--Advertisement--

Makar Sankranti 2019 : मकर संक्रांति 15 जनवरी को, इस दिन सूर्य को जल चढ़ाएं और स्वास्थ्य लाभ के लिए कुछ देर धूप में बैठें

Dainik Bhaskar

Jan 13, 2019, 04:23 PM IST

सुख-समृद्धि और अच्छे स्वास्थ्य के लिए मकर संक्रांति पर कर सकते हैं 4 काम

रिलिजन डेस्क। मंगलवार, 15 जनवरी 2019 को मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2019) है। ये पर्व अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग रीति-रिवाजों के साथ मनाया जाता है। इस दिन का धार्मिक महत्व है, साथ ही विज्ञान के अनुसार भी मकर संक्रांति पर्व स्वास्थ्य की दृष्टि से विशेष महत्व रखता है। घर की सुख-समृद्धि और अच्छे स्वास्थ्य के लिए उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार जानिए 4 ऐसे काम जो मकर संक्रांति पर कर सकते हैं...

1. सूर्य को जल चढ़ाएं

मकर संक्रांति पर सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता है, इसी वजह से इस दिन को मकर संक्रांति कहा जाता है। सूर्य के राशि बदलने के कारण इस पर्व का ज्योतिष में भी काफी अधिक महत्व बताया गया है। इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि कर्मों के बाद सूर्य को जल चढ़ाएं। इससे कुंडली में सूर्य दोष शांत होते हैं। साथ ही, ये स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है।

2. कुछ देर सूर्य की रोशनी में बैठें

मकर संक्रांति से ठंड का असर कम होना शुरू हो जाएगा। इस दिन सूर्य की किरणें हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद रहती हैं। त्वचा की चमक बढ़ती है और शरीर को ऊर्जा मिलती है। सूर्य की किरणों के चमत्कारी असर को देखते हुए ही इस दिन पतंग उड़ाने की प्राचीन परंपरा चली आ रही है। मकर संक्रांति पर कुछ देर धूप में बैठना चाहिए।

3. तिल-गुड़ का सेवन करें

सर्दी के दिनों में समय-समय पर तिल और गुड़ का सेवन करना चाहिए। तिल और गुड़ की तासीर गर्म होती है जो कि हमारे शरीर को गर्मी प्रदान करती है। तिल-गुड़ की इसी विशेषता को ध्यान में रखते हुए मकर संक्रांति पर इनका सेवन किया जाता है। संक्रांति के समय तिल-गुड़ के सेवन से मौसमी बीमारियों से रक्षा हो सकती है।

4. तिल का दान करें

संक्रांति पर तिल खाने और तिल का दान करने का विशेष महत्व है। तिल के दान से कुंडली के कई दोष दूर होते हैं। विशेष रूप से कालसर्प योग, शनि की साढ़ेसाती और ढय्या, राहु-केतु के दोष दूर करने के लिए तिल का दान किया जाता है।

X
Astrology

Recommended