लड़की ने राजा से कहा कि उसके पिता स्वर्ग का पानी रोकने गए हैं, भाई बिना झगड़े का झगड़ा करने गया है, मां एक से दो करने गई है, राजा ने पूछा इन बातों का मतलब क्या है, लड़की ने कहा कि अगर मतलब बता दिया तो क्या आप मेरे पिता का कर्ज माफ कर देंगे?

बुद्धिमानी से हर परेशानी दूर की जा सकती है, बस जरूरत है तो थोड़ा अलग सोचने की

dainikbhaskar.com

Mar 16, 2019, 01:00 PM IST
motivational story about king and girl, inspirational story about king and girl, raja ki kahani

रिलिजन डेस्क। एक लोक कथा के अनुसार पुराने समय में एक गरीब किसान ने राजा से कर्ज लिया और कहा कि मैं 5 साल बाद वापस कर दूंगा। राजा ने उस पर विश्वास करके कर्ज दे दिया। जब 5 साल बीत गए, तब राजा ने मंत्री से कहा कि उस व्यक्ति से अपना धन वापस ले आओ। मंत्री कई बार किसान के पास गया, लेकिन वह राजा का धन वसूल नहीं कर सका। अंत में राजा ने सोचा मैं ही उस किसान के पास जाता हूं।

> राजा किसान के घर गया तो वहां एक छोटी लड़की बैठी हुई थी। राजा ने उससे पूछा कि बेटी तुम्हारे पिता कहां हैं? लड़की ने जवाब दिया कि पिताजी तो स्वर्ग का पानी रोकने गए हैं।

> राजा को ये उत्तर समझ नहीं आया। उसने फिर पूछा कि बेटी तुम्हारा भाई कहां है? लड़की ने कहा कि मेरा भाई बिना झगड़े का झगड़ा करने गया है। ये बात भी राजा को समझ नहीं आई।

> राजा ने फिर पूछा कि तुम्हारी मां कहां है? लड़की ने जवाब दिया कि मेरी मां एक का दो करने गई है। अब तो राजा को बहुत गुस्सा आने लगा।

> गुस्से में राजा ने पूछा कि ठीक यहां बैठी-बैठी क्या कर रही हो? लड़की ने कहा कि मैं घर बैठी संसार देख रही हूं।

> ये जवाब सुनकर राजा को और क्रोध आ गया, लेकिन उसने खुद को शांत किया और सोचा कि इस लड़की से प्रेम से पूछना पड़ेगा, तभी ये ठीक से जवाब देगी।

> राजा ने शांत होकर प्रेम से कहा कि बेटी मेरे प्रश्नों के तुमने जो जवाब दिए हैं, वह मुझे समझ नहीं आए हैं। कृपया सभी प्रश्नों के उत्तर मुझे समझा दो।

> लड़की ने कहा कि मैं आपको समझा दूंगी, लेकिन इसके बदले मुझे क्या मिलेगा? राजा ने कहा कि जो तुम मांगोगी, तुम्हें हम वो सब देंगे।

> लड़की ने कहा कि क्या आप मेरे पिता का कर्ज माफ कर देंगे? राजा ने कहा कि ठीक है, तुम्हारे पिता का सारा कर्ज माफ कर देंगे, अब सभी जवाबों का मतलब समझाओ। लड़की ने कहा कि मैं आज नहीं समझा सकती, आप कल आना।

> अगले दिन राजा उस किसान के घर फिर से पहुंच गया। घर में किसान, उसकी पत्नी, उनका बेटा और बेटी थे। लड़की ने कहा कि महाराज आपको कल का वादा याद है ना? राजा ने कहा कि हां तुम मुझे मतलब समझा दो, मैं तुम्हारे पिता का कर्ज माफ कर दूंगा।

> लड़की ने कहा कि मैंने सबसे पहले कहा था कि मेरे पिता स्वर्ग का पानी रोकने गए हैं। इसका मतलब ये है कि अभी बारिश का समय है और जब भी बारिश होती है तो हमारे घर की छत से पानी टपकता है। जब आप आए थे, तब मेरे पिता इसी घर की छत ठीक कर रहे थे। हम यही मानते हैं कि बारिश स्वर्ग से होती है यानी मेरे पिता स्वर्ग के पानी को रोकने गए थे। आपके आने पर भी वे नीचे इसलिए नहीं आए, क्योंकि उनके पास कर्ज चुकाने के लिए धन नहीं था।

> मेरा दूसरा जवाब ये था कि मेरा भाई बिना झगड़े का झगड़ा करने गया है। इसका मतलब ये है कि मेरा भाई खेत के कांटे साफ करने गया था। कांटे साफ करेगा तो उसे भी कांटे लगेंगे, खून निकलेगा यानी वह बिना झगड़े का झगड़ा करने गया था।

> लड़की ने कहा कि मेरा तीसरा जवाब ये था कि मेरी मां एक का दो करने गई है। इसका मतलब ये है कि उस समय मेरी मां दाल पिसने गई थी यानी एक दाने के दो टुकड़े करने गई थी। जब हम दाल के साबूत दाने को पिसते हैं तो एक दाने के दो टुकड़े हो जाते हैं।

> मेरा चौथा जवाब ये था कि मैं घर बैठ संसार देख रही हूं। उस समय में चावल पका रही थी और थोड़ी-थोड़ी देर में चावल के दाने को परखकर ये देख रही थी कि चावल यानी चावल का संसार पका है या नहीं।

> राजा इन चारों जवाबों से संतुष्ट हो गया। उसने कहा कि बेटी मैं तुम्हारी चतुराई और बुद्धिमानी से बहुत खुश हूं। मैं तुम्हारे पिता का सारा कर्ज माफ करता हूं, लेकिन ये बातें तुम मुझे कल भी बता सकती थी तो मुझे आज क्यों बुलाया।

> लड़की ने कहा कि मैं उस समय चावल पका रही थी। अगर आपको जवाब देती तो बहुत समय लगता और मेरे चावल जल जाते। इसके अलावा उस समय घर पर कोई और नहीं था। अगर मैं सबसे कहती कि राजा ने कर्ज माफ कर दिया है तो कोई मेरी बात का विश्वास नहीं करता है। आज सब घर पर हैं तो उनके सामने सारी बातें हुई हैं तो इन सब विश्वास भी हो गया और खुशी भी मिली।

कथा की सीख

अगर विपरीत परिस्थितियों में बुद्धिमानी से काम लिया तो बड़ी-बड़ी समस्याओं को भी आसानी से दूर किया जा सकता है। बुरे समय में थोड़ा अलग तरीके से सोचना चाहिए, तभी हम सारी बाधाओं से मुक्त हो सकते हैं।

X
motivational story about king and girl, inspirational story about king and girl, raja ki kahani
COMMENT

Recommended News

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना