उत्तर प्रदेश / आधार कार्ड से लिंक होगी संपत्ति, बेनामी संपत्ति की हो सकेगी पहचान



प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो
X
प्रतीकात्मक फोटोप्रतीकात्मक फोटो

Dainik Bhaskar

Oct 10, 2019, 04:04 PM IST

रियल एस्टेट डेस्क. उत्तर प्रदेश में सभी शहरी प्रॉपर्टी मालिक के आधार कार्ड से लिंक की जाएंगी। प्रदेश सरकार अर्बन प्रॉपर्टी ओनरशिप रिकॉर्ड (UPOR) स्कीम लागू करने की तैयारी कर रही है। यह स्कीम कर्नाटक में पहले से लागू है। इस योजना के लागू होने के बाद राज्य में बेनामी संपत्ति, एक से अधिक संपत्तियों की पहचान हो सकेगी। साथ ही नगर पालिकाओं में टैक्स कलेक्शन भी बढ़ सकेगा।


इन राज्यों में लागू होगी स्कीम
वर्तमान में अधिकतर नगरपालिकाओं के पास अपनी नगरपालिका लिमिट के तहत प्रॉपर्टी ओनरशिप का डाटा नहीं है, जिसके चलते कानूनी झगड़े होते हैं। उत्तर प्रदेश में इस स्कीम को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के वित्तीय सलाहकार केवी राजू की पहल पर तैयार किया जा रहा है। राज्य के अधिकारियों के मुताबिक, यह स्कीम अभी शुरुआती चरणों में है और लखनऊ, कानपुर, आगरा, गाजियाबाद, वाराणसी, मेरठ और प्रयागराज में लागू किया जाएगा।


होगा उच्च स्तरीय कमेटी का गठन
राज्य सरकार सर्वे ऑफ इंडिया से तकनीकी सहायता मांगेगा और रिटायर्ड आईएएस अफसर की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया जाएगा। इस कमेटी में प्लानिंग, शहरी व ग्रामीण विकास विभाग और विकास प्राधिकरणों और नगरपालिका निकाय के प्रतिनिधि शामिल होंगे।
 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना