• Hindi News
  • Religion
  • Dharam
  • Chanakya niti: Chanakya says these 4 things should be seen before relying on any person, learnings of chanakya

कौटिल्य की सीख / चाणक्य नीति के अनुसार किसी भी इंसान पर भरोसा करने से पहले ये 4 चीजें देख लेनी चाहिए

Dainik Bhaskar

Mar 13, 2019, 01:48 PM IST


Chanakya niti: Chanakya says these 4 things should be seen before relying on any person, learnings of chanakya
X
Chanakya niti: Chanakya says these 4 things should be seen before relying on any person, learnings of chanakya
  • comment

चाणक्य नीति के पांचवें अध्याय के दूसरे श्लोक में बताया है कि किसी पर भरोसा करने से पहले कौन सी बातों पर ध्यान देना चाहिए। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि हर किसी पर आसानी से भरोसा नहीं करना चाहिए। चाणक्य के अनुसार जिस तरह से सोने को परखने के चार तरीके बताए गए हैं वैसे ही किसी भी इंसान पर भरोसा करने से पहले उसे चार तरह से देख लेना चाहिए। चाणक्य के बताए गए तरीकों से किसी इंसान को चेक किया जाए तो आप कभी धोखा नहीं खाएंगे।

 

  • चाणक्य नीति का श्लोक

यथा चतुर्भि: कनकं परीक्ष्यते निघर्षणं छेदनतापताडनै:।

तथा चतुर्भि: पुरुषं परीक्ष्यते त्यागेन शीलेन गुणेन कर्मणा।।

 

चाणक्य कहते हैं कि जिस तरह से सोने को रगड़कर, काटकर, आग में तपाकर, पीट कर परखा जाता है उसी तरह किसी इंसान पर भरोसा करने के पहले हमें 4 बातें ध्यान रखना चाहिए। 

 

  1. चाणक्य की नीति के अनुसार किसी भी इंसान पर भरोसा करने से पहले त्याग की भावना देखनी चाहिए। जिन लोगों में त्याग की भावना नहीं होती है, वे कभी भी अच्छे इंसान नहीं बन पाते हैं। त्याग की भावना के बिना व्यक्ति किसी का भला नहीं कर पाता है।
  2. चाणक्य का कहना है कि किसी का चरित्र देखे बिना भरोसा नहीं करना चाहिए। किसी व्यक्ति का चरित्र गंदा है यानी खराब है और विचार पवित्र नहीं हैं तो ऐसे लोगों पर भरोसा नहीं करना चाहिए। 
  3. चाणक्य नीति के अनुसार किसी पर भरोसा करने से पहले गुण देखना चाहिए। सभी लोगों में कुछ गुण और कुछ अवगुण होते हैं, लेकिन जिन लोगों में अवगुण ज्यादा होते हैं, उनसे दूर रहना चाहिए। अवगुण यानी बेवजह और ज्यादा गुस्सा करना, बात-बात पर झूठ बोलना, दूसरों का अपमान करना और अहंकार। जिन लोगों में ऐसे अवगुण होते हैं, उन पर भरोसा नहीं करना चाहिए।
  4. चाणक्य कहते हैं कि किसी भी इंसान पर भरोसा करने से पहले कर्म देखना चाहिए। गलत काम करने वाला इंसान अपने आसपास रहने वालों पर भी बुरा असर डालता है। ऐसे लोगों पर भरोसा करने से उलझ सकते हैं।

COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन