नीति ज्ञान / महाभारत के उद्योग पर्व में बताया है, इन 6 तरह के लोगों से दूर ही रहें वरना फंस सकते हैं मुसीबत में

Dainik Bhaskar

Mar 14, 2019, 01:01 PM IST


mahabharata 2019: stay away from these 6 types of people otherwise You will fall in trouble
X
mahabharata 2019: stay away from these 6 types of people otherwise You will fall in trouble
  • comment

महाभारत के उद्योग पर्व में महत्मा विदुर ने ज्ञान की बाते बताई हैं। जो हर इंसान के लिए महत्वपूर्ण है। महात्मा विदुर का ये ज्ञान उस समय के लोगों के लिए ही नहीं बल्कि अभी भी हर इंसान के लिए काम का है। महाभारत के इस पर्व में महात्मा विदुर ने उन लोगों के बारे में बताया है जिनसे दूर रहना चाहिए। विदुर ने ऐसे 6 तरह के लोग बताए हैं जिनके साथ रहने से कोई भी इंसान मुसीबत में फंस सकता है।

 

  • महाभारत के अनुसार इन 6 तरह के लोगों से दूर रहना चाहिए

 

1. असावधान यानी लापरवाह इंसान

लापरवाह व्यक्ति को अच्छे-बुरे का ध्यान नहीं रहता, इसलिए उसके साथ नहीं रहना चाहिए। जैसे किसी व्यक्ति का पुराना विवाद चल रहा हो बावजूद इसके वह सावधान नहीं रहता तो मौका उठाकर दुश्मन उस पर हमला कर सकते हैं। लापरवाही के कारण उसे तो नुकसान उठाना ही पड़ेगा। अगर हम भी ऐसे व्यक्ति के साथ रहेंगे तो बिना वजह हमें भी शारीरिक चोट पहुंच सकती है।

 

2. क्रोधी व्यक्ति

गुस्सेल व्यक्ति छोटी सी बात के कारण किसी पर भी हमला कर सकता है या ऐसा कुछ कर सकता है, जिसकी वजह से बाद में पछताना पड़े। गुस्सा आने पर ऐसे लोग किसी का भी बुरा कर बैठते हैं। इसलिए क्रोधी व्यक्ति से दूर ही रहना चाहिए।

 

3. जल्दबाजी में काम करने वाला व्यक्ति

जो व्यक्ति हर काम जल्दबाजी में करता है वह कभी न कभी कुछ न कुछ गलत जरूर कर बैठता है। अपना काम जल्दी निपटाने के लिए ऐसे लोग कोई शार्टकट तरीका अपनाते हैं, जिसके कारण बाद में इन्हें पछताना पड़ता है। इसलिए ऐसे लोग जो हर काम जल्दबाजी में करते हैं, उनसे दूर रहना चाहिए।

 

4. लोभी व्यक्ति

लालची इंसान अपने निजी स्वार्थ के लिए किसी के साथ भी धोखा कर सकते हैं। ये लोग अपने परिवार, रिश्तेदार, दोस्त या और किसी के साथ भी बुरा करने से नहीं हिचकते। विपरीत समय आने पर ये अपने साथ रहने वाले लोगों को भी फंसा सकते हैं। इसलिए लालची लोगों से दूर रहने में ही भलाई है।

 

5. भयभीत यानी डरा हुआ व्यक्ति

डरे हुए इंसान को रस्सी भी सांप नजर आती है। हल्की हवा भी उसे तूफान की तरह लगती है। खुद की जान खतरे में देख वह हिंसक भी हो सकता है। इसलिए भयभीत व्यक्ति के साथ भी नहीं रहना चाहिए क्योंकि उसकी गलती आपके लिए भी संकट पैदा कर सकती है।

 

6. कामी व्यक्ति

जब किसी व्यक्ति पर काम हावी होता है तो वह सही-गलत व अच्छा-बुरा सब भूल जाता है। लगातार ऐसे व्यक्ति के संपर्क में रहने से लगातार समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए कामी व्यक्ति से दूर ही रहना चाहिए।

COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन