--Advertisement--

सर्दी ने जोर पकड़ा, सर्द हवा से मोड़क स्टेशन क्षेत्र में ठंडक बढ़ी

दीपावली के बाद क्षेत्र में मौसम के तेवर बदल गए। जिलेभर में उत्तरी हवाएं चलने से अचानक सर्दी बढ़ गई। सुबह व शाम को...

Dainik Bhaskar

Nov 11, 2018, 08:10 AM IST
Modak - winter caught hold of cold cold winds prevailed in modak station area
दीपावली के बाद क्षेत्र में मौसम के तेवर बदल गए। जिलेभर में उत्तरी हवाएं चलने से अचानक सर्दी बढ़ गई। सुबह व शाम को सर्दी का असर तेज हो गया है। लोगों ने सर्दी से बचने के लिए ऊनी कपड़ों का सहारा लिया।

सर्दी की वजह से सवेरे लोगों की दिनचर्या भी देरी से शुरू और शाम को जल्दी ही खत्म हो गई। लोगों ने सर्दी से बचने के लिए ऊनी कपड़ों का सहारा लेना शुरू कर दिया है। अगले कुछ दिनों में तापमान और कम होने की संभावना जताई जा रही है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार कश्मीर समेत उत्तर भारत पहुंचा वेस्टर्न डिस्टरबेंस वहां से पास हो गया है। कश्मीर घाटी और हिमाचल की वादियों में हुई बर्फबारी के बाद हमारे यहां हवा का रुख बदलकर उत्तरी हो गया। उत्तर भारत से सर्द हवा आ रही है। इस वजह से दिन और रात के तापमान में गिरावट हुई। दो- तीन दिन मौसम ऐसा ही रहने की संभावना है। फिर तापमान में इजाफा हो सकता है।

पश्चिमी विक्षोभ कारण: पश्चिमी विक्षोभ की वजह से ईरान, ओमान, अफगानिस्तान व पाकिस्तान की तरफ से बादल व नमी देश के उत्तरी क्षेत्र में पहुंचते हैं, इससे बर्फबारी होती है। बर्फबारी की वजह से सर्दी बढ़ गई है सप्ताह में जोर पकड़ेगी सर्दी मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। इससे अगले 48 घंटों में उत्तरी क्षेत्रों में बर्फबारी होगी। इसका असर जिले पर भी पड़ेगा, जिससे सप्ताहभर में यहां सर्दी का असर बढ़ेगा।

X
Modak - winter caught hold of cold cold winds prevailed in modak station area
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..