शास्त्रों की सीख / बुरे समय में धैर्य बनाए रखें, जल्दबाजी न करें, वरना और ज्यादा नुकसान हो सकता है



life management tips by garun puran, garun puran and its tips, motivational tips
X
life management tips by garun puran, garun puran and its tips, motivational tips

  • दैनिक जीवन में 7 काम करते रहेंगे तो हर काम में मिल सकती है सफलता

Dainik Bhaskar

May 10, 2019, 06:24 PM IST

जीवन मंत्र डेस्क। घर में सुख-शांति बनाए रखने के लिए गलत कामों से और बुरी आदतों से बचना चाहिए। धर्म अनुसार आचरण करने वाले लोगों को विशेष लाभ मिलता है और वे हर काम में सफल होते हैं। गरुड़ पुराण के आचारकांड में नीतिसार नाम का अध्याय है। इस अध्याय में सात शुभ काम बताए ऐसे गए हैं, जिन्हें करते रहने से हम कई परेशानियों से बच सकते हैं...

सुखी जीवन के लिए ध्यान रखें 7 बातें

  1. धैर्य से लेना चाहिए काम

    किसी भी काम में स्थाई सफलता तभी मिलती है, जब अंतिम समय तक धैर्य बनाए रहते हैं। जब भी धैर्य छोड़कर जल्दबाजी की जाती है, असफल होने की संभावनाएं बढ़ने लगती हैं। खासतौर पर बुरे समय में धैर्य का साथ नहीं छोड़ना चाहिए, वरना परिस्थितियां और ज्यादा बिगड़ सकती हैं।

  2. क्रोध को काबू करें

    अत्यधिक क्रोध सोचने-समझने की क्षमता को खत्म करता है। क्रोधी की वजह से जीवन में और घर में हमेशा अशांति रहती है। इसीलिए क्रोध को काबू में रखना चाहिए। इसके लिए रोज कुछ देर ध्यान करना चाहिए।

  3. इंद्रियों को वश में रखना चाहिए

    पांच इंद्रियां आंख, नाक, कान, मुंह और त्वचा को हमेशा वश में रखना चाहिए। अगर ये इंद्रियां वश नहीं रहेंगी तो जीवन परेशानियां बनी रहती हैं।

  4. पवित्रता बनाए रखें

    जो लोग मन और शरीर की पवित्रता बनाए रखते हैं, उन्हें देवी-देवता की प्रसन्नता प्राप्त होती है। मन की पवित्रता अच्छे विचारों से होती है और शरीर की पवित्रता साफ-सफाई से होती है।

  5. गरीबों की मदद करें

    गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए दया का भाव होना जरूरी है। समय-समय पर ऐसे लोगों की अपने सामर्थ्य के अनुसार मदद करते रहना चाहिए।

  6. मीठा बोलें

    घर-परिवार हो या समाज, हमें सदैव ही मीठे वचनों यानी वाणी का उपयोग करना चाहिए। जाने-अनजाने कभी भी ऐसे शब्दों का उपयोग नहीं करें, जिनसे किसी के मन को ठेस पहुंचती है।

  7. जलन के भाव का त्याग करें

    मित्रों और शुभचिंतकों के प्रति जलन का भाव नहीं रखना चाहिए। जो लोग दूसरों के प्रति जलन का भाव रखते हैं, वे हमेशा अशांत रहते हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना