पूर्णिमा के दुर्लभ योग / बुद्ध पूर्णिमा पर मंगल-राहु रहेंगे मिथुन राशि में और शनि-केतु रहेंगे धनु राशि में

Dainik Bhaskar

May 17, 2019, 12:00 PM IST


buddha purnima 2019, gautam buddha birth date, rashifal 2019, shani ka rashifal
X
buddha purnima 2019, gautam buddha birth date, rashifal 2019, shani ka rashifal

  • सभी 12 राशियों पर होगा मंगल-शनि का असर, मिथुन, धनु, कर्क और मकर राशि के लोग रहें संभलकर

जीवन मंत्र डेस्क। शनिवार, 18 मई 2019 को भगवान बुद्ध का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। वैशाख मास की पूर्णिमा पर भगवान विष्णु ने कूर्म अवतार भी लिया था। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार इस साल बुद्ध पूर्णिमा पर मंगल-राहु मिथुन राशि में रहेंगे और उनके ठीक सामने शनि-केतु धनु राशि में स्थित हैं, ये एक दुर्लभ योग है। सूर्य और गुरु भी एक-दूसरे पर दृष्टि रखेंगे। बुद्ध पूर्णिमा पर ऐसा दुर्लभ योग 502 साल पहले 16 मई 1517 में बना था। उस समय भी मंगल-राहु की युति मिथुन राशि में थी और शनि-केतु की युति धनु राशि में थी। इस संयोग में ही बुद्ध पूर्णिमा का पर्व मनाया गया था। आगे ऐसा संयोग 205 वर्ष बाद 2 जून 2224 को बनेगा। जानिए इन योगों का सभी 12 राशियों पर कैसा असर होने वाला है...

सभी 12 राशियों पर असर

  1. इन लोगों को रहना होगा संभलकर

    बुद्ध पूर्णिमा पर बन रहे योगों की वजह से मिथुन, धनु, कर्क और मकर राशि के लोगों को संभलकर रहना होगा। छोटी सी लापरवाही भी बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती है। वाद-विवाद हो सकते हैं।

  2. इन लोगों के लिए सामान्य रहेगा समय

    मेष, वृषभ, तुला और वृश्चिक राशि के लोगों के लिए समय सामान्य रहेगा। इन लोगों को अपनी मेहनत के अनुसार फल मिलेगा। पुरानी समस्याओं को हल कर पाएंगे।

  3. इन लोगों के लिए शुभ रहेगा आने वाला समय

    सिंह, कन्या, कुंभ और मीन राशि के लोगों के लिए आने वाला समय शुभ रहने वाला है। इन लोगों को कम मेहनत में भी सफलता मिल सकती है। धन संबंधी कामों में आ रही बाधाएं खत्म होंगी।

  4. इस दिन क्या-क्या कर सकते हैं

    वैशाख पूर्णिमा पर पवित्र नदी में स्नान करना चाहिए। स्नान के बाद गरीबों को धन का दान करें। व्रत करें। इस तिथि पर भगवान सत्यनारायण की कथा भी करनी चाहिए। शिवलिंग पर तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं, चांदी के लोटे से दूध चढ़ाएं। ऊँ नम: शिवाय मंत्र का जाप करें।
    (23 मई को देखिए सबसे तेज चुनाव नतीजे भास्कर APP पर)

COMMENT