--Advertisement--

बिहार से दक्षिण भारत तक, ऐसे मंदिर जिनका इतिहास है हजारों साल पुराना, कोई 1900 तो कोई 3500 साल पुराना है

5 ऐसे मंदिर जो हैं सैंकड़ों साल पुराने, यहां चमत्कार की उम्मीद में आते हैं लोग

Dainik Bhaskar

Nov 09, 2018, 03:33 PM IST
मुंडेश्वरी माता मंदिर, भाभरा, मुंडेश्वरी माता मंदिर, भाभरा,

रिलिजन डेस्क. हिंदू देवी-देवताओं के मंदिर प्राचीनता और मान्यताओं के कारण दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं। कई मंदिर ऐसे हैं, जिनका इतिहार हजारों साल पुराना है, साथ ही कुछ मंदिरों के महत्व के बारे में धर्म-ग्रंथों में भी वर्णन मिलता है। ऐसे ही 5 सबसे प्राचीन मंदिरों जो न सिर्फ प्राचीन हैं बल्कि बहुत ही प्रसिद्ध और चमत्कारी भी हैं।

1. मीनाक्षी मंदिर (तमिलनाडु)

तमिलनाडु में मदुरई शहर में स्थित मीनाक्षी मंदिर भगवान शिव व मीनाक्षी देवी पार्वती का है। मीनाक्षी मंदिर पार्वती के सबसे पवित्र स्थानों में से एक है। मंदिर का मुख्य गर्भगृह 3500 वर्ष से अधिक पुराना माना जाता है।

2. श्री जगन्नाथ मंदिर (उड़ीसा)

पुरी का श्री जगन्नाथ मंदिर एक हिन्दू मंदिर है, जो भगवान जगन्नाथ (श्रीकृष्ण) का है। इस मंदिर को हिन्दुओं के चार धाम में से एक गिना जाता है। यह वैष्णव सम्प्रदाय का मंदिर है। यह मंदिर हिंदू धर्म के सबसे प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। इस मंदिर की उम्र भी 1 हजार साल से ज्यादा पुरानी मानी जाती है।

3. पद्मनाभ स्वामी मंदिर (केरला)

पद्मनाभ स्वामी मंदिर की कुल संपत्ति एक लाख करोड़ रुपए की है। मंदिर के गर्भगृह में भगवान विष्णु की विशाल मूर्ति विराजमान है। इस प्रतिमा में भगवान विष्णु शेषनाग पर शयन मुद्रा में विराजमान हैं। यहां पर भगवान विष्णु की विश्राम अवस्था को पद्मनाभ कहा जाता है और इस रूप में विराजित भगवान पद्मनाभ स्वामी के नाम से विख्यात हैं।

5. गुरुवयुर मंदिर (केरला)

गुरुवयुर श्री कृष्ण मंदिर गुरुवयुर केरला में है। यह मंदिर विष्णु भगवान का सबसे पवित्र मंदिर माना जाता है। कहा जाता है कि यह मंदिर लगभग 5000 साल पुराना है। गुरुवयुर मंदिर वैष्णवों की आस्था का केंद्र है। अपने खजाने के कारण यह मंदिर भी भारत के सबसे अमीर मंदिरों में से एक है। यहां हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं।

5. मुंडेश्वरी मंदिर (बिहार)

बिहार का मुंडेश्वरी मंदिर भारत के प्राचीन शिव मंदिरों में से एक है। इस मंदिर को लगभग 1700 साल पुराना माना जाता है। इस मंदिर में भगवान शिव के साथ देवी पार्वती की भी पूजा की जाती है। अपनी प्राचीनता और पौराणिक महत्वों के लिए यह मंदिर भारत के प्रसिद्ध शिव मंदिरों में से एक है।

X
मुंडेश्वरी माता मंदिर, भाभरा, मुंडेश्वरी माता मंदिर, भाभरा,
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..