• Hindi News
  • Reet 2021
  • Reet 2021 Admit Cards Will Be Issued By September 19 Women And Differently Abled Will Get Examination Centers Near The District Candidates Will Be Able To Travel For Free In Roadways Buses For 10 Days

REET से जुड़े आपके सवालों के जवाब:19 सितंबर तक जारी होंगे एडमिट कार्ड, महिलाओं और दिव्यांगों को जिले के नजदीक मिलेगा सेंटर; अभ्यर्थी कर सकेंगे निशुल्क यात्रा

जयपुर3 महीने पहले

राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET) में अब कुछ ही दिनों का वक्त बचा है। ऐसे में दैनिक भास्कर ने छात्रों की मदद के लिए एक नई मुहिम की शुरुआत की है। इसके तहत राजस्थान के विशेषज्ञ और प्रसिद्ध टीचर्स छात्रों को REET पास करने के सुझाव दे रहे हैं। वहीं छात्रों की अन्य समस्याओं का समाधान भी किया जा रहा है। इस दौरान प्रदेश भर से हजारों की संख्या में छात्रों ने दैनिक भास्कर से कई सवाल भी पूछे।

भास्कर को प्रदेश के कोने-कोने से मिल रहे सवाल
REET को लेकर दैनिक भास्कर को राजस्थान के सभी 33 जिलों से अभ्यर्थियों के सवाल मिल रहे हैं। लगभग 8 हजार अभ्यर्थियों ने REET की तैयारी को लेकर कई तरह के सवाल पूछे हैं। इनमें से कॉमन सवालों के जवाब हम एक्सपर्ट टीम से ले रहे हैं, जिन्हें REET 2021 सेग्मेंट में ही पब्लिश किया जा रहा है। इनमें से कुछ कॉमन सवालों के भास्कर की टीम ने एक्सपर्ट से जवाब जाने, ताकि प्रदेश के हर अभ्यर्थी की समस्या और सवाल का समाधान निकाला जा सके।

नागौर की लक्ष्मी जाट का सवाल- REET परीक्षा के दौरान बेटी को परीक्षा दिलाने लेकर जाऊंगी, तो क्या किराया लगेगा?
जवाब-
REET परीक्षा के दौरान छात्रों के लिए रोडवेज बसों में निशुल्क यात्रा की सुविधा है, जिसमें अभ्यर्थी प्रवेश पत्र दिखाकर राजस्थान की सीमा में कहीं भी निशुल्क यात्रा कर सकते हैं, लेकिन इस दौरान छात्र के साथ उनके परिजनों को यात्रा के लिए शुल्क देना होगा।

जयपुर के यदुराज सिंह का सवाल- प्रवेश पत्र कब तक जारी होंगे?
जवाब-
REET परीक्षा के प्रवेश पत्र 19 सितंबर तक जारी होंगे।

जोधपुर के प्रणवेन्द का सवाल- एग्जाम हॉल में रुपए ले जा सकते हैं या नहीं?
जवाब-
परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थी निश्चित राशि तक नकदी ले जा सकता है। आवश्यकता से ज्यादा नजदीक ले जाने पर अभ्यर्थी को रुपए बाहर ही छोड़ने पड़ सकते हैं।

टोंक से सोनिया का सवाल- क्या गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष सीटिंग व्यवस्था की गई है?
जवाब-
REET में महिलाओं और दिव्यांग अभ्यर्थियों को उनके गृह जिले के नजदीकी परीक्षा केंद्र देने की तैयारी की गई है। जहां गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष बैठक व्यवस्था होगी। उच्च शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने इसके लिए REET परीक्षा आयोजित करा रहे अधिकारियों को निर्देश भी दिए हैं।

झुंझुनू की विनीता और कोटा के शिवचरण शर्मा का सवाल- परीक्षा के दौरान कक्ष में दीवार घड़ी होगी या नहीं?
जवाब-
परीक्षा के दौरान टीचर द्वारा लगातार छात्रों को समय की जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही कक्षा में भी दीवार घड़ी की व्यवस्था की जाएगी, ताकि अभ्यर्थियों को समय की जानकारी मिलती रहे।

श्रीगंगानगर से कुलदीप का सवाल- क्या मुफ्त परिवहन की सुविधा अन्य राज्यों से आने वाले विद्यार्थियों को भी मिलेगी?
जवाब-
राजस्थान में जिस भी अभ्यर्थी ने REET परीक्षा में आवेदन किया है। उसे प्रवेश पत्र दिखाकर राजस्थान रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा करने दी जाएगी, हालांकि यह सुविधा अन्य राज्यों से आने वाली बसों में लागू नहीं रहेगी।

