नीतियां / कौरवों ने पांडवों से उनकी संपत्ति छीन ली थी, लेकिन छल से कमाया धन टिकता नहीं है

mahabharata prerak prasang, mahabharata niti, motivational tips, inspirational tips
X
mahabharata prerak prasang, mahabharata niti, motivational tips, inspirational tips

  • परेशानियों से बचने के लिए महाभारत की 3 बातें हमेशा ध्यान रखनी चाहिए

दैनिक भास्कर

Aug 27, 2019, 07:04 PM IST

जीवन मंत्र डेस्क। महाभारत में कौरव और पांडवों की कथा के माध्यम से बताया गया है कि हमें धर्म के अनुसार काम करना चाहिए। जो लोग गलत काम करते हैं और अधर्म का साथ देते हैं, वे बर्बाद हो जाते हैं। महाभारत में बताई गई बातों का ध्यान रखने पर कोई भी व्यक्ति परेशानियों से बच सकता है। कौरवों ने कई गलतियां की थीं, जिनकी वजह से उनका वंश खत्म हो गया। ऐसी गलतियों से हमें बचना चाहिए। जानिए महाभारत की 3 ऐसी बातें, जिनका ध्यान हमेशा रखना चाहिए...

  • धर्म के अनुसार कमाया गया धन टिकता है

परिश्रम और ईमानदारी से किए गए कामों से जो धन मिलता है, उससे स्थाई लाभ मिलता है और घर में बरकत बनी रहती है। जो लोग गलत कामों से धन कमाते हैं, वे परेशानियों का सामना करते हैं। गलत काम करने वाले लोग कुछ समय का सुख प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन वे हमेशा सुखी नहीं रह पाते हैं। दुर्योधन ने छल और गलत तरीके से पांडवों से उनकी धन-संपत्ति छीन ली थी, लेकिन ये संपत्ति उसके पास टिक ना सकी। इस अधर्म की वजह से उसका पूरा वंश ही नष्ट हो गया। इसीलिए अपने सुख के लिए दूसरों के छल नहीं करना चाहिए।

  • धन का सही प्रबंधन करना चाहिए

धन का सही प्रबंधन करेंगे तो कई परेशानियां दूर रहती हैं। अगर हम सही कार्यों में पैसा लगाएंगे तो अच्छा और स्थाई लाभ मिल सकता है। जो लोग जल्दी-जल्दी लाभ कमाने के चक्कर में धन का प्रबंधन गलत तरीके से करते हैं, वे दुखी होते हैं। दुर्योधन ने धन का प्रबंधन पांडवों को नष्ट करने के लिए किया और खुद ही नष्ट हो गया।

  • बुरे आदतों से बचें

अगर किसी व्यक्ति के पास धन अधिक होता है तो वह बुरी आदतों का शिकार जल्दी हो जाता है। धन से हमेशा सुख और शांति प्राप्त करना चाहते हैं तो मानसिक, शारीरिक और वैचारिक संयम बनाए रखें। अपनी गलत आदतों के लिए धन का दुरुपयोग न करें। महाभारत में युधिष्ठिर अपनी गलत आदत द्युत क्रीड़ा (जुआं) में ही दुर्योधन और शकुनि से सब कुछ हार गए थे। इसके बाद सभी पांडवों को कई संकटों का सामना करना पड़ा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना