नीतियां / गंदे कपड़े पहनने और कड़वा बोलने से बचना चाहिए, वरना बढ़ सकती हैं परेशानियां



garun puran and life management tips, we should remember these things for happiness
X
garun puran and life management tips, we should remember these things for happiness

  • गरुड़ पुराण की 5 बातें ध्यान रखेंगे तो मिल सकते हैं सकारात्मक फल

Jun 24, 2019, 03:52 PM IST

जीवन मंत्र डेस्क। गरुड़ पुराण 18 पुराणों में से एक है। इस पुराण में आचारकांड नाम का एक अध्याय है। इसके नीतिसार में सुखी और सफल जीवन के सूत्र बताए गए हैं। इन बातों को ध्यान रखा जाए तो दैनिक जीवन में सकारात्मक फल मिल सकते हैं। गरुड़ पुराण में गलत आदतों के बारे में बताया गया है, इन आदतों से बचना चाहिए। जानिए ये आदतें कौन-कौन सी हैं...
गरुड़ पुराण के आचारकांड में लिखा है कि
कुचैलिनं दन्तमलोपधारिणं ब्रह्वाशिनं निष्ठुरवाक्यभाषिणम्।
सूर्योदये ह्यस्तमयेपि शायिनं विमुञ्चति श्रीरपि चक्रपाणिम्।।

> इस नीति के अनुसार गंदे कपड़े पहनने वाले, दांत गंदे रखने वाले, ज्यादा खाने वाले,  कड़वा बोलने वाले, सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सोने वाले व्यक्ति को देवी लक्ष्मी की कृपा नहीं मिलती है। ऐसे लोगों को लक्ष्मी त्याग देती हैं।
> जो लोग गंदे कपड़े पहनते हैं, साफ-सफाई से नहीं रहते हैं, कड़वा बोलते हैं, उन्हें अन्य लोगों के सामने अपमानित होना पड़ सकता है। ऐसे लोगों की कोई मदद भी नहीं करता है और परेशानियां बढ़ती हैं। जो लोग ज्यादा खाते हैं, उन्हें स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आलस्य बढ़ता है, ठीक से काम नहीं कर पाते हैं। काम नहीं होगा तो धन भी नहीं मिलता है। गरुड़ पुराण के अनुसार सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सोने से बचना चाहिए। सूर्योदय के समय बिस्तर छोड़ देना चाहिए और व्यायाम करना चाहिए, इससे अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त होता है। नियमित रूप से सूर्यास्त के समय सोने से स्वास्थ्य बिगड़ सकता है, मोटापा बढ़ता है। इन गलत आदतों से बचने पर धन संबंधी कामों में लाभ मिल सकता है, वरना परेशानियां हमेशा बनी रहती हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना