• Hindi News
  • Reet 2021
  • If The Candidate Forgets The Form Number, Download The Admit Card From The Forget Application, Mobile, Watch And Jewelry Are Banned; Fee Will Have To Be Paid For Traveling In Railway

REET से जुड़े कॉमन सवालों के जवाब:फॉर्म नंबर भूलने पर फॉरगेट एप्लीकेशन से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड, मोबाइल, ताबीज, माला, घड़ी और ज्वेलरी पर बैन

जयपुरएक महीने पहले

राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET) में अब कुछ ही दिनों का वक्त बचा है। परीक्षा की तैयारी और इससे जुड़ी समस्याओं को लेकर मदद के लिए दैनिक भास्कर आपसे लगातार जुड़ रहा है। इसके तहत राजस्थान के विशेषज्ञ टीचर्स छात्रों को REET पास करने के सुझाव दे रहे हैं। वहीं छात्रों की अन्य समस्याओं का समाधान भी किया जा रहा है। दैनिक भास्कर को रोजाना आपके सवाल मिल रहे हैं, जिनका हम एक्सपर्ट से जवाब लेकर आप तक पहुंचा रहे हैं।

भास्कर को प्रदेश के कोने-कोने से मिल रहे सवाल
REET को लेकर दैनिक भास्कर को राजस्थान के सभी 33 जिलों से अभ्यर्थियों के सवाल मिल रहे हैं। लगभग 9 हजार अभ्यर्थियों ने REET की तैयारी को लेकर कई तरह के सवाल पूछे हैं। रीट परीक्षा और एडमिट कार्ड को लेकर हमें तीन दिन में करीब 1500 से ज्यादा सवाल प्राप्त हुए। इनमें से कॉमन सवालों के जवाब हम एक्सपर्ट टीम से ले रहे हैं, जिन्हें REET 2021 सेगमेंट में ही पब्लिश किया जा रहा है।

अलवर के विजय शर्मा का सवाल- एप्लीकेशन फॉर्म खो जाने पर एडमिट कार्ड कैसे निकाल सकता हूं?

जवाब- परीक्षा का एप्लीकेशन फॉर्म खोज जाने पर अभ्यर्थी एडमिट कार्ड डाउनलोड साइट पर फॉरगेट रजिस्ट्रेशन नंबर लिंक पर जाकर माता-पिता का नाम, डेट ऑफ बर्थ सबमिट करके आवेदन नंबर और आवेदन की कॉपी प्राप्त कर सकते हैं। इसके आधार पर अभ्यर्थी का प्रवेश पत्र भी डाउनलोड हो सकेगा।

  • आधिकारिक वेबसाइट reetbser21.com पर जाएं।
  • होम पेज पर उपलब्ध एडमिट कार्ड की लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना फॉर्म नंबर, नाम, माता का नाम और जन्मतिथि डालकर लॉग इन करें।
  • आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • आप इसे डाउनलोड बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए एक हार्ड और सॉफ्ट कॉपी रखना सुनिश्चित करें।

जोधपुर के भंवरराम चौधरी का सवाल - जिन अभ्यर्थियों ने रीट में दोनों लेवल के फॉर्म भर रखे हैं। उन्हें एक ही प्रवेश पत्र से एंट्री मिल सकेगी क्या। ऐसे अभ्यर्थी क्या एक पेपर को छोड़ सकते हैं?
जवाब-
रीट दोनों लेवल की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को एक ही प्रवेश पत्र से परीक्षा केंद्र में प्रवेश मिल सकेगा। इसके साथ ही अभ्यर्थी फर्स्ट लेवल एग्जाम देने के बाद सेकंड लेवल का एग्जाम छोड़ भी सकते हैं। हालांकि इसके लिए अभ्यर्थी को विक्षक से अनुमति लेनी होगी।

बाड़मेर से संगीता बिश्नोई का सवाल- क्या रीट अभ्यर्थियों के लिए रेलवे में भी निशुल्क यात्रा की सुविधा है?
जवाब-
राजस्थान में रीट अभ्यर्थियों के लिए रेलवे में निशुल्क यात्रा की सुविधा उपलब्ध नहीं है। हालांकि रेलवे द्वारा रीट अभ्यर्थियों की संख्या को देखते हुए ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने की तैयारी की जा रही है।

धौलपुर के राहुल का सवाल- मेरा परीक्षा केंद्र डूंगरपुर में आया है। वहां समय पर पहुंचने के लिए कितने वक्त पहले निकलना चाहिए?
जवाब-
धौलपुर से डूंगरपुर लगभग 700 किलोमीटर दूर है। ऐसे में राजस्थान रोडवेज की बस से सफर कर आसानी से डूंगरपुर तक पहुंचा जा सकता है। हालांकि इसके लिए परीक्षा से 2 दिन पहले ही डूंगरपुर के लिए रवाना होना जरूरी है। क्योंकि यात्रा में 12 घंटे से अधिक का वक्त लग सकता है।

