• Hindi News
  • National
  • The Pain Of The Students Who Have Been Preparing For Years, Said That Now The Examination Should Be Held Soon On September 26

छात्रों के लिए 'अग्निपरीक्षा' बनी REET:कोई सालों से घर नहीं गया तो कोई शादी होते ही तैयारी में जुटा, किसी ने सहे ताने तो किसी को मुश्किलों ने घेरा, लेकिन नहीं मानी हार

जयपुर3 महीने पहलेलेखक: स्मित पालीवाल

रीट की तैयारी में प्रदेश के 16 लाख से ज्यादा छात्र दिन रात जुटे हुए हैं। स्टडी में रुकावट न हो इसलिए सैकड़ों की संख्या में अभ्यर्थी किराए पर कमरा लेकर या फिर लाइब्रेरी में जाकर परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। कोई अपने परिवार से दो साल से नहीं मिला तो कोई अपने बच्चों से दूर रहकर टीचर बनने के लिए मेहनत कर रहा है। कई परेशानियों को झेलने के बाद भी अभ्यर्थियों का जोश बरकरार है। दैनिक भास्कर की टीम जयपुर के लालकोठी स्थित एक लाइब्रेरी पहुंची। जहां अभ्यर्थियों से बातचीत की तो उनकी संघर्ष की कहानियां भी सामने आईं।

शादी के बाद परिवार से दूर रहकर शुरू की तैयारी
भीलवाड़ा की रहने वाली गीता सुवालका ने बताया कि वह अपनी शादी के कुछ ही दिनों बाद घर परिवार से दूर जयपुर आकर रीट की तैयारी में जुट गई थी। 2 साल का वक्त बीत जाने के बाद भी रीट की परीक्षा नहीं हुई। इस दौरान कोरोना के कारण लॉकडाउन भी लगा। फिर से घर जाना पड़ा। फिर रीट के कोर्स में कुछ बदलाव कर दिया गया। तैयारी में काफी परेशानी भी आई, लेकिन अब फिर से तैयारी कर रही हूं] ताकि रीट परीक्षा पास कर सकूं। गीता ने बताया कि शादी के महज कुछ ही दिन बाद पढ़ाई में लगने की वजह से पूरा परिवार मेरी वजह से डिस्टर्ब है। इस दौरान पति के साथ ससुराल वालों ने भी मेरा पूरा साथ दिया है, लेकिन अब सबको परीक्षा होने का इंतजार है, ताकि मेरा गृहस्थ जीवन भी पटरी पर आ पाए।

कोर्स में बदलाव से आई परेशानी
पिछले लंबे वक्त से रीट की तैयारी कर रहे बाड़मेर के पवन मारवाड़ी ने बताया कि इस साल रीट के कोर्स में कुछ बदलाव किया गया है, जिसमें एसएसटी, बैंकिंग, इंडियन ज्योग्राफी, बीमा के टॉपिक जैसे कुछ विषयों को ऐड किया गया है। अब तैयारी में थोड़ी परेशानी आ रही है। हमारी तैयारी जारी है। अब भगवान से बस यही प्रार्थना करते हैं कि इस बार निर्धारित तारीख पर परीक्षा हो जाए। पवन ने बताया कि कोरोना से पहले ऑफलाइन पढ़ाई की जा रही थी। सीधे शिक्षकों से समस्या पूछी जा सकती थी, लेकिन अब ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। ऐसे में अब खुद ही कोर्स रिवाइज करने में जुटे हुए हैं।

बस वक्त पर हो जाए परीक्षा
बाड़मेर के रहने वाले दलाराम ने बताया कि वह कुछ सालों से जयपुर में रहकर रीट की तैयारी कर रहा है, लेकिन कोरोना के बाद परिवार की आर्थिक स्थिति इतनी मजबूत नहीं रही। ऐसे में अब वह चाहता है कि जल्दी से जल्दी रीट की परीक्षा हो जाए, ताकि वह खुद बाड़मेर जाकर अपने परिवार की मदद कर सके। दलाराम ने बताया कि रीट के कोर्स में काफी बदलाव किया गया है, लेकिन उसने फिर से पूरे कोर्स को रिवाइज कर लिया है। ऐसे में अब सिर्फ सालों की मेहनत को परीक्षा की कॉपी में उतारने का इंतजार है।

परीक्षा में देरी के बाद मिलने लगे ताने
भीलवाड़ा की रहने वाली सोनू ने बताया कि वह पिछले 5 साल से रीट की तैयारी कर रही है। इससे पहले जब उसकी तैयारी पूरी हो चुकी थी। तब आखिर वक्त पर परीक्षा आगे खिसक गई। सारी तैयारी पूरी तरह बिगड़ गई। मोहल्ले वालों के साथ घर परिवार वालों ने भी परीक्षा को लेकर ताने देना शुरू कर दिया। इस दौरान कुछ लोगों ने तो पढ़ाई छोड़ कुछ और करने की सलाह भी दी, लेकिन सोनू लगातार पढ़ती गई। आज फिर से सोनू रीट भर्ती परीक्षा की तैयारी में जुटी है। सोनू ने बताया कि अगर उस वक्त परीक्षा हो जाती, तो शायद मेरा सिलेक्शन भी हो जाता, लेकिन इतने वक्त तक परीक्षा नहीं होने के बाद मेरे आत्मविश्वास में काफी कमी आई है। अब भी पूरी मेहनत से परीक्षा की तैयारी में जुटी हूं, ताकि 5 सालों का संघर्ष नौकरी में बदल सके।

बता दें कि रीट परीक्षा को लेकर पिछले लंबे समय से राजस्थान के 16 लाख से ज्यादा छात्र परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं। प्रदेश में पिछले कुछ वक्त से कोरोना और उसके बाद लागू हुए लॉकडाउन की वजह से रीट परीक्षा आगे बढ़ती गई। अब 26 सितंबर को प्रदेशभर में रीट परीक्षा होने जा रही है। ऐसे में छात्र अब यही आस लगाए बैठे हैं कि लंबे समय से लंबित चल रही परीक्षा इस बार 26 सितंबर को हो ही जाए।

रीट से जुड़े मॉडल टेस्ट सीरीज भी अब दैनिक भास्कर ऐप पर
दैनिक भास्कर ऐप पर अब सब्जेक्ट के मॉडल टेस्ट सीरीज भी आपके लिए लाए जा रहे हैं। ये पेपर हमारे साथ जुड़ी एक्सपर्ट की टीम तैयार कर रही है। परीक्षा की दृष्टि से उनके सुझाए महत्वपूर्ण प्रश्नों को इसमें लाया जा रहा है। इस सीरीज को आप हमारे ऐप पर रीट अभ्यर्थियों की मदद के लिए बनाए गए 'REET 2021' सेक्शन में देख सकते हैं। मॉडल टेस्ट पेपर के आंसर हम अगले दिन नए मॉडल टेस्ट के साथ प्रकाशित करेंगे।

दैनिक भास्कर ऐप में खास सेक्शन बनाया गया है, जहां पर आपको REET से जुड़ी हर सामग्री मिलेगी। यह खास तौर पर आपके लिए तैयार किया गया है।
दैनिक भास्कर ऐप में खास सेक्शन बनाया गया है, जहां पर आपको REET से जुड़ी हर सामग्री मिलेगी। यह खास तौर पर आपके लिए तैयार किया गया है।

आपके सवाल हमें कैसे भेजें, नीचे दिए लिंक पर फॉर्म भरें
आपको सबसे आखिरी में एक लिंक मिलेगा। क्लिक करने के बाद 'REET 2021 की तैयारी में दैनिक भास्कर कैसे बने मददगार' नाम से नया पेज खुलेगा। यहां आपको अपने सवाल हमें भेजने होंगे। कॉमन समस्या से जुड़े सवालों के जवाब हम एक्सपर्ट से लेंगे, जिन्हें आप इसी सेग्मेंट में आकर पढ़ सकेंगे। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर अपने विचार हमें जरूर भेजें।

इस लिंक पर क्लिक कर हमें भेजें आपके सवाल

ये भी पढ़ें...

REET में पॉलिटिकल साइंस की ऐसे करें तैयारी:पहले कॉन्सेप्ट क्लियर करें, फिर चुटकियों में हल होंगे टफ सवाल, नए संशोधन और अपडेट पर करें फोकस, जानें एक्सपर्ट टिप्स

REET में जियोग्राफी पढ़ने का सबसे आसान तरीका:मैप्स और ड्राइंग से करें तैयारी, सौरमंडल से लेकर पृथ्वी तक टिप्स पर होंगे याद, एक्सपर्ट के सुझाए पढ़ें ये 12 टॉपिक

REET तैयारी में स्कोरिंग कैसे होगी बेहतर:कट ऑफ के कंपिटीशन को फाइट करें स्ट्रैटेजी के साथ, इन बातों पर करेंगे फोकस तो परसेंटेज आएगी शानदार

एक्सपर्ट डॉ. राघव प्रकाश से जानें REET के टिप्स:आखिरी समय में तैयारी का मूल मंत्र, नया पढ़ने की बजाय पुराने का रिवीजन करें, विश्वसनीय टेस्ट सीरीज से करें प्रेक्टिस

खबरें और भी हैं...