Hindi News »Jharkhand »Ranchi »News» Tailaiya Dam Double Decker Ferries Boating

तिलैया डैम की डबल डेकर बोट कर रही सैलानियों को आकर्षित

तिलैया डैम की डबल डेकर बोट कर रही सैलानियों को आकर्षित

Gupteshwar Kumar | Last Modified - Dec 03, 2017, 04:48 PM IST

कोडरमा (झारखंड)। मनोरम वादियों में बसे तिलैया डैम में शुरू की गई डबल डेकर बोट की सुविधा सैलानियों के आर्कषण का केंद्र बना है। बोट से नौका विहार के सैर के लिए लोगों का हुजूम उमड़ रहा है। महज 15 दिनों में ही प्रत्येक दिन औसतन 8000 रुपए का राजस्व प्राप्त हो रहा है। राज्य स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में 11 नवंबर को डबल डेकर बोट का संचालन शुरू किया गया था।


-पर्यटन विभाग की ओर से जिले में पर्यटकों को बढ़ावा देने के लिए डबल डेकर बोट सहित स्टीमर मंगाई गई है। इसकी लागत लगभग 42 लाख रुपए है।
-डबल डेकर बोट में एक साथ 36 लोगों के सैर करने की व्यवस्था है। रोजाबोट पर ही चाय-नाश्ता का भी मजा लेने की सहूलियत है।
-इच्छुक पर्यटक काउंटर से चाय नाश्ता भी खरीद सकते हैं। तिलैया डैम पर ही टिकट काउंटर की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। वोट का एक फेरा 45 मिनट का होता है।
-बोट पर सैर का आनंद लेने के लिए बड़ों को 100 रुपए और छोटे बच्चों को 50 रुपए का टिकट लेना होता है।

तिलैया डैम का निर्माण 1948 में किया गया था
-जिला मुख्यालय से लगभग 20 किलाेमीटर बराकर नदी पर बने तिलैया डैम का निर्माण 1948 में किया गया था। देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरु द्वारा इसका उद्घाटन किया गया था।
-इसके निर्माण का उद्देश्य बंगाल को बाढ़ की त्रासदी से बचाने के साथ विद्युत उत्पाद केंद्र व सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराना है। कोडरमा रेलवे स्टेशन से यहां पहुंचने के लिए ऑटो की सेवा उपलब्ध है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×