बीकानेर की रानू कुमावत का सवाल- परीक्षा के दौरान महिला अभ्यर्थियों के लिए ड्रेस कोड है क्या?
जवाब-
रीट परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों के लिए विशेष ड्रेस कोड नहीं है। हालांकि इस दौरान अभ्यर्थी परीक्षा कक्ष में घड़ी, चेन, अंगूठी, कान के टॉप्स, लॉकेट या किसी भी प्रकार का आभूषण पहनकर नहीं जा सकेंगे। इसके साथ ही पर्स, हैंडबैग और डायरी ले जाने पर भी रोक रहेगी।

अलवर के श्याम सुंदर शर्मा का सवाल- रीट फॉर्म में गलती से जेंडर मेल की जगह फीमेल हो गया है। क्या परीक्षा के दौरान इससे समस्या होगी?
जवाब-
राजस्थान में कई अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र में गलतियां सामने आई हैं। ऐसे में अभ्यर्थी को मूल दस्तावेज के आधार पर परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। जिसमें अभ्यर्थी के माता-पिता के नाम के साथ उसकी जन्म तारीख और घर का पता लिखा हो।

भीलवाड़ा से पूजा शर्मा का सवाल- क्या गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष सीटिंग व्यवस्था की गई है?
जवाब-
REET में महिलाओं और दिव्यांग अभ्यर्थियों को उनके गृह जिले के नजदीकी परीक्षा केंद्र देने की तैयारी की गई है। जहां गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष बैठक व्यवस्था होगी। उच्च शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने इसके लिए REET परीक्षा आयोजित करा रहे अधिकारियों को निर्देश भी दिए हैं।

अजमेर से राहुल का सवाल- क्या मुफ्त परिवहन की सुविधा अन्य राज्यों से आने वाले विद्यार्थियों को भी मिलेगी?
जवाब-
राजस्थान में जिस भी अभ्यर्थी ने REET परीक्षा में आवेदन किया है। उसे प्रवेश पत्र दिखाकर राजस्थान रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा करने दी जाएगी, हालांकि यह सुविधा अन्य राज्यों से आने वाली बसों में लागू नहीं रहेगी।

भरतपुर से जयप्रकाश बैरागी का सवाल- क्या REET एग्जाम में कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट होना जरूरी है?
जवाब-
REET परीक्षा के दौरान फिलहाल कोरोना वैक्सीनेशन अनिवार्य नहीं किया गया है। ऐसे में फिलहाल परीक्षा केंद्र पर कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट ले जाना भी अनिवार्य नहीं होगा।

उदयपुर के लीलाधर का सवाल- REET परीक्षा के दौरान रोडवेज में फ्री यात्रा क्या सिर्फ 1 दिन होगी, या उससे पहले और बाद में भी छात्र निशुल्क यात्रा कर पाएंगे?
जवाब-
राजस्थान सरकार द्वारा प्रतियोगी परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों के लिए रोडवेज बसों में निशुल्क यात्रा की सुविधा उपलब्ध है। इसके तहत परीक्षा से 1 दिन पहले और 1 दिन बाद तक यह सुविधा उपलब्ध रहती है, लेकिन REET परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों की संख्या को देखते हुए यह सुविधा 20 सितंबर से 30 सितंबर जारी रहेगी। जहां अभ्यर्थी REET परीक्षा के प्रवेश पत्र और अपना प्रमाण पत्र दिखाकर कंडक्टर या फिर टिकट काउंटर से निशुल्क टिकट लेकर रोडवेज बसों में राजस्थान में निशुल्क यात्रा कर सकता है।

इस लिंक पर क्लिक कर हमें भेजें आपके सवाल

REET लेवल-2 'SCIENCE' का मॉडल टेस्ट पेपर:परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नों का निकालें हल, अपना स्कोर जानने के लिए देखें ANSWER KEY

REET की टेंशन में कॉमेडियन बनवारी का VIDEO:बोले- फुल तैयारी थी...आगे खिसक गई, इनका फनी अंदाज देखकर भूल जाएंगे परीक्षा का तनाव

REET को लेकर ना लें टेंशन, ऐसे करें तैयारी:90 प्रश्न रहते हैं सभी के लिए कॉमन, आखिरी के 7 दिन में करें केवल रिवीजन, एक्सपर्ट से जानें 150 प्रश्नों को हल करने का मैनेजमेंट

खबरें और भी हैं...