• Hindi News
  • National
  • REET 2021 Tips Special Subject Expert Team Will Connect With More Than 16 Lakh Candidates, Will Answer Your Every Question, Something New Will Happen Every 30 Days, Model Test Along With Study Material

REET- 2021 के सक्सेस मंत्र:दैनिक भास्कर ऐप पर आज से स्पेशल सीरीज, सब्जेक्ट एक्सपर्ट की टीम देगी हर सवाल का जवाब, एक्सपर्ट से जानिए कैसे करें तैयारी

जयपुर9 महीने पहले

राजस्थान के 16 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी इस समय 26 सितंबर को होने जा रही रीट-2021 के लिए जी जान से जुटे हैं। परीक्षा में केवल 30 दिन का समय शेष है। अब वक्त आ गया है, जब स्मार्ट सोच के साथ इस तैयारी को आगे बढ़ाया जाए। एक दिशा में चला जाए। एग्जाम क्लियर करने के लिए रोज कितना समय निकालें, कौन से टॉपिक पर पहले फोकस करें, ऐसे कई सवाल हैं, जो सभी को परेशान करते हैं। आपकी इन परेशानियों का हल काफी हद तक आज से दैनिक भास्कर ऐप देने का प्रयास करेगा।

एग्जाम की तैयारियों में दैनिक भास्कर की टीम भी आपके साथ दिन-रात जुटेगी। रीट एक्सपर्ट की एक पूरी टीम आपके हर सवाल का जवाब भी देगी। साथ ही, हर सब्जेक्ट के एक्सपर्ट्स आपको बताएंगे कि कैसे 30 दिन में आपको सिलेबस को कवर करना है। कैसे उनका रिवीजन करना है, कौन से टॉपिक पहले पढ़ने हैं, अच्छी स्कोरिंग वाले टॉपिक्स कौन से हैं। सीरीज में हर दिन आपके लिए कुछ न कुछ खास होगा। आपके लिए खास तौर पर मॉडल टेस्ट भी एक्सपर्ट ने तैयार किए हैं।

दैनिक भास्कर ऐप में खास सेक्शन बनाया गया है, जहां पर आपको REET से जुड़ी हर सामग्री मिलेगी। यह खास तौर पर आपके लिए तैयार किया गया है।
दैनिक भास्कर ऐप में खास सेक्शन बनाया गया है, जहां पर आपको REET से जुड़ी हर सामग्री मिलेगी। यह खास तौर पर आपके लिए तैयार किया गया है।

रीट में सक्सेस के 10 मंत्र, जो एक्सपर्ट ने सुझाए
1. स्कोरिंग टॉपिक को पहले फोकस रखकर तैयार किया जाए।
2. साइकोलॉजी, गणित, साइंस और टीचिंग मेथड ऐसे सब्जेक्ट हैं, जो तथ्य आधारित हैं। सबसे ज्यादा स्कोर यही दिलाते हैं।
3. कम समय शेष है, इसलिए नया टॉपिक अभी शुरू नहीं करें। जो तैयारी कर रखी है, उसे प्राथमिकता देकर रिवीजन करें। तैयारी ऐसी हो कि श्योर हो जाएं कि नंबर नहीं कटेंगे।
4. एनसीईआरटी और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की किताबों में दिए ऑब्जेक्टिव प्रश्नों को खासतौर पर पढ़ें।
5. कंफ्यूजन वाले टॉपिक में अब ज्यादा समय खराब न करें। उन्हें कोर्स कंप्लीट होने के बाद समय दे सकते हैं।
6. घर पर मॉडल पेपर को सॉल्व करने की टाइम बाउंड प्रैक्टिस करें, ताकि तय समय में 150 प्रश्न हल हो सकें।
7. लैंग्वेज में वर्तनी या ग्रामर की गलतियों को समझ कर सुधार करने की प्रैक्टिस करें।
8. तारीखों, घटनाक्रमों को कड़ी से कड़ी जोड़कर चित्रों के माध्यम से याद करने की प्रैक्टिस करें।
9. विशेषज्ञों की रेफरेंस बुक्स पर भी फोकस करना है।
10. अलग-अलग विषयों और टॉपिक्स में लेटेस्ट अपडेट का ध्यान रखें।

कौन से सब्जेक्ट की तैयारी पहले करें
हिंदी के जाने माने विशेषज्ञ डॉ. राघव प्रकाश के अनुसार दोनों भाषाओं की व्याकरण और शिक्षा मनोविज्ञान की अच्छे से तैयारी की जानी चाहिए। अपने हाथ से बनाए नोट्स पर फोकस करना शुरू कर दें। ऐसा करने से मन में आत्मविश्वास पैदा होगा, जो परीक्षा में हमारी काफी मदद करेगा।

अच्छी स्कोरिंग वाले टॉपिक कौन से हैं?
रीट एक्सपर्ट जितेन्द्र सिंह चौहान के मुताबिक चाहे लेवल फर्स्ट या सेकंड हो। दोनों में शिक्षण विधियों का बहुत बड़ा रोल है। हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत या अन्य सब्जेक्ट की शिक्षण विधियां आती हैं, जिनकी मार्किंग बहुत ज्यादा है।

पहले ही सेग्मेंट में पढ़ें ये स्पेशल आर्टिकल -

कौन-कौन से टॉपिक है स्कोरिंग, कमजोर सब्जेक्ट को कैसे करें तैयार, जानिए एक्सपर्ट जितेन्द्र सिंह चौहान से
तैयारी आसानी से हो, इसलिए हमने एक्सपर्ट से वो कॉमन सवाल पूछे हैं, जो लगभग हर रीट छात्र के दिमाग में घूमते हैं। इस सीरीज में हमारे साथ जुड़े हैं लगभग 21 साल से अधिक शिक्षण और कोचिंग संचालन के अनुभवी जितेन्द्र सिंह चौहान।

हिंदी विशेषज्ञ डॉ. राघव प्रकाश से समझें कैसे करें इसकी पढ़ाई
कम समय में पूरा सिलेबस पढ़ना अब मुमकिन नहीं। घबराने की जरूरत नहीं है। 30 दिनों की पढ़ाई से भी रीट परीक्षा पास की जा सकती है। यह कहना है जाने-माने हिंदी विशेषज्ञ डॉ. राघव प्रकाश का। उनके सुझाए और टिप्स के लिए पढ़ें पूरा आर्टिकल।

कट ऑफ के कंपिटीशन को फाइट करें स्ट्रैटेजी के साथ, इन बातों पर करेंगे फोकस तो स्कोरिंग होगी बेहतर
रीट परीक्षा में कट ऑफ को लेकर खास तौर पर सचेत रहने की जरूरत है। एग्जाम में पास होने के लिए जरूरी है बेहतर स्ट्रैटेजी अपनाने की। स्कोरिंग बढ़ाने के लिए 12 ऐसे फोकस पॉइंट्स हैं। जो रीट अभ्यर्थियों को अच्छे नंबर दिलवा सकते हैं।

आपके सवाल हमें कैसे भेजें, नीचे दिए लिंक पर फॉर्म भरें
रीट से जुड़ी हर एक्सपर्ट की खबर में आपको सबसे आखिरी में एक लिंक मिलेगा। क्लिक करने के बाद 'REET 2021 की तैयारी में दैनिक भास्कर कैसे बने मददगार' नाम से नया पेज खुलेगा। यहां आपको अपने सवाल हमें भेजने होंगे। इनमें से कॉमन समस्या से जुड़े सवालों के जवाब हम एक्सपर्ट से लेंगे। जिन्हें आप इसी सेग्मेंट में आकर पढ़ सकेंगे। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर अपने विचार हमें जरूर भेजें।

इस लिंक पर क्लिक कर हमें भेजें आपके सवाल

खबरें और भी हैं...