भरतपुर के दिनेश कुमार का सवाल- क्या REET एग्जाम में कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट होना जरूरी है?
जवाब-
REET परीक्षा के दौरान फिलहाल कोरोना वैक्सीनेशन अनिवार्य नहीं किया गया है। ऐसे में फिलहाल परीक्षा केंद्र पर कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट ले जाना भी अनिवार्य नहीं होगा।

पाली के भावेश का सवाल- क्या REET परीक्षा का केंद्र जिला स्तर पर आएगा या अन्य जिलों में भी आ सकता है?
जवाब-
पुरुषों के लिए REET का परीक्षा केंद्र राजस्थान के किसी भी शहर में आ सकता है, हालांकि महिलाओं और दिव्यांगों को विशेष छूट दी गई है। उन्हें गृह जिले के नजदीक ही परीक्षा केंद्र दिया जाएगा।

उदयपुर के जयंत भट्ट का सवाल- REET परीक्षा के दौरान रोडवेज में फ्री यात्रा क्या सिर्फ 1 दिन होगी, या उससे पहले और बाद में भी छात्र निशुल्क यात्रा कर पाएंगे।
जवाब-
राजस्थान सरकार द्वारा प्रतियोगी परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों के लिए रोडवेज बसों में निशुल्क यात्रा की सुविधा उपलब्ध है। इसके तहत परीक्षा से 1 दिन पहले और 1 दिन बाद तक यह सुविधा उपलब्ध रहती है, लेकिन REET परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों की संख्या को देखते हुए यह सुविधा 20 सितंबर से 30 सितंबर जारी रहेगी। जहां अभ्यर्थी REET परीक्षा के प्रवेश पत्र और अपना प्रमाण पत्र दिखाकर कंडक्टर या फिर टिकट काउंटर से निशुल्क टिकट लेकर रोडवेज बसों में राजस्थान में निशुल्क यात्रा कर सकता है।

जयपुर के राहुल माहवार का सवाल - जैसे-जैसे REET परीक्षा की तारीख नजदीक आ रही है, आत्मविश्वास कमजोर हो रहा है। इसे बढ़ाने के लिए क्या करें?
जवाब-
आमतौर पर परीक्षा के नजदीक आने के साथ ही छात्रों में आत्मविश्वास की कमी होने लगती है, लेकिन हमें इसका विशेष ध्यान रखना चाहिए।

  • परीक्षा से पहले हमें खुद को लगातार खुद से ही मोटिवेट करना चाहिए। इसके लिए हम टेस्ट सीरीज और मॉडल पेपर सॉल्व कर खुद को मोटिवेट कर सकते हैं।
  • अपना मूल्यांकन खुद करें। खाने-पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए। गॉसिपग से बचें।
  • इतना हो सके पढ़ाई पर फोकस करें, उसके परिणाम पर नहीं। भूल जाएं कि नौकरी मिलेगी या नहीं। अपने टारगेट पर ध्यान दें।

ज्वेलरी पहन परीक्षा केंद्र में नहीं मिलेगा प्रवेश
REET में शामिल होने वाले अभ्यर्थी परीक्षा कक्ष में घड़ी, चेन, अंगूठी, कान के टॉप्स, लॉकेट या किसी भी प्रकार के आभूषण पहनकर नहीं जा सकते हैं। इन सभी आभूषणों के पहनने पर रोक रहेगी। इसके आलावा पर्स, हैंडबैग या डायरी लाने पर भी रोक है। अगर अभ्यर्थी परीक्षा के दौरान अपने साथ इनमें से कुछ भी लाते हैं। तो उन्हें इसे परीक्षा केंद्र के बाहर रखना होगा और इसकी पूरी जिम्मेदारी भी परीक्षार्थी की ही होगी।

परीक्षा में पारदर्शी पानी की बोतल लाने की छूट
26 सितंबर के दिन अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र पर किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे कि मोबाइल, ब्लूटूथ, कैल्क्यूलेटर भी नहीं ला सकते हैं। ऐसे में अगर इनमें से कोई भी वस्तु अगर अभ्यर्थी के पास मिली, तो उसके खिलाफ अनुचित साधनों की रोकथाम अधिनियम 1992 के तहत कार्रवाई होगी। वहीं, परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों को अपने साथ पानी की पारदर्शी बोतल लेकर आने की अनुमति रहेगी।

दो पालियों में होगी परीक्षा
REET का आयोजन दो पालियों में किया जाएगा। इसमें 16 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल होंगे। इस दौरान कोरोना प्रोटोकॉल के तहत छात्रों की बैठक व्यवस्था की जाएगी। इसमें पहली REET लेवल टू (कक्षा 6 से 8) पहली पारी में सुबह 10 बजे से 12.30 बजे तक होगी और लेवल वन यानी (पहली से 5वीं) तक की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से शाम 6 बजे तक होगी। इस दौरान अभी आरती को परीक्षा शुरू होने से आधा घंटे पहले तक परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा। अगर अभ्यर्थी 30 मिनट पहले केंद्र पर नहीं पहुंच पाया तो उसे परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

20 सितंबर को बनेगा कंट्रोल रूम
REET से पहले 20 सितंबर से बोर्ड कार्यालय में केंद्रीय कंट्रोल रूम शुरू होगा। कंट्रोल रूम 22 सितंबर तक सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक और 23 सितंबर से 27 सितंबर तक सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक कार्यरत रहेगा। कंट्रोल रूम का नंबर 0145-263436 और 01412630437 है। यहां अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र से संबंधित अपनी समस्याओं की जानकारी ले सकता है। इसके अलावा जिला कंट्रोल रूम की भी स्थापना होगी।

परीक्षा के दौरान सभी जिला कलेक्टर कार्यालयों और जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक कार्यालय में 25 सितंबर सुबह 6 बजे से 26 सितंबर को परीक्षा समाप्ति तक और परीक्षा सामग्री संबंधित जिले से अजमेर कार्यालय के लिए रवाना होने तक कार्यरत रहेंगे। वहीं, परीक्षा के एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से 10 से 12 दिन पूर्व जारी होंगे। इसे दिखाकर अभ्यर्थी राजस्थान रोडवेज में फ्री यात्रा कर सकेंगे।

परीक्षा केंद्रों में होगी वीडियोग्राफी
REET परीक्षा के दौरान प्रदेशभर में संवेदनशील और अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों में वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। निजी स्कूलों में बनाए जाने वाले परीक्षा केंद्रों में आधे पर्यवेक्षक सरकारी होंगे। सुपरवाइजर का काम भी सरकारी अधिकारी और कर्मचारी ही करेंगे। इससे परीक्षा में किसी भी तरह की धांधली की संभावना न रहे।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार ऐसे परीक्षा केंद्र जहां पर इंटरनेट की सुविधा है, उन केंद्रों पर प्रश्न पत्र पहुंचने से कम से कम दो घंटे पहले ही इंटरनेट सुविधा को बंद कर दिया जाएगा। इसके साथ ही परीक्षा वाले दिन परीक्षा केंद्र पर कक्षाओं, कोचिंग या हॉस्टल का संचालन भी नहीं होगा, ताकि किसी भी तरह की धांधली और बेईमानी को रोका जा सके।

इस लिंक पर क्लिक कर हमें भेजें आपके सवाल

ये भी पढ़ें...

REET लेवल-2 'SCIENCE' का मॉडल टेस्ट पेपर:परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नों का निकालें हल, अपना स्कोर जानने के लिए देखें ANSWER KEY

REET की टेंशन में कॉमेडियन बनवारी का VIDEO:बोले- फुल तैयारी थी...आगे खिसक गई, इनका फनी अंदाज देखकर भूल जाएंगे परीक्षा का तनाव

REET को लेकर ना लें टेंशन, ऐसे करें तैयारी:90 प्रश्न रहते हैं सभी के लिए कॉमन, आखिरी के 7 दिन में करें केवल रिवीजन, एक्सपर्ट से जानें 150 प्रश्नों को हल करने का मैनेजमेंट

जानिए, REET से जुड़ी सभी जानकारियां:20 से 30 सितंबर तक रोडवेज बसों में फ्री यात्रा कर सकेंगे अभ्यर्थी, कोरोना वैक्सीन अनिवार्य नहीं

REET 2021 मॉडल टेस्ट पेपर ENVIRONMENTAL STUDIES:टेस्ट देकर बताएं- कितनी है पर्यावरण की जानकारी, ANSWER KEY है साथ

REET 2021 मॉडल टेस्ट पेपर आज से:16 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण हैं ये 10 प्रश्न, हिंदी व्याकरण और शिक्षण विधियां की करें प्रैक्टिस

खबरें और भी हैं...