंचायत मंडावरा में गुर्जर समाज मंडावरा की ओर से चंबल नदी के पावन तट पर तर्पण कर श्राद्ध मनाया गया ओर पितृओं को याद किया गया।

X
Sultanpur - unique tradition gujjar society gave ancestors39 excellence
COMMENT