Hindi News »Jharkhand »Ranchi »News» CM Raghuvar Das Said That The State Government Would Give Rs 2 Crore In Divya Trust

ष्टरू रघुवर दास ने कहा- दिव्यांग ट्रस्ट में राज्य सरकार देगी दो करोड़ रुपए

ष्टरू रघुवर दास ने कहा- दिव्यांग ट्रस्ट में राज्य सरकार देगी दो करोड़ रुपए

Gupteshwar Kumar | Last Modified - Dec 03, 2017, 04:27 PM IST

रांची। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि दिव्यांग हमारे दया या करूणा के पात्र नहीं बल्कि हमारे लिए कर्तव्य के पात्र होने चाहिए। इनका लालन-पालन केवल परिवार की जिम्मेवारी न होकर समाज-राज्य की जिम्मेवारी होनी चाहिए। इन्हें समानभाव से देखने की जरूरत है। इनके विकास के लिए दिव्यांग ट्रस्ट बनाया जाएगा। इसमें राज्य सरकार दो करोड़ रुपए देगी। रघुवर दास विश्व दिव्यांग दिवस समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले दिव्यांगजनों को सम्मानित करने के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे।

दिव्यांगजनों का कौशल विकास कर उन्हें रोजगार से जोड़ा जा रहा
उन्होंने कहा कि दिव्यांग ट्रस्ट में कारपोरेट घराने भी सीएसआर के तहत कुछ राशि का सहयोग करें। उनके साथ ही राज्य के धनवान और सामर्थ्य लोग भी दिल खोलकर मदद करें। इस राशि को दिव्यांगों के कल्याण पर खर्च किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिव्यांगों को सरकारी नौकरी में चार प्रतिशत का आरक्षण दिया जा रहा है। सरकार सामान्य श्रेणी के परीक्षार्थियों की तुलना में दिव्यांग परीक्षार्थियों के लिए कट ऑफ मार्क में कमी करने की दिशा में काम कर रही है। इसके अलावा दिव्यांगजनों का कौशल विकास कर उन्हें रोजगार से जोड़ा जा रहा है। इन सब प्रयासों से वे तेजी से समाज व देश के विकास में सक्रिय भूमिका निभा पाएंगे।

केवल नौकरी करने के हिसाब से काम न करें
मुख्यमंत्री ने सरकारी अधिकारियों को कहा कि दिव्यांगों का काम सेवा भाव से करें। केवल नौकरी करने के हिसाब से काम न करें। संवेदनशीलता के साथ काम करने से दिव्यांग बच्चों के जीवन में काफी सुधार आ जाएगा। इससे जो संतुष्टि मिलेगी, वो किसी और काम से नहीं मिलेगी। आपके काम से दिव्यांगजनों के चेहरे पर जो मुस्कुराहट आएगी, वो आपको काफी संतोष प्रदान करेगी। सेवा से ही शांति मिलती है।

पढ़ाई के साथ ट्रेनिंग दिलाने का काम भी किया जा रहा
कार्यक्रम में समाज कल्याण मंत्री लुईस मरांडी ने विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि राज्य के छह जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्रों को फिर से सक्रिय किया गया है। दिव्यांग बच्चों को पढ़ाई के साथ ट्रेनिंग दिलाने का काम भी किया जा रहा है। समारोह में अपने गाने से मनमोहने वाले दो बच्चे नेहा पांडेय और धीरज कुमार को मुख्यमंत्री ने अपने विवेकानुदान से 51-51 हजार रुपए की सम्मान राशि देने की घोषणा की। कार्यक्रम में विकास आयुक्त अमित खरे, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, समाज कल्याण विभाग के प्रधान सचिव मुखमीत सिंह भाटिया, राज्य निशक्तता आयुक्त सतीश चंद्रा समेत बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

अागे की स्लाइड्स में देखिए फोटो...

फोटो: संजय कपरदार।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×