सर्वे / लोग नहीं कर रहे रियल एस्टेट में इनवेस्ट, घरों की बिक्री में 25 फीसदी गिरावट



प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो
X
प्रतीकात्मक फोटोप्रतीकात्मक फोटो

Dainik Bhaskar

Oct 21, 2019, 12:12 PM IST

रियल एस्टेट डेस्क. देश के नौ प्रमुख शहरों में जुलाई-सितंबर तिमाही में घरों की बिक्री 25 फीसदी गिरकर 65,799 रह गई। ब्रोकरेज फर्म प्रॉप टाइगर की रिपोर्ट 'रियल इनसाइट’ के मुताबिक नए प्रोजेक्ट की लॉन्चिंग 45 फीसदी घटी है। इस महीने की शुरुआत में एनारॉक और जेएलएल इंडिया की रिपोर्ट में भी जुलाई-सितंबर अवधि में देश के सात प्रमुख शहरों में घरों की बिक्री क्रमश: 18 फीसदी और एक फीसदी घटने की बात सामने आई थी।


इन शहरों पर किया गया सर्वे
प्रॉप टाइगर ने अपनी रिपोर्ट में जिन नौ शहरों का अध्ययन किया, वे हैं- मुंबई मेट्रोपोलिटन क्षेत्र, पुणे, नाेएडा, गुरुग्राम, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता और अहमदाबाद। रिपोर्ट में बताया कि 2019 में जुलाई-सितंबर तिमाही में सिर्फ 65,799 घरों की बिक्री हुई, जबकि पिछले साल इसी दौरान 88,087 घरों की बिक्री हुई थी। पिछले साल इस अवधि में 61,679 नई यूनिट्स लॉन्च हुई थी, जबकि इस साल 33,883 यूनिट्स लॉन्च हुईं।


बिक्री के लिए तैयार पड़ी हैं 7.78 लाख यूनिट्स
सितंबर में देश के नौ बड़े बाजारों के बिल्डर्स के पास 7,78,627 यूनिट्स का स्टॉक बिक्री के लिए पड़ा है। इसमें से तकरीबन आधे मकान लोगों की क्रय क्षमता के अंदर आते हैं। सरकार द्वारा एनबीएफसी संकट का हल निकालने की कोशिशों के बाद भी नए प्रोजेक्ट्स की लाॅन्चिंग लगातार नीचे गिरती जा रही है, क्योंकि इस संकट के चलते रियल एस्टेट डेवलपलर्स के फाइनेंस का प्रमुख स्रोत खत्म हो गया है। लोगों ने घर की खरीद को फेस्टिव सीजन तक के लिए स्थगित कर दिया, इसके चलते भी घरों की बिक्री में सितंबर माह में कमी दर्ज की गई।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना