REET से जुड़े सवालों के जवाब:3338 स्टूडेंट्स ने भास्कर को भेजे थे प्रश्न, एक्सपर्ट टीम ने कॉमन प्रश्नों को ढूंढ़ा, जानिए सक्सेस के लिए कौन से मॉडल को अपनाना है

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET) में अब कुछ ही दिनों का वक्त बचा है। ऐसे में दैनिक भास्कर द्वारा छात्रों की मदद के लिए एक नई मुहिम की शुरुआत की गई। इसमें राजस्थान के विशेषज्ञ और प्रसिद्ध टीचर्स द्वारा छात्रों को REET पास करने के सुझाव दिए जा रहे हैं। इस दौरान प्रदेशभर से हजारों की संख्या में छात्रों ने दैनिक भास्कर से कई सवाल भी पूछे।

भास्कर को प्रदेश के कौने-कौने से मिल रहे आपसे सवाल
REET को लेकर दैनिक भास्कर को राजस्थान के सभी 33 जिलों से अभ्यर्थियों के सवाल मिल रहे हैं। लगभग चार हजार अभ्यर्थियों ने रीट की तैयारी को लेकर कई तरह के सवाल पूछे हैं। इनमें से कॉमन सवालों के जवाब हम हमारी एक्सपर्ट टीम से ले रहे हैं जिन्हें REET 2021 सेग्मेंट में ही पब्लिश किया जा रहा है। इनमें से कुछ कॉमन सवालों के भास्कर की टीम ने एक्सपर्ट से जवाब जाने, ताकि प्रदेश के हर अभ्यर्थी की समस्या और सवाल का समाधान निकाला जा सके। कुछ कॉमन सवालों के रीट एक्सपर्ट जितेंद्र सिंह चौहान ने जवाब दिए हैं।

दैनिक भास्कर को मिल रहे राजस्थान के 33 जिलों से पूछे गए सवाल
दैनिक भास्कर को मिल रहे राजस्थान के 33 जिलों से पूछे गए सवाल

दौसा के रामकेश मीणा का सवाल- REET भर्ती परीक्षा में क्या करने से शिक्षा मनोविज्ञान के सवाल गलत नहीं होंगे?
जवाब:
मनोविज्ञान के सवाल सही करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी कॉन्सेप्ट समझना है। अगर हम कॉन्सेप्ट को ढंग से पढ़ेंगे, तो हमारे सवाल गलत नहीं होंगे। कॉन्सेप्ट क्लियर करने के लिए उदाहरण का सहारा ले सकते हैं। ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यमों का उपयोग कर सकते हैं। इसमें ऑफलाइन माध्यम में हम उदाहरण देकर कॉन्सेप्ट क्लियर कर सकते हैं। वही ऑनलाइन माध्यम से हम कॉन्सेप्ट की बारीकी को वीडियो के माध्यम से समझ सकते हैं।

हनुमानगढ़ की जसकौर का सवाल- REET परीक्षा में स्कोरिंग टॉपिक कौन से हैं?
जवाब-
रीट परीक्षा में शिक्षण विधियां और मनोविज्ञान रीट की सफलता की कुंजी है। यह सबसे ज्यादा स्कोरिंग वाला टॉपिक है। अगर छात्र शिक्षण विधि और शिक्षा मनोविज्ञान की सही ढंग से तैयारी कर लें, तो उसे REET पास करने में काफी आसानी होगी। इसके साथ ही हिंदी की तैयारी छात्र के लिए रीट में अच्छे नंबर लाने का जरिया बन सकती है, क्योंकि हिंदी की तैयारी करने से 60% संस्कृत भी तैयार हो जाती है। एक्सपर्ट बताते हैं टॉपिक तैयार करने के लिए स्टूडेंट्स को मध्यप्रदेश और यूपी जैसे राज्यों की शिक्षक भर्ती परीक्षा में आने वाले प्रश्न पत्रों को भी एक बार हल करना चाहिए। कई बार उन्ही की तर्ज पर सवाल पूछे जाते हैं।

रीट तैयारी के लिए एक्सपर्ट सुझाव
रीट तैयारी के लिए एक्सपर्ट सुझाव

बांसवाड़ा की प्रीति सर्राफ का सवाल- पर्यावरण का रिवीजन कैसे करें? जवाब- रिवीजन का सबसे बढ़िया तरीका है मॉडल टेस्ट पेपर सॉल्व करना। REET में पर्यावरण में विज्ञान, भूगोल, हिस्ट्री, कल्चर, विधान जैसे काफी विषयों का समावेश होता है। आखिरी वक्त में इन सब विषयों की एक साथ तैयारी करना काफी मुश्किल है, इसलिए कम समय में पर्यावरण का रिवीजन करने के लिए कम से कम 50 मॉडल पेपर सॉल्व करने चाहिए। ऐसा करने से आपको यह पता चलेगा कि परीक्षा में प्रश्न किस तरह से पूछे जाते हैं। कई बार बेसिक सवाल भी पूछ लिए जाते हैं, टेस्ट सीरीज को हल करेंगे तो परीक्षा तक उस सब्जेक्ट के अच्छे खासे प्रश्न तैयार हो जाएंगे।

जयपुर के अरुण का सवाल - REET के लिए कितने घंटे की पढ़ाई जरूरी है?
जवाब -
निर्भर करता है आपने पहले कितनी तैयारी कर रखी है। एक्सपर्ट राय यही है कि तैयारी घंटों के हिसाब से नहीं, टॉपिक के हिसाब से करें। कितना सिलेबस शेष है, उसे बांट लें। यह निर्धारित करें कि मुझे 2 या तीन जितने भी टॉपिक हैं उन्हें फिक्स समय में कवर करना है।

  • अब कुछ ही समय शेष है, इसलिए जितना समय आप दे सकते हैं, उतना दें। फिर भी कम से कम 6 घंटे की रोज स्टडी की आदत डालें। एक बार सिटिंग बनने में दिक्कत आएगी बाद इस समय को धीरे-धीरे बढ़ाया जा सकता है।
  • लगातार नहीं पढ़ना चाहिए, बल्कि कुछ घंटों की पढ़ाई के बाद 5 से 10 मिनट का गैप लें। इससे मन और मस्तिष्क दोनों तंदुरुस्त रहें।
  • पढ़ाई के दौरान स्ट्रेस फ्री रहने के लिए अपनी हॉबी का कोई भी काम करें। जैसे म्यूजिक पसंद है तो उसे सुन सकते है।

पाली के अंजनी वर्मा का सवाल - जैसे-जैसे REET परीक्षा की तारीख नजदीक आ रही है, आत्मविश्वास कमजोर हो रहा है। इसे बढ़ाने के लिए क्या करें?
जवाब -
आमतौर पर परीक्षा के नजदीक आने के साथ ही छात्रों में आत्मविश्वास की कमी होने लगती है, लेकिन हमें इसका विशेष ध्यान रखना चाहिए।

  • परीक्षा से पहले हमें खुद को लगातार खुद से ही मोटिवेट करना चाहिए। इसके लिए हम टेस्ट सीरीज और मॉडल पेपर सॉल्व कर खुद को मोटिवेट कर सकते हैं।
  • अपना मूल्यांकन खुद करें। खाने-पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए। गॉसिपग से बचें।
  • इतना हो सके पढ़ाई पर फोकस करें, उसके परिणाम पर नहीं। भूल जाएं कि नौकरी मिलेगी या नहीं। अपने टारगेट पर ध्यान दें।

झुंझुनू के महेश कुमार का सवाल- REET में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कौन सी किताब में सभी विषयों के ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल एक साथ मिल सकते हैं?
जवाब-
अब नई किताब से तैयारी करने का समय नहीं है। सिलेबस में जितने भी टॉपिक हैं, अगर आप लेवल 1 में हैं तो पांचवी से आठवीं तक बोर्ड की किताबों से पढ़ाई करें। किताबों के पीछे ऑब्जेक्टिव प्रश्न दिए होते हैं। उन्हें पढ़ना और समझना रीट में काफी फायदेमंद हो सकता है। ऐसे ही अगर आप लेवल 2 में है तो पांचवी से दसवीं तक की किताबों में लिखे प्रश्नों को देखें और समझें। अक्सर इन्हीं प्रश्नों में से कई सवालों को घुमाकर REET में पूछा जाता है।

एक्सपर्ट के सुझाए ये टिप्स भी करें फॉलो

  • स्कोरिंग टॉपिक को पहले फोकस रखकर तैयार किया जाए।
  • साइकोलॉजी, गणित, साइंस और टीचिंग मेथड सबसे ज्यादा स्कोरिंग टॉपिक हैं। इन पर फोकस करें।
  • NCERT और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की किताबों में दिए ऑब्जेक्टिव प्रश्नों को खासतौर पर तैयारी के साथ पढ़ें।
  • कंफ्यूजन वाले टॉपिक केवल 5 फीसदी ही होते हैं। उसके लिए अभी समय खराब न करें।
  • घर पर मॉडल पेपर को सॉल्व करने की टाइम बाउंड प्रैक्टिस करें, ताकि तय समय में 150 प्रश्न हल हो सकें।
  • तारीखों, घटनाक्रमों को कड़ी से कड़ी जोड़कर चित्रों के माध्यम से याद करने की प्रैक्टिस करें।
दैनिक भास्कर ऐप में खास सेक्शन बनाया गया है, जहां पर आपको REET से जुड़ी हर सामग्री मिलेगी। यह खास तौर पर आपके लिए तैयार किया गया है।
दैनिक भास्कर ऐप में खास सेक्शन बनाया गया है, जहां पर आपको REET से जुड़ी हर सामग्री मिलेगी। यह खास तौर पर आपके लिए तैयार किया गया है।

REET से जुड़े मॉडल टेस्ट सीरीज भी अब भास्कर ऐप पर
दैनिक भास्कर ऐप पर अब सब्जेक्ट के मॉडल टेस्ट सीरीज भी आपके लिए लाए जा रहे हैं। ये पेपर हमारे साथ जुड़ी एक्सपर्ट की टीम तैयार कर रही है। परीक्षा की दृष्टि से उनके सुझाए महत्वपूर्ण प्रश्नों को इसमें लाया जा रहा है। इस सीरीज को आप हमारे ऐप पर रीट अभ्यर्थियों की मदद के लिए बनाए गए 'REET 2021' सेक्शन में देख सकते हैं। मॉडल टेस्ट पेपर के आंसर हम अगले दिन नए मॉडल टेस्ट के साथ प्रकाशित करेंगे।

इस लिंक पर क्लिक कर हमें भेजें आपके सवाल

ये भी पढ़ें...

REET 2021 मॉडल टेस्ट पेपर आज से:16 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण हैं ये 10 प्रश्न, हिंदी व्याकरण और शिक्षण विधियां की करें प्रैक्टिस

एक्सपर्ट डॉ. राघव प्रकाश से जानें REET के टिप्स:आखिरी समय में तैयारी का मूल मंत्र, नया पढ़ने की बजाय पुराने का रिवीजन करें, विश्वसनीय टेस्ट सीरीज से करें प्रेक्टिस

30 दिन में कैसे करें REET की तैयारी:कौन-कौन से टॉपिक हैं स्कोरिंग, कमजोर सब्जेक्ट को कैसे करें तैयार, जानिए एक्सपर्ट जितेन्द्र सिंह चौहान से

REET के लिए ऐसे करें मनोविज्ञान कोर्स की तैयारी: बाल विकास शास्त्र और टीचिंग मैथड्स पर विशेष ध्यान दें; अनुभवी टीचर डॉ मंगल यादव दे रहे हैं खास टिप्स

खबरें और भी हैं...