अकेली महिला ने तीन संतों से कहा कि आप मेरे घर में भोजन ग्रहण करें, संतों ने कहा कि जब आपके पति आ जाएंगे, तब हम आएंगे, शाम को पति के आने के बाद महिला फिर से संतों को बुलाने गई, लेकिन संतों ने कहा कि हम तीनों में से कोई एक ही आ पाएगा

जिस घर में पति-पत्नी और बच्चों के बीच प्रेम रहता है, वहां किसी चीज की कमी नहीं होती है

dainikbhaskar.com

Mar 16, 2019, 04:47 PM IST
love is life, motivational story about love, inspirational story about happiness

रिलिजन डेस्क। पुराने समय की एक लोक कथा है। इस लोक कथा के अनुसार गांव में एक दिन सुबह-सुबह तीन संत भिक्षा मांगने निकले। एक घर में महिला अकेली थी, तभी उसने तीन संतों को अपने घर के बाहर देखा। महिला ने तीनों से कहा कि महाराज आप मेरे घर में भोजन ग्रहण करें। संतों ने पूछा आपके पति घर में हैं? महिला ने कहा कि नहीं, अभी मैं अकेली हूं। इसके बाद संतों ने कहा कि जब आपके पति आ जाए, तब हमें बुलाना।

> शाम को महिला का पति और उसकी बच्ची घर आ गई। तब महिला ने संतों की बात अपने पति और बच्ची को बताई। पति ने भी संतों को भोजन कराने के लिए हां कर दी। इसके बाद महिला तीनों संतों को बुलाने गई। संतों ने कहा कि हम तीनों एक साथ किसी के घर नहीं जा सकते।

> महिला ने पूछा कि आप तीनों एक साथ क्यों नहीं आ सकते? संतों ने जवाब दिया कि हमारे नाम धन, सफलता और प्रेम है। अपने पति से पूछकर बताओ आप हम तीनों में से किसे घर बुलाना चाहते हैं?

> महिला अपने घर आई और पति को पूरी बात बताई। पति ने कहा कि हमें धन को अपने घर बुलाना चाहिए। ऐसा करने से हम धनवान हो जाएंगे। महिला ने कहा कि हमें सफलता को बुलाना चाहिए। इससे हर काम में सफलता मिलेगी। तभी इनकी बेटी ने कहा कि हमें प्रेम को घर बुलाना चाहिए। प्रेम से बढ़कर दुनिया में कुछ भी नहीं है। पति-पत्नी ने बेटी की बात से सहमत हो गए।

> महिला संतों के पास गई और प्रेम को अपने घर भोजन के लिए आमंत्रित किया। अब प्रेम नाम का संत महिला के साथ चलने लगा, तभी दोनों संत भी उनके पीछे-पीछे चल दिए।

> महिला ने कहा कि महाराज आपने तो कहा था कि कोई एक ही हमारे घर आ पाएगा। अब आप तीनों क्यों आ रहे हैं?

> संतों ने कहा कि अगर आप धन या सफलता को आमंत्रित करतीं तो केवल एक ही आपके घर आता, लेकिन आपने प्रेम को आमंत्रित किया है। जहां प्रेम रहता है, वहां धन और सफलता अपने आप आ जाते हैं। इसीलिए हम तीनों आपके घर आ रहे हैं।

कथा की सीख

इस कहानी की सीख यह है कि जिस घर में पति-पत्नी और बच्चों के बीच प्रेम रहता है, वहां किसी चीज की कमी नहीं होती हैं। इसीलिए हमें जीवन में सबसे अधिक प्रेम को महत्व देना चाहिए। प्रेम के बल पर ही हम सुख, शांति, सफलता और संपन्नता हासिल कर सकते हैं।

X
love is life, motivational story about love, inspirational story about happiness
COMMENT

Recommended News

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना