नीति ज्ञान / सफलता चाहते हैं तो मन पर कंट्रोल रखें महाभारत में बताई हैं ऐसी ही काम की बातें



Mahabharata 2019: Keep Control on Your Mind, if You Want Success
X
Mahabharata 2019: Keep Control on Your Mind, if You Want Success

Dainik Bhaskar

May 13, 2019, 05:03 PM IST

जीवन मंत्र डेस्क. अगर आप कोई भी काम शुरू करना चाहते हैं या किसी काम में महारत हासिल करना चाहते हैं तो महाभारत के उद्योग पर्व में बताई गई बातों से आपको मदद मिल सकती है। इस पर्व में विदुर ने धृतराष्ट्र को कुछ नीतियां और ज्ञान की बातें बताईं थी। जिनमें 4 ऐसी बातों के बारे में बताया गया है, जिनको अपनाकर आप अपने लक्ष्य को आसानी से पा सकते हैं। अगर इन नीतियों का ध्यान रखा जाए, तो मनुष्य किसी भी परेशानी का हल आसानी से पा सकता है।

 

  • ये है नीति श्लोक

निश्चित्य यः प्रक्रमते नान्तर्वसति कर्मणः।

अबन्ध्यकालों वश्यात्मा स वै पण्डित उच्यते।

 

1. पहले निश्चय करें फिर ही कोई काम शुरू करें 

किसी भी काम को शुरू करने से पहले उसके बारे में पूरी तरह से मन बनाना बहुत ही जरूरी होता है। बिना मन से या बिना सोचे-समझे शुरू किया गया काम कभी भी पूरा नहीं किया जा सकता। विद्वान विदुर के अनुसार, किसी भी काम में महारथ हासिल करने के लिए उसे शुरू करने से पहले उसके बारे में पूरी तरह से तैयारी कर लेनी चाहिए। इसके बाद उसे सफल करने का निश्चय करें। ऐसा करने से उस काम में सफलता जरूर मिलती है।

 

2. किसी भी कारण से काम को न रोकें 

कई लोग जोश और उत्साह में आकर काम शुरू कर लेते हैं, लेकिन कुछ समय बाद उनकी दिलचस्पी उस काम से कम होने लगती है और वे काम को बीच में ही छोड़ देते हैं। किसी भी काम की सफलता में यह सबसे बड़ी रुकावट होती है। इसलिए चाहे कारण कोई भी हो, काम को पूरा किए बिना उसे छोड़ना नहीं चाहिए।

 

3. समय की कीमत को समझें

किसी भी मनुष्य को सफल बनाने में समय का सबसे बड़ा योगदान होता है। जो समय की कीमत समझता है, वह किसी भी काम को बड़ी आसानी से कर जाता है। समय को व्यर्थ करने वाला मनुष्य कभी भी जीवन में ऊंचाई या सफलता नहीं पा सकता। अपने आप को पूरी तरह लक्ष्य के प्रति समर्पित कर दें। किसी भी अन्य गतिविधि में समय को बरबाद न करें।

 

4. मन को रखें वश में

मन बहुत ही चंचल होता है। वो एक जगह या एक काम पर टिक नहीं पाता। जो मनुष्य अपने मन और अपनी इच्छाओं को वश में नहीं रख पाता, वह किसी भी काम में सफल नहीं हो सकता। जीवन में सफलता पाने के लिए अनावश्यक इच्छाओं को वश में रखेंं। सफलता पाने के लिए मन ज्यादा दिमाग का उपयोग करें। क्या सही और क्या गलत है ये समझने के लिए ही मन की सुननी चाहिए। हर फैसला दिमाग का उपयोग कर के यानी सोच-समझकर करना चाहिए।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना