भक्ति / पूजा करते समय पूरा ध्यान भगवान की ओर लगाना चाहिए, तभी मन को शांति मिलती है



how to worship to god, motivational story, inspirational story, story about devotion, prerak prasang
X
how to worship to god, motivational story, inspirational story, story about devotion, prerak prasang

  • कथा- मंदिर में एक महिला ने पुजारी से कहा कि यहां कोई भक्ति नहीं करता है, सभी अनावश्यक बातें करते हैं, इसलिए मैं अब इस मंदिर में नहीं आऊंगी

Dainik Bhaskar

Oct 11, 2019, 04:10 PM IST

जीवन मंत्र डेस्क। प्रचलित लोक कथा के अनुसार पुराने समय में एक महिला रोज मंदिर जाती थी। एक बाद उस महिला ने मंदिर के पुजारी से कहा कि पंडितजी मैं अब इस मंदिर में नहीं आऊंगी। पुजारी ने पूछा आप रोज यहां आती हैं, अब क्यों नहीं आना चाहती हैं?

  • महिला ने जवाब दिया कि मंदिर में बहुत से ऐसे लोग आते हैं जो सिर्फ दिखावा करते हैं। भगवान की भक्ति नहीं करते। लोग मंदिर में बैठकर अनावश्यक बातें करते हैं। भगवान की पूजा में किसी का ध्यान नहीं रहता है। ऐसे मंदिर में मैं नहीं आना चाहती।
  • पुजारी बोले कि ठीक है, जैसी आपकी इच्छा, लेकिन इससे पहले मेरा एक छोटा सा काम करें। पुजारी ने एक गिलास में दूध भरकर उस महिला को दिया और कहा कि आप इस गिलास को लेकर मंदिर की दो परिक्रमा लगाएं, लेकिन ध्यान रखें दूध की एक बूंद भी जमीन पर न गिरे।
  • महिला इस काम के लिए तैयार हो गई। उसने हाथ में दूध का गिलास लिया और मंदिर की परिक्रमा लगानी शुरू कर दी। वह बहुत सावधानी से धीरे-धीरे चल रही थी। दो परिक्रमा लगाकर वह पुजारी के पास पहुंच गई।
  • पुजारी ने महिला से पूछा कि क्या आपको मंदिर में कोई बातें करते हुए दिखाई दिया या आपने किसी ऐसे व्यक्ति को देखा जिसका ध्यान पूजा में नहीं है।
  • महिला बोली कि पंडितजी मेरा तो पूरा ध्यान दूध में था, मैं धीरे-धीरे चल रही थी ताकि दूध न गिरे। इसीलिए मैंने मंदिर में कहीं और कुछ नहीं देखा। पुजारी ने कहा कि हमें पूजा भी इसी तरह करनी चाहिए। कौन क्या कर रहा है, ये न सोचें, अपना पूरा मन भगवान की ओर लगाए रहना चाहिए। तभी पूजा सफल हो सकती है।

कथा की सीख
इस छोटी सी कथा की सीख यह है कि हमें पूजा करते समय पूरी एकाग्रता बनाए रखनी चाहिए। दूसरों की ओर ध्यान नहीं देना चाहिए। अपना पूरा ध्यान भगवान की ओर लगाएंगे तो मन को शांति मिलती है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना