चैत्र पूर्णिमा / हनुमान जयंती कल, 18 और 19 अप्रैल को रहेगी पूर्णिमा, हनुमान चालीसा का पाठ करने से होगा फायदा



chaitra purnima on 18 and 19 april 2019 do hanuman chalisa path vrat and puja vidhi
X
chaitra purnima on 18 and 19 april 2019 do hanuman chalisa path vrat and puja vidhi

  • उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार गुरुवार को हाटकेश्वर जयंती मनाई जाएगी  
  • 19 अप्रैल को मनेगा हनुमान जन्मोत्सव, पूर्णिमा पर करें सत्यनारायण भगवान की कथा

Dainik Bhaskar

Apr 18, 2019, 11:51 AM IST

रिलिजन डेस्क. हनुमान जयंती कल यानी शुक्रवार, 19 अप्रैल को मनाई जाएगी। वहीं हिन्दी पंचांग के अनुसार इस बार चैत्र मास में दो दिन पूर्णिमा तिथि रहेगी। 18 अप्रैल को व्रत की पूर्णिमा है और 19 को स्नान दान करने की पूर्णिमा है। गुरुवार को हाटकेश्वर जयंती मनाई जाएगी और शुक्रवार को हनुमान जंयती। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार जानिए इस तिथि पर कौन-कौन से शुभ काम किए जा सकते हैं...

 

  • गुरुवार, 18 अप्रैल को व्रत की पूर्णिमा रहेगी। इसी दिन भगवान हाटकेश्वर की जयंती भी है। गुरुवार को भगवान सत्यनारायण की पूजा करें और उनकी कथा का पाठ करें या किसी ब्राह्मण से करवाएं। पूर्णिमा पर सत्यनारायण भगवान की कथा करने की परंपरा पुराने समय से चली आ रही है। माना जाता है कि भगवान की कथा करने से घर-परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है।
  • शुक्रवार 19 अप्रैल को हनुमान जयंती मनाई जाएगी। इस दिन किसी हनुमान मंदिर में जाएं और हनुमान के सामने दीपक जलाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें।
  • शुक्रवार को हनुमान को सिंदूर और चमेली का तेल चढ़ाएं। अगर संभव हो तो इस दिन श्रीरामचरित मानस के सुंदरकांड का पाठ करें।
  • पूर्णिमा तिथि पर किसी पवित्र नदी में स्नान करें और स्नान के बाद गरीबों को धन का दान करें। अभी गर्मी का समय चल रहा है, इन दिनों में छाते का दान या पानी का दान करना बहुत शुभ माना जाता है। किसी गरीब को चप्पल या जूते का दान भी कर सकते हैं।
  • इस तिथि पर घर में क्लेश न करें। जिन घरों में पति-पत्नी के बीच वाद-विवाद होता है, वहां नकारात्मकता का वास होता है। पूर्णिमा पर माता-पिता या किसी अन्य वृद्ध का अपमान करें। घर में साफ-सफाई रखें, गंदगी न होने दें।
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना