• Hindi News
  • Religion
  • Dharam
  • Buddha Purnima 2019: Significance, facts about Siddhārtha Gautama Buddha and History of Gautam Buddha birthday

बुद्ध पूर्णिमा कल / इसी दिन से सिद्धार्थ कहलाए गौतम बुद्ध: शांति का संदेश देने के लिए पिंजरे से मुक्त किए जाते हैं पंक्षी



Buddha Purnima 2019: Significance, facts about Siddhārtha Gautama Buddha and History of Gautam Buddha birthday
X
Buddha Purnima 2019: Significance, facts about Siddhārtha Gautama Buddha and History of Gautam Buddha birthday

  •  बौद्ध धर्म दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा धर्म है
  •  बुद्ध पूर्णिमा को वैशाख पूर्णिमा भी कहा जाता है

Dainik Bhaskar

May 17, 2019, 01:24 PM IST

नई दिल्ली. बुद्ध पूर्णिमा को वैशाख पूर्णिमा भी कहा जाता है। इस दिन गौतम बुद्ध की जयंती है और उनका निर्वाण दिवस भी है। माना जाता है कि इसी दिन भगवान बुद्ध को बुद्धत्व की प्राप्ति हुई थी। बौद्ध धर्म के अनुयायी इस दिन को उनके जन्मोत्सव के रुप में मनाते हैं। सनातन धर्म के अनुसार बुद्ध, भगवान विष्णु के 9वें अवतार हैं, इसलिए हिन्दुओं के लिए भी यह दिन पवित्र माना जाता है। इस बार बुद्ध पूर्णिमा 18 मई शनिवार को मनाई जाएगी।

श्रीलंका में इस दिन को 'वेसाक' के नाम से मनाया जाता है

  1. बुद्ध पूर्णिमा बौद्ध धर्म मानने वाले लोगों के लिए सबसे बड़ा पर्व है। इस दिन बोधि वृक्ष की पूजा की जाती है। वृक्ष की शाखाओं पर माला व रंगीन पताकाएं सजाई जाती हैं और जड़ों में दूध व सुगंधित पानी डाला जाता है। पक्षियों को पिंजरे से मुक्त कर आकाश में छोड़ा जाता है। श्रीलंका में इस दिन को 'वेसाक' के नाम से मनाया जाता है। इस दिन बौद्ध धर्म के अनुयायी बिहार के बोधगया दर्शन करने भी जाते हैं।

  2. इस तरह बौद्ध अनुयायियों के लिए बुद्ध पूर्णिमा बन गया एक पर्व

    माना जाता है कि भगवान बुद्ध ने अपने जीवन काल में देखा कि हर जगह पाप, हिंसा फैली हुई है तो उन्होनें मोह, माया, का त्याग करने का निर्णय लिया। फिर एक दिन वह सब छोड़कर सच की खोज में निकल पड़े। बुद्ध ने बोधगया में बोधि वृक्ष के नीचे तपस्या कर ज्ञान की प्राप्ति की। उसके बाद से यह दिन बौद्ध अनुयायियों के लिए एक पर्व बन गया। इस धर्म को मानने वाले ज्यादातर चीन, जापान, कोरिया, थाईलैंड, कंबोडिया, श्रीलंका, नेपाल, भूटान और भारत में रहते हैं। 

  3. गंगा स्नान का है विशेष महत्व

    वैशाख मास की पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु की साधना-आराधना भी की जाती है। सनातन धर्म में गंगा स्नान का विशेष महत्व है। मान्यता है कि इस दिन गंगा स्नान करने से पापों से मुक्ति मिलती है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना