पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Reet 2021
  • Students Are Getting Tremendous Response On Dainik Bhaskar App, This Is The Solution To Your Studies Problems

REET से जुड़े सवालों के जवाब:6,554 स्टूडेंट्स ने भास्कर को भेजे ये प्रश्न, कोरोनावायरस से लेकर हर सवाल के एक्सपर्ट जवाब, सक्सेस के लिए ये टिप्स भी करें फॉलो

जयपुर17 दिन पहले

REET को लेकर दैनिक भास्कर को राजस्थान के सभी 33 जिलों से अभ्यर्थियों के सवाल मिल रहे हैं। लगभग 6 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने अपनी समस्याओं को लेकर कई तरह के सवाल हमें भेजे हैं। हमारी टीम आपके कॉमन सवालों के जवाब भास्कर से जुड़े एक्सपर्ट से ले रही है, ताकि प्रदेश के हर अभ्यर्थी की समस्या और सवाल का समाधान निकाला जा सके।

दौसा से माही मीणा ने प्रश्न पूछा है- पेपर में कोरोना से संबंधित प्रश्न कौन से आ सकते हैं?

विषय विशेषज्ञ का जवाब- साइंस में कोरोना का टॉपिक महत्वपूर्ण हो सकता है। इसके अलावा सामान्य सवाल भी इससे बनते हैं। इस बार COVID-19 का पूरा नाम। Virus का पूरा नाम। वायरस कहां से उत्पन्न हुआ? COVID-19 की जांच कौन-कौन सी हैं, COVID-19 के फैलने के तरीके, COVID-19 के नियंत्रण के लिए विकसित मोबाइल ऐप, COVID-19 वैक्सीन के नाम और किस देश के द्वारा वैक्सीन विकसित की गई? COVID के कारण पहला लॉकडाउन किस देश में लगाया गया ? भारत में कोविड का प्रथम रोगी किस राज्य में मिला? भारत में लॉकडाउन किस दिन से लागू किया गया ? भारत में सर्वप्रथम लॉक डाउन लागू करने वाला राज्य कौनसा है?लॉकडाउन को कब और कितने-कितने दिन के लिए बढ़ाया गया?

भास्कर को राजस्थान के सभी जिलों से पूछे गए सवाल
भास्कर को राजस्थान के सभी जिलों से पूछे गए सवाल

टोंक से पूजा का सवाल- सर, इंग्लिश वोकैबलरी याद नहीं होती है, इसके कोई टिप्स बताएं- एक्सपर्ट का जवाब- महत्वपूर्ण शब्दों की एक लिस्ट बनाएं। आपको रोजाना कौन से और कितने वर्ड्स याद करने हैं, उसका एक टारगेट बनाएं। उन शब्दों को दिन में बार-बार रिवाइज करें। अगले दिन, नए शब्दों की लिस्ट बनाने से पहले उन शब्दों को वापस रिवाइज करें। इंग्लिश में अपनी वोकैबलरी रिच करने के लिए एक तरीका और भी अपना सकते हैं। रोज कम से कम 10 ऐसे शब्द चुनकर उनका दिन में तीन बार रिवीजन करें। ऐसा आप किसी के सामने डिस्कशन के जरिए भी कर सकते हैं। ऐसा 10 दिन लगातार करेंगे तो 100 शब्दों पर आपकी पकड़ हो जाएगी।

लेवल 1 इंग्लिश लैंग्वेज की तैयारी कैसे करें?
एक्सपर्ट का जवाब- क्योंकि अब मात्र 15 दिनों का समय बचा हुआ है। इसमें आप टॉपिक वाइस प्रश्नों को ही सॉल्व करें और रोजाना 2 मॉडल टेस्ट जरूर दें।

प्रवीण ने प्रश्न पूछा है- English Pedagogy को कैसे पढ़ें।
एक्सपर्ट का जवाब- Padagogy में पूछे जाने वाले टॉपिक्स की एक लिस्ट बनाएं, फिर एक-एक टॉपिक को किसी बुक से पढ़ने के बाद YouTube पर उसका वीडियो देखें। Topic से संबंधित MCQs भी साथ साथ सॉल्व करते रहें।

भरतपुर से विष्णु ने प्रश्न पूछा है- 15 दिन में कैसे तैयारी हो?
जो टॉपिक्स आपके Syllabus में हैं, उनकी लिस्ट बनाएं और उन topics से संबंधित MCQs ही Solve करें। पहले पढ़े हुए को ही Revise करें। नया पढ़ने से बचें। एक्सपर्ट डॉ. राघव प्रकाश का कहना है कि आखिरी सप्ताह में हमें कुछ भी नया नहीं पढ़ना चाहिए। हमें कोशिश करनी चाहिए कि अब तक हम जो भी पढ़ते आए हैं, उसे रिवाइज कर सकें। रिवीजन करने से आत्मविश्वास पैदा होगा।

पाली से मधु ने प्रश्न पूछा है- सर, क्या REET लेवल II लैंग्वेज में टीचिंग मेथड नहीं हैं?
विषय एक्सपर्ट का जवाब- दोनों ही लैंग्वेज में टीचिंग मेथड हैं। चाहे वो हिंदी हो या इंग्लिश। लैंग्वेज 2 में तो 10 से 15 प्रश्न टीचिंग मेथड के ही पूछे जाते हैं।

सवाईमाधोपुर से खुशबू मीणा ने प्रश्न पूछा है- REET में स्कोरिंग टॉपिक कौनसे हैं? विशेषज्ञ का जवाब- शिक्षण विधियां व शिक्षा मनोविज्ञान स्कोरिंग हैं।

सवाल- कितना स्कोर होना चाहिए ताकि REET में सलेक्शन पक्का हो जाए? विशेषज्ञ का जवाब- कटऑफ कितनी जाएगी यह कहना आसान नहीं, फिर भी आप पूरे 150 प्रश्नों को हल करें। क्योंकि निगेटिव मार्किंग नहीं है। कोशिश करें आप 80 से 90 फीसदी सवालों के सही जवाब दें।

सीकर से सुखराम ने प्रश्न पूछा है- पेपर में किस भाग को पहले सॉल्व करें? विशेषज्ञ का जवाब- जिस भाग में आपकी पकड़ मजबूत हो, पहले उसे सॉल्व करें। आपको लगता है कि ये मेरे लिए आसान रहेगा। इस सब्जेक्ट की मैंने पूरी तैयारी कर रखी है।

कॉमन प्रश्न- संस्कृत विषय में कौन से प्रश्न अधिक पूछे जाने वाले हैं?
विशेषज्ञ का जवाब- संख्या ध्यानम्, घटिका दर्शनम्, अलंकार, पद्य देकर छंद पूछा जाता है। कौन से छंद में कितनी मात्राएं, गण और वर्ण हैं। सूक्तियों का भी अभ्यास करें। शब्द रूप, धातु रूप, सन्धि, समास, 15 व्याकरण के प्रश्न आते हैं।

जयपुर से रीटा ने प्रश्न पूछा है- REET का पेपर कैसा आता है, आसान या कठिन ? विशेषज्ञ का जवाब- REET का पेपर लेवल पर निर्भर करता है। लेवल 1 का पेपर अपेक्षाकृत आसान होता है। लेवल-2 का पेपर उससे कुछ कठिन। लेकिन इनमें कठिनाई का स्तर सामान्य ही होता है, जिसने पढ़ाई की हुई होती है,उसके लिए सब कुछ आसान है। जिसने पढ़ाई नहीं की है उसके लिए कठिन है। यह स्टूडेंट पर निर्भर करता है, उसने कैसी तैयारी की है।

तेजपाल सामरिया ने प्रश्न पूछा है- शब्द रूप एवं धातु रूप को कैसे याद करें? विशेषज्ञ का जवाब- शब्द रूप और धातु रूप को समझकर इसका बार-बार अभ्यास करना जरूरी है। शिक्षक या गाइड से परामर्श लिया जा सकता है।

कुछ आसान से सवाल, जिनका एक्सपर्ट ने दिया ये जवाब
दैनिक भास्कर को कुछ सामान्य जानकारी के सवाल भी स्टूडेंट्स ने पूछे हैं। एक्सपर्ट की राय है कि तैयारी के आखिरी समय में कोई सवाल कन्फ्यूज करते हैं या जो सिलेबस से हटकर हैं उनको हल करने में अपना ज्यादा वक्त बर्बाद न करें। बेहतर यही है कि सिलेबस के बाकी पार्ट को अच्छे से तैयार करें, हालांकि फिर भी एक्सपर्ट ने आपके इन सवालों का जवाब दिया है।

चित्तौड़गढ़ से लाली चौबीसी का सवाल आया है कि क्या गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित कर दिया है?
आपके सवाल का जवाब है- नहीं, अभी तक ऐसा कोई निर्णय सरकार ने नहीं लिया है।

बीकानेर से भगवान टार्ड ने प्रश्न पूछा है- रिपब्लिक पुस्तक के लेखक कौन है?
इसका जवाब है- रिपब्लिक पुस्तक के लेखक या रचियता प्लेटो थे, जिनके राजदर्शन पर रचित मुख्य ग्रंथों में से रिपब्लिक ग्रन्थ सबसे मुख्य है। इससे न्याय से सम्बन्धित यानी कन्सर्निंग जस्टिस के नाम से भी जाना जाता है। प्लेटो ने इसके माध्यम से एक ऐसी आदर्श राज व्यवस्था का वर्णन किया है , जो न्याय पर आधारित हो।

खबरें और भी हैं...