--Advertisement--

नॉलेज : पायल सिर्फ श्रृंगार की चीज ही नहीं है, इससे मिलते हैं कुछ और भी फायदे

क्या आप जानते हैं महिलाओं को पायल पहनने से क्या-क्या लाभ मिलते हैं?

Dainik Bhaskar

Oct 13, 2018, 05:30 PM IST
benefits of payal in hindi, old traditions about woman, anklets and traditions

रिलिजन डेस्क। महिलाओं के कुल सोलह श्रृंगार बताए गए हैं। इन सोलह चीजों में से एक है पायल। ये सिर्फ गहना ही नहीं है, इससे महिलाओं को हेल्थ बेनिफिट्स भी मिलते हैं। पायल के संबंध में मान्यता है कि इसकी आवाज से घर में सकारात्मकता बनी रहती है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार जानिए पुरानी मान्यताओं के अनुसार स्त्रियां पायल क्यों पहनती हैं और इससे क्या लाभ प्राप्त होते हैं…

> सोने या चांदी से बनी पायल पहनने से स्त्रियों को कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। पायल हमेशा पैरों से रगड़ाती रहती है, इसी वजह से पैरों की हड्डियों को सोने या चांदी के तत्वों से मजबूती मिलती है।

> आयुर्वेद की कई दवाओं में धातुओं की भस्म का उपयोग किया जाता है। धातुओं की भस्म कई बीमारियों की रोकथाम करती है। ठीक वैसे ही लाभ पायल पहनने से भी मिलते हैं।

> पायल के घुंघरुओं से निकलने वाली मधुर आवाज वातावरण की नकारात्मकता को खत्म करती है।

# पायल की आवाज में छिपा होता है इशारा

> पायल की आवाज अन्य लोगों के लिए एक इशारा है, इसकी आवाज से सभी को यह मालूम हो जाता है कि कोई महिला उनके आसपास है। इस कारण वे शालीन और सभ्य व्यवहार करें। ताकि महिला के सामने किसी तरह की कोई अभद्रता ना हो।

# पायल से जुड़ी धार्मिक मान्यता

> मान्यता है कि जिस घर से पायल की आवाज आती रहती है, वहां देवी-देवताओं की विशेष कृपा रहती है। इसी कारण महिलाओं के लिए पायल पहनना अनिवार्य माना गया है।

X
benefits of payal in hindi, old traditions about woman, anklets and traditions
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..