बंसल ग्रुप / भोपाल के हबीबगंज स्टेशन पर देश का पहला पीपीपी प्रोजेक्ट, एक जगह पर मिलेंगी वर्ल्ड क्लास सुविधाएं

बंसल सिटी सेंटर की वर्ल्ड क्लास बिल्डिंग बंसल वन के लिए बुकिंग शुरू, 5-स्टार होटल, शॉपिंग मॉल, एयर कंडीशंड ऑफिस, मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल जैसी उच्चस्तरीय सुविधाएं मिलेंगी।

Habibganj Railway Station; India's First Private Railway Station On the PPP model (Bansal Group)
X
Habibganj Railway Station; India's First Private Railway Station On the PPP model (Bansal Group)

  • अपनी तरह की पहली मॉडर्न बिल्डिंग है "बंसल वन'
  • 16 मंज़िला "बंसल वन' में मिलेंगी वर्ल्ड क्लास सुविधाएं
  • पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए इको-फ्रेंडली ग्रीन बिल्डिंग
  • पानी रिसाइकिल, हीट जेनरेशन कम और बिजली की खपत भी कम होगी

Dainik Bhaskar

Oct 01, 2019, 07:43 PM IST

भोपाल. पीपीपी यानी पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत बनने वाले देश के पहले रेलवे स्टेशन भोपाल के हबीबगंज स्टेशन की तस्वीर और तक़दीर दोनों बदलने वाले हैं। स्कूल, हॉस्पिटल, मीडिया जैसे क्षेत्रों में सन् 1968 से सुविधाओं और कामयाबी की नई इबारत लिखने वाले बंसल ग्रुप को इसकी ज़िम्मेदारी मिली है। इसके लिए बंसल ग्रुप ने इंडियन रेलवे स्टेशन्स डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन के साथ समझौता किया है।

 

बंसल ग्रुप की कंपनी बंसल पाथवेज़ हबीबगंज प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ-कमर्शियल श्री अवनीश हसीजा ने इस प्रोजेक्ट, वहां बंसल सिटी सेंटर में मिलने वाली शॉपिंग मॉल, कमर्शियल ऑफिस, पार्किंग, फाइव स्टार होटल जैसी विश्व स्तरीय सुविधाओं की जानकारी साझा की-

 

...

 

इस प्रोजेक्ट से जुड़े सवाल और उनके जवाब

  1. इस प्रोजेक्ट के बारे में बताइए?

    स्टेशन एक मेंडेटरी प्रोजेक्ट है, जो कि पब्लिक फैसिलिटी के लिए है और इंडियन रेलवेज़ के लिए बंसल ग्रुप बना रहा है। इसके लिए रेलवे ने हमें 5 प्लॉट्स पर डेवलपमेंट राइट्स दिए हैं। रेलवे ने हमें 45 साल के लिए ज़मीन लीज़ पर दी है। इसमें हम स्टेशन के अलावा 4 प्रोजेक्ट लेकर आ रहे हैं। सबसे पहली मिक्स्ड यूज़ बिल्डिंग बंसल वन है, जिसमें शॉप्स और कॉर्पोरेट ऑफिस हैं।

    • दूसरा- एक शॉपिंग मॉल बना रहे हैं जो यहां के बड़े और अच्छे ब्रैंड्स को लीज़ किया जाएगा। इसका मैनेंजमेंट और रखरखाव बंसल ग्रुप करेगा।
    • तीसरा- एक फाइव स्टार कैटेगरी का होटल बनेगा, जिसमें करीब 250 कमरे और 17,000 से 18,000 हजार स्क्वैयर फीट का बैंक्वेट स्पेस लेकर आ रहे हैं। यहां कॉन्फ्रेंस से लेकर शादी-ब्याह तक हो सकते हैं। इसके अलावा सरकारी कन्वेशंस भी यहां हो सकते हैं।
    • चौथा- हम एक मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल भी बनाएंगे, जिसमें करीब 350 बिस्तरों की क्षमता होगी। इन चारों प्रोजेक्ट्स को मिलाकर हमने नाम दिया है- बंसल सिटी सेंटर। इन पर हम सबसे पहले वर्ल्ड क्लास बिल्डिंग "बंसल वन' से शुरूआत कर रहे हैं।   

  2. "बंसल वन' बिल्डिंग में क्या-क्या लेकर आ रहे हैं और इसकी क्या-क्या खासियतें हैं?

    यह बिल्डिंग अपनी तरह की पहली मॉडर्न बिल्डिंग है। इसमें ग्राउंड फ्लोर के अलावा 15 मंज़िलें हैं। यह एक मिक्स्ड यूज़ बिल्डिंग है, जिसमें शॉप्स और कॉर्पोरेट ऑफिस हैं। इसमें 62 दुकानें और करीब 300 ऑफिस हैं। ये सभी दुकानें और ऑफिस एयर कंडीशंड हैं। इन्हीं को हम अभी पब्लिक को ऑफर कर रहे हैं। 

    • इसमें ग्राउंड फ्लोर, फर्स्ट फ्लोर और सेकंड फ्लोर पर दुकानें हैं। ख़ास बात यह है कि ये सभी दुकानें एयर कंडीशंड हैं।
    • तीसरे और चौथे फ्लोर पर मल्टीलेवल पार्किंग है।
    • इसके अलावा 3 बेसमेंट में डबल स्टैक पार्किंग है। इन पांचों फ्लोर को मिलाकर 600 से ज्यादा फोर-व्हीलर्स और 500 से ज्यादा टू-व्हीलर्स गाड़ियों की पार्किंग की सुविधा है।

  3. "बंसल वन' में 5वें फ्लोर से लेकर 15वें फ्लोर तक क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी?

    इसमें पांचवे फ्लोर से लेकर 15वें फ्लोर तक ऑफिस और कॉर्पोरेट ऑफिस होंगे । ये सभी एयर कंडीशंड हैं। इसके अलावा ऑफिसेज़ के लिए हमने एक एयर कंडीशंड लॉबी बनाई है जहां 8 हाई-स्पीड लिफ्ट की सुविधा दी गई है।

  4. रीटेल दुकानों को लेकर क्या-क्या सुविधाएं हैं?

    ऑफिस के लिए 8 हाई-स्पीड लिफ्ट की सुविधा के अलावा हमने रीटेल दुकानों के लिए 8 एस्केलेटर्स लगाए हैं। इसके अलावा दो पैसेंजर लिफ्ट अलग से लगाई गई हैं।

    सवाल- यानी किसी भी व्यक्ति या पैसेंजर को सभी ज़रूरी सुविधाएं एक ही जगह मिल जाएंगी?
    जबाव- बिल्कुल, 5 स्टार होटल, बजट होटल, रेस्त्रां, शॉपिंग फैसिलिटी, हॉस्पिटल जैसी सभी ज़रूरी सुविधाएं उसे एक ही जगह मिल जाएंगी। आज किसी व्यक्ति के पास इतना वक्त नहीं है कि वह इन सब चीज़ों के लिए अलग-अलग जगहों पर भटके। लिहाज़ा हमारी कोशिश यही है कि सभी सुविधाएं एक ही जगह पर जाएं, जिससे व्यक्ति का समय भी बचे, क्योंकि आज उसका वक्त ही सबसे कीमती है।

  5. "बंसल वन' बिल्डिंग में सुरक्षा को लेकर क्या व्यवस्था है?

    पूरे प्रोजेक्ट में हमने सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया है। फायर सेफ्टी से लेकर व्यक्तिगत सुरक्षा तक हमने कड़े मानकों को लागू किया है। जिन लोगों ने दुकानें और ऑफिस लिए हैं उनकी सुरक्षा के लिए हमने टू-फोल्ड सिक्योरिटी का बंदोबस्त किया है। इसे लॉबी में बैठे कॉन्सिएर्ज के द्वारा संचालित किया जाएगा। वे बिल्डिंग के चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा व्यवस्था का ध्यान रखेंगे।

  6. "बंसल वन' बिल्डिंग में पर्यावरण सुरक्षा को लेकर क्या नया है?

    हमने इसे बनाने में पर्यावरण का भी पूरा ध्यान रखा है। इस बिल्डिंग की नई बात या खासियत यह है कि यह लीड प्लेटिनम सर्टिफिकेशन बिल्डिंग बनेगी। इससे बिजली की खपत कम होगी, हीट जेनरेशन भी कम होगी। इसके अलावा यहां पानी रिसाइकिल की व्यवस्था होगी। 

  7. क्या बंसल ग्रुप मध्य प्रदेश के बाहर के प्रोजेक्ट पर भी फोकस कर रहा है?

    अभी हम इंडियन रेलवे के साथ जुड़े हैं। इस लाइन में पहली बार जुड़े हैं, लेकिन भविष्य में जहां भी, जब भी कोई अपॉर्च्युनिटी मिलेगी तो ज़रूर जुड़ेंगे।

"बंसल वन' बिल्डिंग की ख़ासियतें

  1. अपनी तरह की पहली मॉडर्न बिल्डिंग है। इसमें ग्राउंड फ्लोर के अलावा 15 मंज़िलें हैं। दुकानों से लेकर ऑफिस की जगह भी।

    • मिक्स्ड यूज़ बिल्डिंग, जिसमें शॉप्स और कॉर्पोरेट ऑफिस उपलब्ध। 
    • इसमें 62 दुकानें और करीब 300 ऑफिस हैं। सभी दुकानें और ऑफिस एयर कंडीशंड
    • ग्राउंड फ्लोर, फर्स्ट फ्लोर और सेकंड फ्लोर पर दुकानें। सभी दुकानें एयर कंडीशंड हैं।
    • तीसरे और चौथे फ्लोर पर मल्टीलेवल पार्किंग। इसके अलावा 3 बेसमेंट में डबल स्टैक पार्किंग।
    • इन पांचों फ्लोर को मिलाकर 600 से ज्यादा फोर-व्हीलर्स और 500 से ज्यादा टू-व्हीलर्स गाड़ियों की पार्किंग की सुविधा।

"बंसल सिटी सेंटर' में फाइव स्टार होटल, हॉस्पिटल समेत 4 प्रोजेक्ट

  1. बंसल वन बिल्डिंग में दुकानें और ऑफिस के लिए जगह।

    • शॉपिंग मॉल जहां बड़े और अच्छे ब्रैंड्स को लीज़ किया जाएगा। इसका मैनेंजमेंट और रखरखाव बंसल ग्रुप करेगा।
    • फाइव स्टार कैटेगरी का होटल। इसमें करीब 250 कमरे और 17,000 से 18,000 हजार स्क्वैयर फीट का बैंक्वेट स्पेस। यहां कॉन्फ्रेंस से लेकर शादी-ब्याह तक हो सकते हैं। इसके अलावा सरकारी कन्वेशंस भी यहां हो सकते हैं।
    • एक मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल, जिसमें करीब 350 बिस्तरों की क्षमता होगी। 
    • इन चारों प्रोजेक्ट को मिलाकर "बंसल सिटी सेंटर' नाम दिया गया है।

  2. ऐसे बुक करें बंसल वन में अपना स्पेस

    बंसल वन बिल्डिंग में दुकानें और ऑफिस के लिए आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके सीधे बंसल ग्रुप के प्रतिनिधि से सम्पर्क कर सकते हैं:

     

    http://bcwpl.com/contact-us/   

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना